विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

भारत में कोरोना के नए सब-वैरिएंट के 21 एक्टिव केस, अब तक 40 देशों में फैल चुका है JN.1

Covid New Sub Variant: अब तक कोरोना के सब-वैरिएंट JN.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 19 केस की गोवा में पहचान की गई है, जबकि एक-एक मामले केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं. कोविड का नया सब-वैरिएंट अब तक 40 देशों में फैल चुका है.

Read Time: 4 mins

नए सब-वैरिएंट के एक्टिव मामलों में 92.8 प्रतिशत मामले होम-आइसोलेशन के हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया सब-वैरिएंट (Covid New Sub Variant) भारत में भी दस्तक दे चुका है. अब भारत के तमाम राज्यों में इससे होने वाले इन्फेक्शन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अब तक कोरोना के सब-वैरिएंट JN.1 (Covid New Strain) के 21 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 19 केस की गोवा में पहचान की गई है, जबकि एक-एक मामले केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोविड का नया सब-वैरिएंट अब तक 40 देशों में फैल चुका है. इस नए सब-वैरिएंट की खासियत ये है कि ये दूसरे स्ट्रेन की तुलना में तेजी से फैलता है.

सरकार के थिंक टैंक NITI आयोग के सदस्य (हेल्थ) वीके पॉल ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नए सब-वैरिएंट के एक्टिव मामलों में 92.8 प्रतिशत मामले होम-आइसोलेशन के हैं, जो हल्की बीमारी का संकेत देते हैं. कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है. 

"इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों को मॉनिटर करें... ": Covid के नए सब-वैरिएंट मिलने पर केंद्र का राज्यों को निर्देश

राज्यों को सतर्कता बरतने के निर्देश
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सब-वैरिएंट JN.1 को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्कता बरतने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को देशभर में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कोरोना वायरस के उभरते सब-वैरिएंट को लेकर सतर्क रहने पर जोर दिया.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "इस समय सतर्क रहना और कोरोना वायरस के नए और उभरते स्ट्रेन के खिलाफ तैयार रहना महत्वपूर्ण है." उन्होंने कोविड के नए स्ट्रेन को रोकने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच को-ऑर्डिनेशन की जरूरत पर जोर दिया. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, "आइए हम केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर हर तीन महीने में एक बार मॉक ड्रिल करें. अच्छे प्रयासों को साझा करें."

एक दिन में कोविड के 614 नए केस
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 614 नए मामले सामने आए हैं. यह 21 मई के बाद से सबसे अधिक है. वहीं, एक्टिव मामले बढ़कर 2,311 हो गए हैं. 

कोरोना के नए JN.1 वैरिएंट का पहला मामला आने के बाद सरकार अलर्ट, राज्यों को जारी की एडवाइजरी

लक्जमबर्ग में पाया गया था सबसे पहला केस
कोरोना के नए सब-वैरिएंट JN.1 के बारे में सामने आया है कि इसका सबसे पहला केस अगस्त में लक्जमबर्ग में पाया गया. इसके बाद यह धीरे-धीरे 36 से 40 देशों में फैल गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन( WHO) इस सब-वैरिएंट को "वैरीएंट ऑफ इंटरेस्ट" कहा है.  JN.1 को पहले इसके मूल वंश BA.2.86 के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन WHO ने अब इसे अलग प्रकार के तौर पर वर्गीकृत किया है.

WHO ने कहा है कि मौजूदा टीके JN.1 और कोविड​​-19 वायरस के दूसरी वैरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी और मौत की रोकथाम जारी रखेंगे. वहीं, जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक वायरोलॉजिस्ट एंड्रयू पेकोज ने कहा है कि JN.1 अधिक जोखिम पैदा नहीं करता है. 


WHO ने कोरोना के नए सब-वैरिएंट को किया क्लासिफाइड, जानें ये कितना खतरनाक

"कोरोना वायरस अब तक खत्म नहीं हुआ..." : याद रखें डॉ. वीके पॉल की ये सलाह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होता है लोकसभा अध्यक्ष का पद, सत्ता पक्ष इसके लिए जोर क्यों लगाता है
भारत में कोरोना के नए सब-वैरिएंट के 21 एक्टिव केस, अब तक 40 देशों में फैल चुका है JN.1
EXCLUSIVE : "हमारे सिकंदर ने नहीं किया कोई पेपर लीक" : NDTV से NEET मामले में बोले यादवेंदु के परिजन
Next Article
EXCLUSIVE : "हमारे सिकंदर ने नहीं किया कोई पेपर लीक" : NDTV से NEET मामले में बोले यादवेंदु के परिजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;