भारत ने खालिस्तानी आतंकी की हत्या के आरोप पर कनाडा को दिखाया आईना, 10 Points

नई दिल्‍ली: भारत ने आज कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस आरोप को "बेतुका और बेबुनियाद" बताते हुए खारिज कर दिया कि उसने जून में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भूमिका निभाई थी. इस मुद्दे पर कनाडा में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित किए जाने के बाद भारत ने भी करारा जवाब दिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कनाडा को करारा जवाब देते हुए भारत ने आज कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया है और पांच दिन में देश छोड़ने का निर्देश दिया है. कनाडा में सीनियर राजनयिक को निष्कासित किए जाने के बाद भारत ने यह कदम उठाया है.

  2. विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह फैसला हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दिखाता है.

  3. कनाडा की तरफ से निष्कासित किए गए भारतीय राजनयिक का नाम नहीं बताया है, लेकिन विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि वह व्यक्ति उनके देश में भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख था.

  4. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय एजेंसियों पर बड़े आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि कनाडा की सरकार के पास हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को "भारत सरकार के एजेंटों" से जोड़ने के "विश्वसनीय आरोप" हैं.

  5. पीएम ट्रूडो ने आज संसद के एक आपातकालीन सत्र में कहा, "कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है, जिसे स्‍वीकार नहीं किया जाएगा. यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है, जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक समाज अपना विकास करता है." 

  6. भारत सरकार ने कनाडाई पीएम के आरोपों को 'पूरी तरह से खारिज' कर दिया और कहा कि उनकी राजनीतिक हस्तियों का खुले तौर पर 'ऐसे तत्वों' के प्रति सहानुभूति व्यक्त करना गहरी चिंता का विषय बना हुआ है.

  7. विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, "इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें कनाडा में आश्रय दिया गया है. वे भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं. इस मामले पर कनाडाई सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और निरंतर चिंता का विषय रही है.

  8. भारत की ओर से दिये गए बयान में कहा गया है कि कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को दी गई जगह कोई नई बात नहीं है, और कनाडा से संचालित होने वाले सभी "भारत विरोधी तत्वों" के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह बार-बार किया गया है.

  9. खालिस्तानी टाइगर फोर्स और सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) की कनाडाई शाखा का नेतृत्व करनेवाला हरदीप सिंह निज्जर की इस साल जून में कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के पास अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. निज्जर, जो पंजाब के जालंधर का रहने वाला था, 1997 में कनाडा चला गया था. वह भारत में एक नामित आतंकवादी समूह, खालिस्तानी टाइगर फोर्स का "मास्टरमाइंड" होने के कारण भारत में वांछित था. 

  10. पिछले साल जुलाई में भारतीय आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या के मामले में निज्जर पर 10 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया था. निज्जर पर 2007 में पंजाब के एक सिनेमाघर में हुए बम विस्फोट का भी आरोप था.