सेना ने आईडेक्स परियोजना के तहत पहला खरीद ऑर्डर दिया

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेना ने मशीनीकृत बलों के लिए स्वदेश में विकसित ‘इंटीग्रेटेड मोबाइल केमौफ्लेग सिस्टम’ की खरीद के लिए एक स्टार्टअप हाइपर स्टील्थ टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध को अंतिम रूप दिया है. 

सेना ने आईडेक्स परियोजना के तहत पहला खरीद ऑर्डर दिया

आईडेक्स परियोजना के तहत एक स्टार्ट-अप को पहला खरीद ऑर्डर दिया है. (फाइल)

नई दिल्‍ली  :

भारतीय सेना ने सरकार के ‘इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस' (आईडेक्स) परियोजना के तहत एक स्टार्ट-अप को पहला खरीद ऑर्डर दिया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आईडेक्स को रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में नवोन्मेष को बढ़ावा देने और तकनीकी विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक परिवेश बनाने के उद्देश्य से 2018 में पेश किया था. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेना ने मशीनीकृत बलों के लिए स्वदेश में विकसित ‘इंटीग्रेटेड मोबाइल केमौफ्लेग सिस्टम' की खरीद के लिए एक स्टार्टअप हाइपर स्टील्थ टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध को अंतिम रूप दिया है. 

बयान के अनुसार, “भारतीय सेना ने संशोधित प्रक्रिया के अनुसार आईडेक्स परियोजना के पहले खरीद आदेश देने में अग्रणी भूमिका निभाई है.”

आईडेक्स पहल को रक्षा नवाचार संगठन (डीआईओ) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसे रक्षा उत्पादन विभाग के अंतर्गत स्थापित किया गया था. 

ये भी पढ़ें :

* "हम असंभव को संभव बनाते हैं" : पूर्वी लद्दाख में शून्‍य से नीचे तापमान में क्रिकेट खेलते दिखे सेना के जवान
* भारतीय सेना ने पुंछ सेक्टर से 2 करोड़ रुपये से अधिक नकदी और नशीले पदार्थ किए बरामद
* जम्‍मू-कश्‍मीर: सेना की हिरासत से लापता युवक की लाश बरामद, परिवार ने किया विरोध-प्रदर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)