Ukraine War: भारतीय दूतावास फिर कीव से कामकाज करेगा फिर शुरू, अस्थाई तौर पर पोलैंड से हो रहा था संचालन

यूक्रेन (Ukraine) में भारतीय दूतावास ने जनवरी 2022 में भारतीयों के लिए रजिस्ट्रेशन अभियान शुरू किया और इसके तहत करीब 20,000 भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन कराया.

Ukraine War: भारतीय दूतावास फिर कीव से कामकाज करेगा फिर शुरू, अस्थाई तौर पर पोलैंड से हो रहा था संचालन

Ukraine War: भारत समेत कई देशों को यूक्रेन में दूतावास का काम रोकना पड़ा था (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस और यूक्रेन के युद्ध (Russia Ukraine War) के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Kyiv) का काम रोकना पड़ा था. लेकिन अब फिर से भारतीय दूतावास यूक्रेन की राजधानी कीव में अपना कामकाज शुरू करेगा,  इस बीच भारतीय दूतावास 13 मार्च से अस्थायी तौर पर पोलैंड (Poland) की राजधानी वरसा (Warsaw) से काम कर रहा था. भारत सरकार ने इससे पहले जानकारी दी थी कि भारतीय दूतावास को पोलैंड में शिफ्ट किया गया है. इसके के कुछ दिनों बाद युद्ध प्रभावित यूक्रेन में अपने नागरिकों के लिए दूतावास की तरफ से नई एडवाइजरी में मदद के लिए 24 घंटे का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया था.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में बताया था कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने जनवरी 2022 में भारतीयों के लिए रजिस्ट्रेशन अभियान शुरू किया और इसके तहत करीब 20,000 भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन कराया.

उन्होंने कहा, "अधिकांश भारतीय नागरिक यूक्रेन के विश्वविद्यालयों में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्र थे.' जयशंकर ने यह भी कहा कि 18 देशों के 147 लोगों को भी ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से निकालकर भारत लाया गया.

भारतीय दूतावास ने बताया है कि 17 मई को फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास खोला जाएगा. रूसी सेना की तरफ से बमबारी बढ़ने से भारत को अपना कीव में दूतावास बंद करना पड़ा था. रूस और यूक्रेन का युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है लेकिन यूक्रेन की सेना ने रूस को राजधानी कीव पर कब्जा नहीं जमाने दिया. रूसी सेनाएं अब यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिण क्षेत्र में अपनी शक्ति आज़मा रही हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com