शशि थरूर ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव के घोषणा पत्र में 'नक्‍शे की बड़ी चूक' पर मांगी माफी

कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव में पार्टी के राज्‍यसभा सदस्‍य मल्लिकार्जुन खड़गे के थरूर प्रमुख प्रतिद्वंद्वी है. गांधी परिवार के स्‍पष्‍ट समर्थन के चलते खड़गे को इस रेस में अग्रणी माना जा रहा है.

शशि थरूर ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव के घोषणा पत्र में 'नक्‍शे की बड़ी चूक' पर मांगी माफी

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के चुनाव में शशि थरूर का मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे से है

नई दिल्‍ली :

शशि थरूर ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव के घोषणा पत्र में 'नक्‍शे की बड़ी चूक' पर 'बिना शर्त माफी' मांगी है. उन्‍होंने एक ट्वीट में लिखा, "कोई भी ऐसी चीजें जानबूझकर नहीं करता. वालेंटियर्स की एक छोटी सी टीम ने गलती की. हमने इसे तुरंत सुधार लिया है और मैं इस गलती के लिए बिना शर्त माफी मांगता हूं." गौरतलब है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव के लिए शशि थरूर (Shashi Tharoor) के घोषणापत्र ने विवाद को जन्‍म दे दिया था उन्‍होंने घोषणा पत्र के साथ भारत का ऐसा नक्‍शा डाला था जिसमें जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख भारत के हिस्‍से के रूप में शामिल नहीं था. सोशल मीडिया खासकर ट्विटर यूजर्स ने इसे "बड़ी चूक" और शर्मनाक करार दिया था. कुछ यूजर्स ने तो उन पर "विभाजनकारी " होने का आरोप भी मढ़ाा था. 

गौरतलब है कि थरूर के घोषणा पत्र की इस 'चूक' पर प्रतिक्रिया देते हुए पार्टी नेता जयराम रमेश ने कहा था कि केवल डॉ. थरूर और उनकी टीम ही इस गंभीर त्रुटि के बारे में सफाई दे सकती है. तीन वर्ष में यह दूसरी बार है जब पूर्व केंद्रीय मंत्री "मैप इन ए बुकलेट" विवाद में उलझे. इससे पहले, दिसंबर 2019 में उन्‍होंने ना‍गरिकता संशोधन एक्‍ट (CAA)को लेकर केरल कांग्रेस के विरोध के दौरान एक बुकलेट शेयर की थी उसमें भी इसी तरह की 'गलती' थी. हालांकि बीजेपी की आईटी सेल और संबित पात्रा जैसे नेताओं की ओर से निशाना साधे जाने के बाद उन्‍होंने यह ट्वीट डिलीट कर दिया था.

e3r0fs2o

थरूर के घोषणापत्र की टैगलाइन, "थिंक टुमारो, थिंक थरूर" है. इसमें उन्‍होंने देश में कांग्रेस इकाइयों का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉट्स के नेटवर्क के साथ एक नक्‍शे का उपयोग किया था. यह नक्‍शा भारत के आधिकारिक नक्‍शे से अलग था. कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव में पार्टी के राज्‍यसभा सदस्‍य मल्लिकार्जुन खड़गे के थरूर प्रमुख प्रतिद्वंद्वी है. गांधी परिवार के स्‍पष्‍ट समर्थन के चलते खड़गे को इस रेस में अग्रणी माना जा रहा है.

20 वर्ष से अधिक के समय में यह कांग्रेस का पहला चुनाव है जिसमें कांग्रेस की मौजूदा अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे व सांसद राहुल गांधी 'मैदान' में नहीं है. परिवारवाद के आरोप के जवाब में गांधी परिवार ने इस बात पर जोर दिया है कि इस बार किसी गैर गांधी को यह पद संभालना चाहिए..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे में टक्कर, 10 बड़ी बातें
* NDTV Exclusive: शशि थरूर ने PM मोदी की सबसे बड़ी ताकत और कमज़ोरी पर की बात"