विज्ञापन
This Article is From Jul 11, 2023

ED चीफ कौन है ये अहम नहीं, परिवारवादियों के भ्रष्टाचार पर जारी रहेगी कार्रवाई: गृहमंत्री अमित शाह

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अमित शाह ने कहा, "यह महत्वपूर्ण नहीं है कि ईडी का निदेशक कौन है, क्योंकि जो कोई भी इस पद पर होगा, वह विकास विरोधी मानसिकता रखने वाले 'परिवारवादियों के क्लब' के बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार पर नजर रखेगा."

ED चीफ कौन है ये अहम नहीं, परिवारवादियों के भ्रष्टाचार पर जारी रहेगी कार्रवाई: गृहमंत्री अमित शाह
गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) अधिनियम में संशोधन को बरकरार रखा गया है.
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा के सर्विस एक्सटेंशन पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर हमलावर विपक्ष को जवाब दिया है. शाह ने मंगलवार को कहा कि यह अहम नहीं है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का निदेशक कौन है? क्योंकि जो कोई भी इस पद पर होगा, वह विकास विरोधी मानसिकता रखने वाले परिवारवादियों के बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार पर नजर रखेगा.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने ईडी प्रमुख संजय कुमार मिश्रा को तीसरा सर्विस एक्सटेंशन दिये जाने को अवैध ठहराया है. कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि ED डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाने का केंद्र का फैसला गैर-कानूनी है. कोर्ट के इस आदेश के बावजूद मिश्रा 31 जुलाई तक पद पर बने रहेंगे. तब तक सरकार को नए चीफ की नियुक्ति करनी होगी.

सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी का कार्यकाल 18 नवंबर तक निर्धारित था. केंद्र ने अध्यादेश के जरिए उनका कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया था, जबकि कोर्ट पहले ही कह चुका था कि दूसरी बार के बाद संजय मिश्रा का कार्यकाल न बढ़ाया जाए.

अमित शाह ने विपक्ष को दिया ये जवाब
कोर्ट के फैसले के बाद अमित शाह ने ट्वीट किया, 'ईडी मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुशी मना रहे लोग विभिन्न कारणों से भ्रम में हैं. केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) अधिनियम में संशोधन, जिसे संसद द्वारा विधिवत पारित किया गया था, उसे बरकरार रखा गया है.'


ईडी की शक्तियां पहले जैसी 
उन्होंने कहा कि भ्रष्ट और कानून का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए ईडी की शक्तियां पहले जैसी हैं, क्योंकि यह एक ऐसी संस्था है जो किसी व्यक्ति विशेष से परे है. यह अपने मुख्य उद्देश्य को प्राप्त करने के प्रति लक्षित है. यानी मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशी मुद्रा कानूनों के उल्लंघन के अपराधों की जांच जारी रहेगी.

अमित शाह ने कहा, ‘‘इसतरह, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि ईडी का निदेशक कौन है, क्योंकि जो कोई भी इस पद पर होगा, वह विकास विरोधी मानसिकता रखने वाले 'परिवारवादियों के क्लब' के बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार पर नजर रखेगा."

संजय कुमार मिश्रा के एक्सटेंशन पर केंद्र ने दिया ये तर्क
संजय कुमार मिश्रा को एक्सटेंशन देने के पीछे सरकार का तर्क है कि उनकी जगह लेने के लिए अभी कोई दूसरा अफसर तलाश नहीं किया जा सका है. वे अभी मनी लॉन्ड्रिंग के कई मामलों की निगरानी कर रहे हैं. ऐसे में नई नियुक्ति के लिए हमें थोड़ा और समय चाहिए.

हालांकि, कोर्ट ने 2021 में कार्यकाल बढ़ाने वाले कानून में हुए बदलाव को वैध बताया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किसी भी जांच एजेंसी के डायरेक्टर के कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन सरकार को इसकी ठोस वजह लिखित में बतानी होगी.

ये भी पढ़ें:-

सिसोदिया की प्रोपर्टी का कथित शराब घोटाले से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं : अरविंद केजरीवाल

ED को GSTN के साथ सूचना साझा करने की अनुमति देने के मामले पर CTI ने केंद्रीय वित्त मंत्री को लिखा पत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
ED चीफ कौन है ये अहम नहीं, परिवारवादियों के भ्रष्टाचार पर जारी रहेगी कार्रवाई: गृहमंत्री अमित शाह
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com