विज्ञापन
This Article is From Jul 27, 2023

INDIA-INDIA बनाम मोदी-मोदी : जब विदेश नीति पर बोल रहे थे जयशंकर तो राज्यसभा में होने लगी नारेबाजी

राज्‍यसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर जब बयान दे रहे थे, तब विपक्षी सांसदों ने 'मणिपुर-मणिपुर' के नारे लगाए. इस नारेबाजी के जवाब में ‌बीजेपी सांसदों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाने शुरू किए. थोड़ी ही देर में विपक्ष 'INDIA...INDIA' के नारे लगाने लगे.

नई दिल्ली:

मणिपुर हिंसा (Manipur Issue) पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बयान की मांग को लेकर संसद में गतिरोध जारी है. लोकसभा (Loksabha) और राज्यसभा (Rajyasabha) में गुरुवार को भी जमकर हंगामा हुआ. लोकसभा शुरू होते ही विपक्ष ने नारेबाजी शुरू कर दी, जिसके कारण सिर्फ 6 मिनट बाद ही स्पीकर ओम बिरला ने कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी. राज्यसभा में भी विपक्ष के सांसद तख्तियां लेकर पहुंचे और प्रधानमंत्री सदन में आओ, सदन में आके कुछ तो बोलो... जैसे नारे लगाते देखे गए. ऐसे में एनडीए के सांसदों ने 'मोदी...मोदी...' के नारे लगाए. इसके जवाब में विपक्ष ने INDIA... INDIA के नारे लगाए.

दरअसल, राज्‍यसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर जब बयान दे रहे थे, तब विपक्षी सांसदों ने 'मणिपुर-मणिपुर' के नारे लगाए. इस नारेबाजी के जवाब में ‌बीजेपी सांसदों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाने शुरू किए. थोड़ी ही देर में विपक्ष 'INDIA...INDIA' के नारे लगाने लगे. शोर की वजह से विदेश मंत्री की आवाज समझ में ही नहीं आ रही थी. हंगामा न थमता देख सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन को पहले 12 बजे तक फिर 2 बजे तक स्थगित रखा. इसके बाद विपक्षी सांसद मणिपुर हिंसा के विरोध में काले कपड़े पहनकर पहुंचे. सदस्यों ने लंच के बाद सदन से वॉकआउट कर दिया.

एस जयशंकर भारत की विदेश नीति की सफलताओं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की विदेश यात्राओं पर प्रकाश डालने के लिए बोल रहे थे. विदेश मंत्री के संबोधन में विपक्ष ने लगातार बाधा डाली. विदेश मंत्री ने विपक्ष के शोरगुल को 'पक्षपातपूर्ण राजनीति' करार दिया है.

विपक्ष कर रहा पक्षपातपूर्ण राजनीति- जयशंकर
एस जयशंकर ने सदन के बाहर मीडिया से कहा, "यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष पक्षपातपूर्ण राजनीति को प्राथमिकता दे रहा है." विदेश मंत्री ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की उपलब्धियों को स्वीकार करने से इनकार करने को लेकर विपक्ष पर निराशा जाहिर की. उन्होंने कहा, "आप INDIA होने का दावा करते हैं, लेकिन  भारत के राष्ट्रीय हितों को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप कैसे INDIA हैं."

खरगे ने पीएम मोदी के राजस्थान दौरे पर कसे तंज
वहीं, पीएम मोदी के राजस्थान दौरे पर मल्लिकार्जुन खरगे ने आपत्ति जाहिर की. उन्होंने कहा, "पीएम मोदी संसद में नहीं, बल्कि राजस्थान में राजनीतिक भाषण दे रहे हैं." खरगे ने कहा, "आप लोकतंत्र के मंदिर संसद में बात नहीं करना चाहते हैं, लेकिन राजस्थान में नए मेडिकल कॉलेज खोलने पर राजनीतिक भाषण दे रहे हैं." उन्होंने कहा कि लोग अब जागरूक हो गए हैं और इस तरह की राजनीति के खिलाफ लड़ेंगे."

स्पीकर ने भी विपक्ष को लगाई फटकार
इस बीच लोकसभा में हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्‍यों को लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने कड़ी फटकार लगाई. स्‍पीकर ने कहा, "पूरा देश देख रहा है, आपके उसके सामने कैसा उदाहरण पेश करना चाहते हैं." हंगामे के बीच जन विश्वास संशोधन बिल पारित किया गया. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

ये भी पढ़ें:-

Parliament Monsoon Session LIVE Updates: लोकसभा और राज्यसभा में एक बार फिर शुरू हुई कार्यवाही, विपक्ष ने फिर उठाया मणिपुर का मामला

"अविश्वास प्रस्ताव मंजूर हो गया, अब तो..." : AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने विपक्षी दलों से कहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अंधेरी गुफा में तीन दिन और बाहर बर्फ ही बर्फ...कपकपी छुड़ा देगी मुनस्यारी में फंसे जवान की ये कहानी 
INDIA-INDIA बनाम मोदी-मोदी : जब विदेश नीति पर बोल रहे थे जयशंकर तो राज्यसभा में होने लगी नारेबाजी
हम सत्ता से पैसा और पैसे से सत्ता हासिल करने नहीं आए थे...अरविंद केजरीवाल की कही 10 बड़ी बातें
Next Article
हम सत्ता से पैसा और पैसे से सत्ता हासिल करने नहीं आए थे...अरविंद केजरीवाल की कही 10 बड़ी बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com