भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अब इस तारीख से होगी बहाल, रेलवे ने किया ऐलान....

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान द्वारा रिहा करने के एक दिन बाद ही ट्रेन को दोबारा से चलाने की घोषणा की गई है.

भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अब इस तारीख से होगी बहाल, रेलवे ने किया ऐलान....

भारत-पाक के बीच बहाल होगी समझौता एक्सप्रेस

खास बातें

  • भारत-पाक के बीच चलती है यह ट्रेन
  • विंग कमांडर की वापसी के बाद लिया गया निर्णय
  • रेलवे ने शनिवार को किया ऐलान
नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान में चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को लेकर एक अच्छी खबर आई है. भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन को दोबारा से बहाल करने का ऐलान किया है. रेलवे के अनुसार यह ट्रेन 3 मार्च को पाकिस्तान के लिए निकलेगी. दरअसल, भारत और पाकिस्तान अपने-अपने यहां से इसका परिचालन बहाल करने के लिए राजी हो गए हैं. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. खास बात यह है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान द्वारा रिहा करने के एक दिन बाद ही इसकी घोषणा की गई है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि भारत से अब पहली ट्रेन तीन मार्च को चलेगी. भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था.

लोकसभा में समझौता एक्सप्रेस विस्फोट का मामला गूंजा, जांच की मांग

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने परिचालन कारणों को लेकर ट्रेने रद्द की थी. सूत्रों ने बताया कि इसकी सेवाएं पाकिस्तान के बहाल करने की जानकारी से बोर्ड को अवगत कराए जाने के बाद भारत से भी इसकी सेवाएं बहाल करने का फैसला किया गया. ट्रेन रविवार को भारत से चलेगी, जबकि पाकिस्तान के लाहौर से यह सोमवार को चलेगी. भारत की ओर यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है. सूत्रों ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद ट्रेन में यात्रियों की संख्या में काफी कमी आ गई थी, जबकि आमतौर पर इसकी सीटें 70 प्रतिशत भरी रहती हैं. ध्यान हो कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद यात्रियों की संख्या में भारी कमी आने के चलते रेलवे ने भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को स्थगित करने का फैसला किया था. रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के अगले निर्धारित कार्यक्रम से सभी परिचालन को रद्द करने का फैसला किया था.

अलविदा 2016 : गुजरते साल में भारत ने हासिल कीं कुछ अनोखी उपलब्धियां

अधिकारियों ने बताया था कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में आए तनाव और इसके बाद के घटनाक्रमों को लेकर पाकिस्तान अपने यहां से इसके परिचालन को पहले ही स्थगित कर चुका है. एक सूत्र ने कहा था कि पाकिस्तान से कोई यात्री नहीं होने के चलते इसे हमारे यहां से परिचालित करने का कोई मतलब नहीं है. आशा है कि तनाव दूर होने के बाद हम सेवाएं बहाल करने में सक्षम होंगे.'' सूत्रों ने बताया था कि समझा जाता है कि दोनों देशों से कम से कम 40 यात्री अटारी में फंसे हुए हैं.

भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करेगा पाकिस्तान, पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया ऐलान

पाकिस्तान ने बीते बुधवार को अपनी ओर वाघा - लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन के फेरे रद्द कर दिये थे जबकि 27 यात्री भारतीय ट्रेन से पुरानी दिल्ली से अटारी पहुंचे थे. उनमें 23 भारतीय यात्री और तीन पाकिस्तानी यात्री थे. अधिकारियों के अनुसार वाघा स्टेशन मास्टर ने अपने अटारी समकक्ष को संदेश भेजा कि यात्री और पार्सल ट्रेन जो पाकिस्तान की तरफ से अटारी तक आती है, अगले आदेश तक नहीं आएगी.

24 पाकिस्‍तानी विमानों ने की थी एलओसी पार करने की कोशिश, भारतीय वायुसेना के 8 विमानों ने रोका

इससे पहले दिन में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर ट्रेन परिचालन बृहस्पतिवार को स्थगित कर दिया गया. देनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी. लाहौर से यह ट्रेन सोमवार और बृहस्पतिवार को रवाना होती है.

VIDEO: अटारी-लाहौर के बीच चलती है समझौता एक्सप्रेस.

 

 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com