विज्ञापन

गुजरात में बाढ़ से नुकसान के आकलन के लिए गृह मंत्रालय ने गठित की टीम, 25 लोगों की हुई थी मौत

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने गुजरात में वर्षा और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के कार्यकारी निदेशक के नेतृत्व में एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (Inter-Ministerial Central Team) का गठन किया है. 

गुजरात में बाढ़ से नुकसान के आकलन के लिए गृह मंत्रालय ने गठित की टीम, 25 लोगों की हुई थी मौत
नई दिल्‍ली:

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने गुजरात में बारिश (Gujarat Rain) और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी टीम गठित की है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, टीम शीघ्र ही गुजरात के बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा करेगी, जहां 25 से 30 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा हुई थी. 26 और 27 अगस्त को राज्य भर में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई. बयान में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने गुजरात में वर्षा और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के कार्यकारी निदेशक के नेतृत्व में एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (Inter-Ministerial Central Team) का गठन किया है. 

मध्य प्रदेश और राजस्थान भी भारी से बहुत भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं. इस साल हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, बादल फटने और भूस्खलन की घटनाओं से काफी नुकसान पहुंचा है. 

प्रभावित राज्‍यों के संपर्क में गृह मंत्रालय के अधिकारी 

बयान में कहा गया है कि गृह मंत्रालय इन राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में है और यदि वे व्यापक नुकसान की सूचना देते हैं तो वहां भी आईएमसीटी को भेजा जाएगा. इस मानसून के दौरान कुछ अन्य राज्य भी भारी वर्षा, बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं. 

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार प्रभावित राज्यों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. 

बिना बुलाए मौके पर जाकर नुकसान का आकलन 

बयान में कहा गया कि अगस्त 2019 में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार गृह मंत्रालय ने इस वर्ष आईएमसीटी का गठन किया, जिसने बाढ़ एवं भूस्खलन प्रभावित असम, केरल, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों का दौरा किया तथा उनके ज्ञापन का इंतजार किए बिना मौके पर जाकर नुकसान का आकलन किया. 

नगालैंड के लिए भी आईएमसीटी का गठन किया गया है, जो जल्द ही राज्य के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी. 

बयान में कहा गया है कि अतीत में आईएमसीटी राज्य सरकार से ज्ञापन प्राप्त होने के बाद ही आपदा प्रभावित राज्यों का दौरा करती थी. 
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आरजी कर मेडिकल कॉलेज रेप-हत्या मामला : ममता के अनुरोध के बाद भी डॉक्टर्स का प्रदर्शन जारी
गुजरात में बाढ़ से नुकसान के आकलन के लिए गृह मंत्रालय ने गठित की टीम, 25 लोगों की हुई थी मौत
शिमला की मस्जिद में अवैध निर्माण पर बड़ा बवाल, सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, धारा 163 लागू
Next Article
शिमला की मस्जिद में अवैध निर्माण पर बड़ा बवाल, सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, धारा 163 लागू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com