"जघन्‍य और शर्मनाक" : तेलगु देशम की रैली में 8 लोगों की मौत पर भड़के आंध्र प्रदेश के CM

जगन मोहन रेड्डी ने एक जनसभा में कहा, "बाबू ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए आठ लोगों को मार डाला, यह बहुत जघन्य और शर्मनाक है. एक फोटो शूट के लिए, एक ड्रोन शॉट के लिए, भले ही कुछ लोग थे, उन्होंने बड़ी संख्या दिखाने के लिए लोगों को एक संकरी गली में धकेल दिया."

CM जगन मोहन रेड्डी तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू पर जमकर बरसे. (फाइल)

नरसीपट्टनम, आंध्र प्रदेश:

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Andhra Pradesh CM Jagan Mohan Reddy) ने बुधवार को नेल्लोर के कंदुकुर में आयोजित एक रोड शो में आठ लोगों की मौत के लिए तेलुगु देशम पार्टी (Telugu Desam Party) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि चंद्रबाबू नायडू का "प्रचार उन्माद" त्रासदी का कारण बना. इसके साथ ही उन्‍होंने नायडू से तत्काल सार्वजनिक रूप से माफी की मांग की है. इससे पहले चंद्रबाबू नायडू ने आज अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं की मौत पर दुख व्यक्त किया था. उन्होंने कहा, "यह दुखद घटना है. मुझे इसका बहुत दुख है." इसके साथ ही टीडीपी ने घोषणा की है कि वह भगदड़ में मारे गए आठ लोगों के परिवारों को 24-24 लाख रुपये का भुगतान करेगी. हालांकि जगन रेड्डी इससे प्रभावित नहीं हुए और उन्‍होंने नायडू पर जमकर हमला किया.

जगन मोहन रेड्डी ने आज सुबह नरसीपट्टनम में एक जनसभा में कहा, "बाबू ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए आठ लोगों को मार डाला, यह बहुत जघन्य और शर्मनाक है. एक फोटो शूट के लिए, एक ड्रोन शॉट के लिए, भले ही कुछ लोग थे, उन्होंने बड़ी संख्या दिखाने के लिए लोगों को एक संकरी गली में धकेल दिया." उन्होंने अपने वाहन को बैरिकेड की तरह इस्तेमाल किया और आठ लोगों को मार डाला... क्या इससे बुरा कुछ होगा?'' 

जगन रेड्डी ने कहा कि टीडीपी प्रमुख राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं, उन्‍होंने पहले भी ऐसा किया है. रेड्डी ने कहा, "2015 में गोदावरी पुष्करालु के दौरान वह 29 लोगों की मौत का कारण बने, यह उनके लिए नई बात नहीं है. वह सिर्फ अपने प्रचार की परवाह करते हैं."

इसके साथ ही उन्होंने मौतों के ठीक एक दिन बाद "बिना किसी पछतावे के" कवाली शहर में एक और रोड शो निकालने के लिए भी नायडू की आलोचना की. 

रेड्डी ने कहा, "आठ मासूमों की मौत के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेने के बजाय टीडीपी प्रमुख ने जनता पर ही दोषारोपण किया." साथ ही उन्‍होंने जोड़ा कि चंद्रबाबू नायडू ने "लोगों को सार्वजनिक रैलियों में भाग लेने के दौरान आत्म-अनुशासित होने का उपदेश दिया." 

मुख्यमंत्री ने नायडू द्वारा "तुच्‍छ राजनैतिक लाभ के लिए" मरने वालों की जातियों का उल्लेख करने पर भी नाराजगी व्यक्त की. उन्‍होंने कहा कि राजनीति शूटिंग, संवाद, ड्रोन शॉट या नाटक नहीं है. उन्होंने कहा कि राजनीति का मतलब है कि हम किसानों के परिवारों और सामाजिक रूप से हाशिए पर मौजूद समूहों में क्या बदलाव ला सकते हैं. पुलिस ने भगदड़ की घटना के संबंध में एक मामला दर्ज किया है.  

उन्होंने कहा, "भारी स्पीकर, बड़े-बड़े होर्डिंग्स और बाइक रैलियों ने बहुत सारे विचलन पैदा किए और पुलिस को बाधित करने में प्रमुख भूमिका निभाई. इसके कारण यह घटना हुई. कंदुकुरु टाउन पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 174 के तहत मामला दर्ज किया है." .

नेल्लोर के एसपी विजया राव ने कहा, "घटना कंदुकुरु शहर के शिवालयम गली में हुई. रैली को मुख्य सड़कों पर अनुमति दी गई थी, लेकिन रैली छोटी सड़कों पर भी निकाली गई. मामले की जांच के लिए डीएसपी रैंक के अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा." 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के रोड शो के दौरान भगदड़, 8 लोगों की मौत
* CCTV में कैद : नेता के घर साधु के भेष में पहुंचा युवक, भिक्षा लेते वक्त दरांती से किया हमला
* मां हीराबेन को मुखाग्नि देने के कुछ ही देर बाद काम पर लौटे PM : पश्चिम बंगाल को दी सौगात, ममता ने कहा-"...आराम कीजिए"