विज्ञापन

IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान, जानिए आपके यहां पर कैसा रहेगा मौसम

देश के कई हिस्‍सों पर मॉनसून मेहरबान है और कई जगहों पर जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने इन राज्‍यों के लिए आज भारी बारिश का अनुमान जारी किया है.

IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान, जानिए आपके यहां पर कैसा रहेगा मौसम
नई दिल्‍ली :

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) काफी सक्रिय है और देश के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. ऐसा कोई दिन नहीं जा रहा है जहां पर मौसम विभाग कुछ राज्‍यों के लिए भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी न कर रहा हो. देश के पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक कई राज्‍यों में जमकर बारिश हो रही है. इसके चलते भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने कई जगहों के लिए अलर्ट जारी किया है. मध्‍य प्रदेश में हो रही बारिश के कारण 11 बांधों के गेट खोलने पड़े हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग के अनुसार, सौराष्ट्र और कच्छ में आज अलग-अलग इलाकों में बहत भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही एक अगस्‍त को कोंकण और गोवा, 31 जुलाई और 2 अगस्‍त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, एक और 02 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ और दो अगस्‍त को पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 30 जुलाई से 02 अगस्त के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं आज से 02 अगस्त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, 01 और 02 अगस्त को विदर्भ में भारी वर्षा होने की संभावना है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इसके साथ ही आज से 2 अगस्त के दौरान उत्तराखंड, 31 जुलाई और 01 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, 31 जुलाई को हरियाणा-चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं 30 जुलाई से 02 अगस्त के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं 30 जुलाई से एक अगस्‍त के दौरान पंजाब, 30 जुलाई से दो अगस्त के दौरान हरियाणा-चंडीगढ़ और 30 जुलाई से एक अगस्‍त के दौरान उत्तर प्रदेश और 30 जुलाई और 31 जुलाई को पूर्वी राजस्‍थान के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.  

वहीं आज तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 


साथ ही मौसम विभाग ने 30 जुलाई से 01 अगस्त के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में, 01 और 02 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में, 31 जुलाई और 01 अगस्त को ओडिशा में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. 

हिमाचल प्रदेश में 'ऑरेंज' अलर्ट 

मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली चमकने का ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. आपातकाल परिचालन केंद्र ने कहा कि मंडी में 29, कुल्लू में आठ, शिमला में चार और कांगड़ा व किन्नौर जिलों में दो-दो सड़कें सहित कुल 45 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं और राज्य भर में 215 ट्रांसफार्मर बाधित हैं. मौसम विभाग ने आज और दो अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ‘यलो अलर्ट' भी जारी किया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्यप्रदेश में भारी बारिश, 11 बांधों के कुछ गेट खोले गए

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते 11 बांधों के कुछ गेट आंशिक रूप से खोलने पड़े. आईएमडी के भोपाल केंद्र के मौसम विज्ञानी प्रकाश धवले ने मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सात जिलों- बड़वानी, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया  है. वहीं मध्यप्रदेश जल संसाधन विभाग के एक अभियंता ने बताया, ‘‘भारी बारिश के बीच बरगी समेत 11 बांधों के कुछ गेट खोल दिए गए हैं.''

उत्तराखंड के कई जिलों में दो-तीन दिन और भारी बारिश

उत्तराखंड को फिलहाल बारिश से निजात मिलने की संभावना नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि देहरादून समेत प्रदेश के कई जिलों में अगले दो-तीन दिन भारी बारिश की संभावना है. पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में 30 और 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या कांग्रेस में जाएंगा ''जो राम को लाए हैं...'' गाने वाला भजन गायक, बीजेपी से कैसा है रिश्ता
IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान, जानिए आपके यहां पर कैसा रहेगा मौसम
Haryana Election 2024: BJP को कितनी ताकत देते हैं राव इंद्रजीत सिंह, कहा है उनका प्रभाव
Next Article
Haryana Election 2024: BJP को कितनी ताकत देते हैं राव इंद्रजीत सिंह, कहा है उनका प्रभाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com