"कर्तव्य पथ" पर भारतीय नौसेना ने दी इन तीन नारी शक्ति को अहम जिम्मेदारी, बातें सुन होगा गर्व

गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना की मार्चिंग दस्ते की अगुवाई करने वाली लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत ने कहा कि महिलाएं कमजोर नहीं हैं. हमें देखकर लग रहा है कहीं. लड़कियों को हमेशा से सोच रखनी चाहिए कि मैं कर सकती हूं और एक दिन मैं करूंगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय नौसेना कुछ अलग हटकर करने जा रही है. नौसेना नारी शक्ति के साथ अपनी शानदार धुन "हम तैयार हैं" के साथ दिखेगी. झांकी के माध्यम से नौसेना में नारी शक्ति के बदलते आयाम को दिखाया जाएगा. नौसेना की मार्चिंग दस्ते की अगुवाई लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत करेंगी और साथ में होंगी लेफ्टिनेंट कमांडर प्रिया कायथ और सब लेफ्टिनेंट कमांडर प्रियंका शर्मा. दिशा डोर्नियर विमान में आब्जर्वर हैं तो प्रिया एनडीए में इंस्ट्रक्टर और प्रियंका अभी अकादमी पासआउट हुईं हैं.

अब समुद्र की लहरों से डर नहीं लगता : दिशा अमृत

लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत ने बताया, यह लाइफ टाइम अपॉर्चुनिटी है. बचपन में मैंने यह सपना देखा था. 2008 में एनसीसी कैडेट के रूप में यहां आई थी. उस समय मैंने फैसला कर लिया था कि एक बार मार्चिंग दस्ते को लीड करूंगी. मैं नौसेना को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मौका दिया. यह गर्व की बात है. अब समुद्र की लहरों से डर नहीं लगता है. जो ट्रेनिंग मेल काउंटर पार्ट को मिलता है, वही ट्रेनिंग हमारी भी होती है. ऐसा कुछ नहीं है, जो हम नहीं कर पाएंगे. हम वही करते हैं, जो हमारे पुरूष साथी करते हैं और हम उनके बराबर हैं. महिलाएं कमजोर नहीं हैं. हमें देखकर लग रहा है कहीं. लड़कियों को हमेशा से सोच रखनी चाहिए कि मैं कर सकती हूं और एक दिन मैं करूंगी." 

यूनिफॉर्म आपका इंतजार कर रही : प्रिया कायथ

लेफ्टिनेंट कमांडर प्रिया कायथ ने कहा, "मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रही हूं कि एनडीए में कैडेट के बीच एज ए इंस्ट्रक्टर रहने का मौका मिला और परेड में हिस्सा लेना का मौका मिला. नौसेना में अब कुछ मुश्किल नहीं है. आपकी इच्छाशक्ति के ऊपर निर्भर करता है. आप मौका दो, महिलाएं बढ़-चढ़कर आगे आएंगी. यूनिफॉर्म तो बिल्कुल नहीं देखती कि आप महिला हो या पुरूष. बस, जज्बा देखती है. यह है तो आप आगे हैं. बहुत गर्व फील होता है, जब हम यूनिफॉर्म पहनते हैं. अब तो एनडीए में लड़कियां आ गईं हैं. आप ऊंचा सोचिए. यूनिफॉर्म आपका इंतजार कर रही है. आप तैयारी करें और अपना मुकाम हासिल करें." 

कुछ भी मुश्किल नहीं : प्रियंका शर्मा

सब लेफ्टिनेंट कमांडर प्रियंका शर्मा ने कहा, "आज के जमाने मे कुछ भी मुश्किल नहीं है. एक बार अगर हम ठान लेते हैं तो वो होकर ही रहता है. अगर हर कोई पैशन के साथ आगे बढ़े तो ड्रीम 100 फीसदी पूरा कर लेंगे. महिलाएं लगातार आगे बढ़ रही हैं. बस अपनी जोश को बनाए रखें."

यह भी पढ़ें-

"झूठी गंदी...": भाजपा के 'फर्जी स्टिंग' आरोप पर बोलीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष, यह है मामला<

दिल्ली सहित उत्तर भारत में शीतलहर से राहत के बाद सोमवार से हल्की बारिश का अुनमान : मौसम विभाग

पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में आज शामिल होंगे पीएम मोदी

जैसिंडा अर्डर्न के पद छोड़ने के फैसले के बाद क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के पीएम बनेंगे

"अन्य देशों के अद्भुत ट्वीट्स" : एलन मस्क ने अगले ट्विटर अपडेट का खुलासा किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com