UP में भारी बारिश का कहर : दीवार ढहने की अलग-अलग घटनाओं में तीन बच्चों समेत 12 की मौत

भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. लखनऊ के अलावा राज्य के अन्य जिलों में भी भारी बारिश की खबर है.

UP में भारी बारिश का कहर : दीवार ढहने की अलग-अलग घटनाओं में तीन बच्चों समेत 12 की मौत

लखनऊ में बारिश की वजह से एक दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटों से हो रही लगातार बारिश से एक दीवार ढह गई है, जिसमें दबकर 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो लोग घायल हो गए हैं. मिली जानकारी के अनुसार सुबह 3.30 बजे के करीब ये दीवार ढही है. भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. लखनऊ के अलावा राज्य के अन्य जिलों में भी भारी बारिश की खबर है. यूपी के उन्नाव में बारिश से मिट्टी का कमरा ढहने का मामला भी सामने आया है. इस हादसे में 3 बच्चों की मौत हो गई है और मां घायल है. डीएम अपूर्वा दुबे और एसपी दिनेश त्रिपाठी घटनास्थल पर पहुंचे हैं. डीएम-एसपी ने परिजनों को सांत्वना दी है और हर संभव मदद का भरोसा दिया है.

बता दें कि लखनऊ कैंट स्थित दिलकुशा इलाके में हादसे की सूचना मिलते ही ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार दुर्घटना स्थल पर पहुंचे और वहां का जायज़ा लिया. ज़िलाधिकारी ने बताया कि दुर्घटना बारिश के कारण निर्माणाधीन दीवार के गिरने से हुई है. इस दुर्घटना में 9 लोगों की मौत हुई है और 2 लोग घायल हुए हैं. घायलों को सिविल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों ने दोनों को खतरे से बाहर बताया है. जिलाधिकारी ने हादसे में सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है और घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) पीयूष मोर्डिया ने बताया कि लखनऊ के दिलकुशा इलाके में भारी बारिश के कारण एक ‘आर्मी एन्क्लेव' की चारदीवारी गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि कुछ मजदूर दिलकुशा इलाके में आर्मी एन्क्लेव के पास झोपड़ियों में रह रहे थे. उन्होंने बताया कि रात भर भारी बारिश के कारण आर्मी एन्क्लेव की चारदीवारी ढह गई. मोर्डिया ने कहा, ‘‘हम घटनास्थल पर देर रात तीन बजे पहुंचे. नौ शव मलबे से निकाले गए, जबकि एक व्यक्ति को बचा लिया गया.'' उन्होंने बताया कि मलबे से जीवित निकाले गए व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.