भारत ने एक महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की ग्रहण

अंतरराष्ट्रीय बहुपक्षीय मंचों में सुधार को लेकर एक प्रश्न के उत्तर में बागची ने कहा कि दुनिया बदल रही है और वैश्विक व्यवस्था का ढांचा भी बदल रहा है.

भारत ने एक महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की ग्रहण

प्रवक्ता ने कहा कि दुनिया बदल रही है. ऐसी स्थिति में इन बहुपक्षीय ढांचों में सुधार जरूरी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की मासिक अध्यक्षता ग्रहण की जिसमें उसकी मुख्य प्राथमिकता आतंकवाद से मुकाबला करना और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देना होगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में बताया, ‘‘ भारत ने आज एक महीने के लिये यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण की.''

उन्होंने बताया कि दो वर्षों में यह दूसरा मौका है जब भारत को यूएनएससी की मासिक अध्यक्षता मिली है. पिछली बार अगस्त 2021 में भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मासिक अध्यक्षता मिली थी. ज्ञात हो कि भारत 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है और उसका दो साल का कार्यकाल भी इसी साल समाप्त हो जाएगा. यूएनएससी नियमों के अनुसार, यूएनएससी के 15 सदस्यों को वर्ण के क्रम में बारी-बारी से अध्यक्षता मिलती है. 

बागची ने बताया कि यूएनएससी की अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताएं आतंकवाद का मुकाबला करना और बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने पर केंद्रित होंगी. भारत ने आज ही जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की है. भारत इस समूह की अध्यक्षता एक वर्ष के लिए करेगा. 

अंतरराष्ट्रीय बहुपक्षीय मंचों में सुधार को लेकर एक प्रश्न के उत्तर में बागची ने कहा कि दुनिया बदल रही है और वैश्विक व्यवस्था का ढांचा भी बदल रहा है. उन्होंने कहा कि अगर आप आज की चुनौतियों से निपटना चाहते हैं तब आप अतीत के ढांचे पर काम करके ऐसा नहीं कर सकते हैं. 

प्रवक्ता ने कहा कि ऐसी स्थिति में इन बहुपक्षीय ढांचों में सुधार जरूरी है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार एक महत्वपूर्ण पहलू है ताकि समसामयिक चुनौतियों एवं भविष्य की चुनौतियों से मुकाबला किया जा सके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- नार्को टेस्ट में आफताब ने कबूला, गुस्से में आकर कर दी थी श्रद्धा की हत्या : सूत्र
-- देश के तीन प्रमुख एयरपोर्ट पर फेसियल बेस्ड रिकोग्निशन सिस्टम हुआ लॉन्च