'वीजा के लिए रिश्वत लेने' के नए मामले में CBI ने कार्ति चिदंबरम के 9 ठिकानों पर मारा छापा

आरोप है कि कार्ति चिदंबरम ने पैसे लेकर करीब 250 चाइनीज लोगों को गलत तरीके से वीजा इश्यू करवाया था. मामला पंजाब में कोई पावर प्रोजेक्ट से जुड़ा है, जिसमें वीजा जारी कराए गए थे. इस मामले में सीबीआई ने नया मामला दर्ज किया है.

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P. Chidambaram) के बेटे एवं लोकसभा सांसद कार्ति चिदंबरम के मुंबई, चेन्नई और तमिलनाडु के शिवगंगा स्थित परिसरों पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI)  ने छापेमारी की है. सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ चीन के 250 नागरिकों को वीजा दिलवाने के लिए 50 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में एक नया मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सीबीआई ने मंगलवार की सुबह चेन्नई और देश के अन्य शहरों में स्थित कार्ति चिदंबरम के नौ ठिकानों पर छापेमारी की है..

आरोप है कि कार्ति चिदंबरम ने पैसे लेकर करीब 250 चाइनीज लोगों को गलत तरीके से वीजा इश्यू करवाया था. मामला पंजाब में एक पावर प्रोजेक्ट से जुड़ा है, जिसमें वीजा जारी कराए गए थे. इस मामले में सीबीआई ने नया मामला दर्ज किया है. 

कार्ति के खिलाफ चेन्नई, मुम्बई, तमिलनाडु, पंजाब, उड़ीसा में कुल 9 जगहों पर रेड्स चल रही है. हालांकि, दिल्ली में अब तक रेड्स नहीं हुए है लेकिन दिल्ली वाले घर से सुबह कुछ डॉक्यूएमन्ट्स लेकर सीबीआई के अधिकारी वहां से निकल गए थे. जिन जगहों पर सीबीआई का छापा पड़ा है उनमें चेन्नई के तीन, मुंबई के तीन और कर्नाटक, पंजाब, उड़ीसा का एक-एक स्थान शामिल है.

"देश में पूजास्थलों की सुरक्षा तय हो और यथास्थिति बरकरार रखी जानी चाहिए"- ज्ञानवापी विवाद पर बोले चिदंबरम

सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसी ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ 2010-14 के बीच हुए कथित विदेशी लेन-देन को लेकर एक नया मामला दर्ज किया है. इसी के तहत छापेमारी की गई है.

"वित्त मंत्रालय ने PM को शर्मिन्दा किया..." : GST बकाया को लेकर चिदम्बरम ने कसा तंज

कार्ति चिदंबरम के खिलाफ कई मामलों में जांच की जा रही है, जिसमें आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी से विदेश से 305 करोड़ रुपये प्राप्त करने का मामला भी शामिल है. उस वक्त उनके पिता पी चिदंबरम देश के वित्त मंत्री थे.

कार्ति चिदंबरम ने इन छापों पर प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि उन्होंने अब गिनना बंद कर दिया है. उन्होंने ट्वीट किया है, "अब मैंने गिनना छोड़ दिया है. यह कितनी बार हुआ है? इसे भी रिकॉर्ड किया जाना चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो : कांग्रेस से जुड़े वकील पी चिदंबरम से नाराज, झेलना पड़ा जबरदस्त विरोध