हिमाचल प्रदेश में बारिश की तबाही, शिमला में लैंडस्लाइड से 4 मकान बह गए; 2 लोगों की मौत

शिमला के कृष्णानगर विष्णु मंदिर क्षेत्र में मंगलवार को बड़ा लैंडस्लाइड हुआ. इसमें पहाड़ी पर बने कम से कम 4 घर बह गए हैं. हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई है. अभी 5-10 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. लैंडस्लाइड में नगर निगम का इकलौता स्लॉटर हाउस भी जमींदोज हो गया है.

हिमाचल प्रदेश में बारिश की तबाही, शिमला में लैंडस्लाइड से 4 मकान बह गए; 2 लोगों की मौत

बारिश और लैंडस्लाइड की घटनाओं में 1442 घर ढह गए हैं.

शिमला:

हिमाचल प्रदेश में पिछले 72 घंटों से जारी बारिश ने तबाही मचा दी है. जगह-जगह बादल फटने और लैंडस्लाइड से अब तक 60 लोगों की मौत हो गई. करीब 26 लोग मलबे में दबने और पानी बहने से लापता हैं. शिमला से लैंडस्लाइड की डरावने वीडियो भी सामने आ रहे हैं. शिमला के कृष्णानगर विष्णु मंदिर क्षेत्र में मंगलवार को बड़ा लैंडस्लाइड हुआ. इसमें पहाड़ी पर बने कम से कम 4 घर बह गए हैं. हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई है. अभी 5-10 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. लैंडस्लाइड में नगर निगम का इकलौता स्लॉटर हाउस भी जमींदोज हो गया है. 

घटना मंगलवार शाम करीब साढ़े पांच बजे शहर के कृष्णा नगर इलाके में हुई. लैंडस्लाइड के एक वीडियो में एक पेड़ को घर की तरफ झुकता हुआ देखा जा सकता है. पेड़ के गिरने से घर की छत क्षतिग्रस्त हो जाती है. कुछ सेकंड के बाद ज़मीन खिसकने लगती है. क्षतिग्रस्त घर समेत कम से कम पांच लोग पहाड़ी से नीचे गिर जाते हैं.

क्षतिग्रस्त घरों के पुनर्निर्माण के लिए देंगे फंड-सीएम
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. सीएम ने कहा, "दो लोगों की मौत हो गई है. हमने एक शव बरामद कर लिया है. मलबे में दूसरे शख्स का पैर देखा जा रहा है. उस शव को भी बाहर निकालने की कोशिश जारी है. इस दौरान लगभग 35 लोगों को उनके घरों से निकाला गया है. मैं सभी से आग्रह करूंगा कि यहां रहने वाले लोग जितनी जल्दी हो, अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. प्रशासन उनके लिए भोजन और आवास सुनिश्चित करेगा. हम क्षतिग्रस्त घरों के पुनर्निर्माण के लिए फंड भी देंगे." 


5-10 लोगों के फंसे होने की आशंका 
हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अभिषेक त्रिवेदी ने कहा कि दरारें देखने के बाद कई लोगों ने पहले ही घर खाली कर दिए थे. समाचार एजेंसी एएनआई ने उनके हवाले से कहा, "लेकिन हमें संदेह है कि लगभग 5-10 लोग फंसे हो सकते हैं. आईटीबीपी, एसडीआरएफ और जिला पुलिस की टीमें मौके पर हैं. बचाव अभियान चल रहा है."

बंद रास्तों की बहाली में लगेगा समय
इस बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सप्ताह शुरू हुई भारी बारिश के बाद से हिमाचल प्रदेश में 60 लोगों की जान चली गई है. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "हमने आज शाम एक बैठक की है. सभी शैक्षणिक संस्थान बुधवार को बंद रहेंगे. बारिश के कारण बहुत नुकसान हुआ है. रास्तें बंद हैं. इनकी बहाली में समय लगेगा, लेकिन यह जल्द किया जाएगा."

गृह मंत्री ने दिया हर संभव मदद का भरोसा
इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है. शिमला में सेना का एक हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है.

क्या कहते हैं सरकारी आंकड़े?
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में इस मॉनसून सीजन के दौरान 24 जून से 14 अगस्त तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 304 घायल हुए हैं. बारिश और लैंडस्लाइड की घटनाओं में 1442 घर ढह गए हैं. 8160 घरों को नुकसान पहुंचा है. 272 दुकानों व 2997 गोशालाओं को भी नुकसान हुआ है. मॉनसून में अभी तक 7170.85 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है.

ये भी पढ़ें:-

देश के 22 राज्यों के 235 जिले बाढ़ से प्रभावित, जानें 22-23 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IMD Weather Report: UP-MP समेत इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट