विज्ञापन
Story ProgressBack

केरल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी, जानें इस लिस्ट पर दिल्ली किस पायदान पर...: सर्वे

आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण में बताया गया कि 2024 की मार्च तिमाही में महिला बेरोजगारी दर घटकर 8.5 प्रतिशत रह गई है, जो कि पिछले साल समान अवधि में 9.2 प्रतिशत थी. इसके अलावा जनवरी से मार्च के बीच कुल बेरोजगारी दर में भी कमी देखने को मिली है.

Read Time: 2 mins
केरल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी, जानें इस लिस्ट पर दिल्ली किस पायदान पर...: सर्वे
महिला बेरोजगारी दर में आई गिरावट
नई दिल्ली:

भारत के शहरी क्षेत्रों में जनवरी-मार्च 2024 के दौरान 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर पिछले वर्ष की समान अवधि में 6.8 प्रतिशत से घटकर 6.7 प्रतिशत हो गई, जो निरंतर सुधार को दर्शाता है. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) द्वारा जारी आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के आंकड़ों के अनुसार जनवरी-मार्च तिमाही में शहरी क्षेत्रों में 15-29 आयु वर्ग में केरल में बेरोजगारी दर सबसे अधिक थी, जबकि 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली में बेरोजगारी दर सबसे कम थी. 

सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाले राज्य

सर्वेक्षण के अनुसार 15-29 वर्ष की श्रेणी में सबसे अधिक बेरोजगारी दर वाले राज्यों में जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा शामिल थे. इस अवधि (जनवरी-मार्च 2024) में इस श्रेणी की कुल बेरोजगारी दर 17% थी, जो अक्टूबर-दिसंबर अवधि में 16.5% से अधिक है और जनवरी-मार्च 2023 की तुलना में 17.3% से थोड़ा कम है.

22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में से तीन में बेरोजगारी दर एकल अंक में दर्ज की गई - दिल्ली (3.1%),  गुजरात (9%) और हरियाणा (9.5%). कम बेरोजगारी दर वाले पांच राज्यों में से अन्य दो राज्य कर्नाटक (11.5%) और मध्य प्रदेश (12.1%) है.

काफी समय से 15-29 आयु वर्ग में डबल डिजिट बेरोजगारी दर देखी जा रही थी, कोविड-19 महामारी के दौरान इस दर में तेजी से वृद्धि हुई थी. कोविड के बाद इसमें थोड़ा सुधार देखा गया है.

जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक महिला बेरोजगारी

आंकड़ों से यह भी पता चला है कि महिलाओं के लिए बेरोजगारी दर जम्मू-कश्मीर में सबसे अधिक 48.6% थी, इसके बाद केरल (46.6%), उत्तराखंड (39.4%), तेलंगाना (38.4%) और हिमाचल प्रदेश (35.9%) थे. जनवरी-मार्च तिमाही में कुल महिला बेरोजगारी दर 22.7% थी, जो अक्टूबर-दिसंबर अवधि में 22.5% से थोड़ी अधिक और जनवरी-मार्च 2023 में 22.9% से थोड़ी कम थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मध्य प्रदेश : शराब फैक्ट्री में बाल मजदूरों की उंगलियां गल गईं, हाथों में छाले; 60 बच्चों को किया गया रेस्क्यू
केरल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी, जानें इस लिस्ट पर दिल्ली किस पायदान पर...: सर्वे
आतिशी, राघव चड्ढा ने जेल में बंद अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात, जल संकट पर हुई चर्चा
Next Article
आतिशी, राघव चड्ढा ने जेल में बंद अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात, जल संकट पर हुई चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;