विज्ञापन
Story ProgressBack

हिमाचल प्रदेश में आसमान से बरस रही आफत, लैंडस्लाइड और बादल के फटने से अब तक 50 की मौत

Himachal Landslide Updates: शिमला के समरहिल इलाके में स्थित शिव बावड़ी मंदिर भारी बारिश की वजह से लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया. इस दौरान 45 से ज्यादा लोग मलबे में दब गए. अब तक 2 बच्चों समेत 7 शव निकाले जा चुके हैं. बाकी की तलाश जारी है.

Read Time:3 mins

शिमला के अलावा सोलन में भी लैंडस्लाइड के चलते हादसा हो गया.

शिमला:

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बीच तबाही का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे में लैंडस्लाइड (Himachal Landslides), बादल फटने (Himachal Cloudburst) और बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में अब तक 50 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लापता हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, आपदा के कारण राज्य में 752 सड़कें बंद हैं. वहीं. कालका-शिमला रेलवे ट्रैक भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है. मौसम विभाग ने राज्य में 16 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने और लैंडस्लाइड के 10 अपडेट:-
  1.  शिमला के समरहिल इलाके में स्थित शिव बावड़ी मंदिर भारी बारिश की वजह से लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया. इस दौरान 30 से ज्यादा लोग मलबे में दब गए. अब तक 2 बच्चों समेत 7 शव निकाले जा चुके हैं. बाकी की तलाश जारी है.
  2.  लगातार हो रही बारिश की वजह से मंदिर में रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत हो रही है. पहाड़ी से अभी भी पत्थर गिर रहे हैं. SDRF, ITBP, पुलिस और स्थानीय लोग रेस्क्यू में जुटे हुए हैं.
  3. शिमला के अलावा सोलन में भी लैंडस्लाइड के चलते हादसा हो गया. जादोन गांव में बादल फटने से एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई. देर रात हुई इस घटना में दो घर बह गए, जिसमें 3 लोगों के लापता होने की भी खबर है.
  4.  उधर, मंडी जिले की बल्ह घाटी में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. ब्यास नदी उफान पर है. अधिकारियों के मुताबिक, यहां कई पर्यटक फंसे हुए हैं.
  5. हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू भी घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन मलबे को हटाने के लिए काम कर रहा है. फंसे लोगों को निकाला जा रहा है.
  6. CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस समारोह पर किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे. इस दौरान केवल ध्वजारोहण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.
  7. हिमाचल प्रदेश में आसमान से आफत की बारिश हो रही है. इससे राज्‍य की नदियां उफान पर हैं. लगातार बारिश की वजह से राज्य में एहतियातन सभी स्कूल कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. शिमला-धर्मशाला समेत करीब 500 सड़कों पर आवाजाही भूस्खलन की वजह से बंद है.
  8. शिमला में समरहिल के पास भूस्खलन के चलते विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. रेल पटरी हवा में लटक गई है. 119 साल से अधिक पुराना ऐतिहासिक कालका-शिमला रेलवे मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही अब ठप हो गई है.
  9. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से हुई तबाही पर चिंता जाहिर करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा और भूस्खलन से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है. NDRF की टीमें स्थानीय प्रशासन के साथ राहत व बचाव कार्यों में लगी हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर उन्हें यह दु:ख सहने की शक्ति दें. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं".
  10. हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने भी घटनास्थल का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि मंदिर के अंदर अभी भी 20-25 लोगों के फंसे होने की आशंका है. उन्होंने आगे कहा," ध्वजारोहण किया जाएगा, स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में 'एट-होम' कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: पुणे पोर्शे केस में नाबालिग ने 42 दिन बाद लिखा 300 शब्दों का निबंध, बोला- रोड सेफ्टी बहुत जरूरी
हिमाचल प्रदेश में आसमान से बरस रही आफत, लैंडस्लाइड और बादल के फटने से अब तक 50 की मौत
ये पहली बार नहीं... धार्मिक आयोजनों में बदइंतजामी से हजारों ने गंवाई है जान; जानें कब-कब हुए ऐसे बड़े हादसे
Next Article
ये पहली बार नहीं... धार्मिक आयोजनों में बदइंतजामी से हजारों ने गंवाई है जान; जानें कब-कब हुए ऐसे बड़े हादसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;