पलवल: जंगल में बने गोदाम से 10 करोड़ के अवैध पटाखे बरामद, ट्रैक्टर से रेड करने पहुंची थीं CGST टीम

पलवल के बघोला गांव के पास जंगल में दूर तक फैले पानी के बीच टापू जैसी जगह पर गोदाम बनाकर करोड़ों के पटाखे भरे गए. सीजीएसटी की टीम को रेड करने के लिए पानी के बीच ट्रैक्टर से जाना पड़ा. 21 गोदामों से करीब 10 करोड़ के पटाखे और 50.88 लाख रुपये नगद बरामद हुए.

पलवल: जंगल में बने गोदाम से 10 करोड़ के अवैध पटाखे बरामद, ट्रैक्टर से रेड करने पहुंची थीं CGST टीम

गोदाम सुनसान इलाके में जंगल और झाड़ियों के बीच बनाये गए हैं.

पलवल:

हरियाणा में सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद पटाखे बेचने के लिए ऐसा तरीका अपनाया गया कि हर कोई दंग रह जाए. फरीदाबाद के पास पलवल के बघोला गांव के पास जंगल में दूर तक फैले पानी के बीच टापू जैसी जगह पर गोदाम बनाकर करोड़ों के पटाखे भरे गए. सीजीएसटी की टीम को रेड करने के लिए पानी के बीच ट्रैक्टर से जाना पड़ा. 21 गोदामों से करीब 10 करोड़ के पटाखे बरामद हुए हैं इसके अलावा 50.88 लाख रुपये नगद बरामद हुए.

अवैध पटाखे और बिना जीएसटी चुकाए पटाखे बेचने की सूचना पर केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (सीजीएसटी) आयुक्तालय फरीदाबाद टीम ट्रैक्टरों पर रवाना हुई, टीम को जानकारी मिली थी कि पलवल के बघोला गांव के पास एक कंपनी रोक के बावजूद गोदाम में पटाखों की बिक्री कर रही है. एडिशनल कमिश्नर इवेजन राजेश कुमार की अगुवाई में 4 टीमें बनाकर कर छापेमारी की गई. टीम को गोदाम तक पहुंचने में बहुत परेशानी हुई, क्योंकि रास्ता खराब है,रास्ते मे कई जगहों पर पानी भरा था, इसके बाद जंगल में एक टापूनुमा जगह पर टीम ट्रैक्टरों पर सवार होकर गोदाम तक पहुंची.

सीजीएसटी की टीम को देखकर गोदामो में अंदर बैठे कर्मचारी भाग गए, पूरे गोदाम पटाखों से भरे हुए थे. टीम ने सारे पटाखे जब्त कर 21 गोदामों को सील कर दिया गया. मौके से जीएसटी चोरी से जुड़ी कच्ची पर्ची के साथ 50.88 लाख रुपये कैश भी बरामद किया गया है. सीजीएसटी अधिकारियों के मुताबिक पटाखे बनाने वाली कंपनी आरपी इंटरप्राइजेज ने बघोला गांव में ही 21 गोदाम बनाएं हैं. ये गोदाम सुनसान इलाके में जंगल और झाड़ियों के बीच बनाये गए हैं.

ये भी पढ़ें : पूर्वांचलियों को केजरीवाल सरकार का तोहफा : सरकारी खर्चे पर दिल्ली में 1100 जगहों पर होगी छठ पूजा

गोदाम तक पहुंचने का रास्ता बहुत खराब है. रास्ते मे दलदल और पानी है. करीब 20 एकड़ जमीन में 21 गोदाम हैं. गोदामों से हर साल करोड़ो रुपये का पटाखा व्यापार होता है.इस कारोबार से करोड़ों रुपये का जीएसटी कर चोरी किया जाता है. बीते 10 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी ने ग्रीन पटाखों को छोड़कर सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस संबंध में हरियाणा स्टेट प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से आदेश दिए गए हैं. यह आदेश एनसीआर से लगते हरियाणा के क्षेत्रों में लागू हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वीडियो: भाजपा पार्षद के पति को सफाईकर्मियों ने थाने में पीटा | पढ़ें