AAP आयोजित ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘महारैली’, सोनिया गांधी समेत विपक्षी गठबंधन के कई नेता हो रहे शामिल

आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा आयोजित ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘महारैली’ (INDIA Bloc Mega Rally) आज रामलीला मैदान में होने जा रही है. ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘महारैली’ के मद्देनजर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा की है. रामलीला मैदान के हर द्वार पर जांच की व्यवस्था के साथ ही आसपास के इलाके में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार समेत कई बड़े नेता इस महारैली में शामिल होने जा रहे हैं.

AAP आयोजित ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘महारैली’, सोनिया गांधी समेत विपक्षी गठबंधन के कई नेता हो रहे शामिल

रामलीला मैदान से किसी तरह का मार्च निकालने की अनुमति नहीं...

नई दिल्‍ली : आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा आयोजित ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘महारैली’ (INDIA Bloc Mega Rally) आज रामलीला मैदान में होने जा रही है. ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘महारैली’ के मद्देनजर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा की है. रामलीला मैदान के हर द्वार पर जांच की व्यवस्था के साथ ही आसपास के इलाके में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार समेत कई बड़े नेता इस महारैली में शामिल होने जा रहे हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

विपक्ष की महारैली से जुड़े LIVE Updates 

  1.  राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में होने वाली 'लोकतंत्र बचाओ' रैली पिछले हफ्ते दिल्ली शराब घोटाले में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आयोजित की गई है, लेकिन इसे लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन की एकता और शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है.

  2. उम्मीद है कि विपक्षी गठबंधन द्वारा रैली में प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई और आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के खिलाफ जोरदार ढंग से आवाज उठाएगा. केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और कांग्रेस को जारी किए गए इनकम टैक्‍स विभाग के नोटिस के बाद यह मुद्दा जोर पकड़ रहा है. आयकर विभाग ने कांग्रेस को 1,800 करोड़ रुपये का कर नोटिस भी शामिल है.

  3. आम आदमी पार्टी ने ‘इंडिया' गठबंधन की ‘महारैली' के लिए घर-घर जाकर लोगों को आमंत्रित किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की पृष्ठभूमि में रविवार को रामलीला मैदान में 20,000 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाली रैली आयोजित करने के लिए प्रशासन की अनुमति मिली है. 

  4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था.

  5. दिल्ली पुलिस ने ‘इंडिया' गठबंधन की ‘महारैली' के मद्देनजर रामलीला मैदान के हर द्वार पर जांच की व्यवस्था के साथ ही आसपास के इलाके में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने कुछ शर्तों के साथ रैली आयोजित करने की अनुमति दी है, जिसमें मध्य दिल्ली में कोई मार्च निकालना या ट्रैक्टर ट्रॉली और हथियार नहीं लाना शामिल है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि आज सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक कई सड़कों पर प्रतिबंध और डायवर्जन रहेगा. लोगों को सलाह दी गई है कि वे इन मार्गों से बचें और जहां तक ​​संभव हो सार्वजनिक परिवहन, विशेषकर मेट्रो का उपयोग करें.

  6. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव समेत ‘इंडिया' गठबंधन के कई नेता यहां रामलीला मैदान में रविवार को आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा आयोजित की जाने वाली ‘महारैली' में शामिल होंगे.

  7. दिल्‍ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि, रैली की अनुमति है, लेकिन डीडीयू मार्ग पर धारा 144 लागू रहेगी, जहां राजनीतिक दलों के कार्यालय स्थित हैं. उन्होंने कहा कि रामलीला मैदान से किसी तरह का मार्च निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "हमने व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है, ताकि आम जनता को रैली के कारण किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े." सूत्रों ने कहा कि अर्धसैनिक बलों की लगभग 12 कंपनियां रामलीला मैदान और डीडीयू मार्ग सहित मध्य दिल्ली के अन्य हिस्सों में तैनात की जाएंगी.

  8. आम आदमी पार्टी को उम्मीद है कि रविवार को दिल्ली में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' की रैली में पंजाब से एक लाख से अधिक लोग भाग लेंगे. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को यह जानकारी दी. आम आदमी पार्टी ने इससे पहले कहा था कि विपक्षी गठबंधन भारत के हितों और लोकतंत्र की ‘रक्षा' के लिए 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘महारैली' आयोजित कर रहा है.

  9. पंजाब से मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्य के कैबिनेट मंत्री और विधायक इस रैली में हिस्सा लेंगे. आप की पंजाब इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष बुध राम ने कहा, "हमने विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए पंजाब से 1.25 लाख लोगों के आने का लक्ष्य रखा है."

  10. अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ‘महारैली' में शामिल होंगी, लेकिन वह रैली को संबोधित करेंगी या नहीं यह तय नहीं है. वहीं, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी रैली में शामिल होंगी। हेमंत सोरेन फिलहाल जेल में हैं. पार्टी नेताओं ने कहा कि वे पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती के भी संपर्क में हैं, जो रैली में शामिल हो सकती हैं.