देश के कई हिस्सों में हीट वेव के हालात, जल्द ही बारिश होने के भी आसार

उत्तर पश्चिम भारत में 23 से 25 मई के दौरान एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण बारिश होने का अनुमान

देश के कई हिस्सों में हीट वेव के हालात, जल्द ही बारिश होने के भी आसार

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली :

देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिम राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, पश्चिम बंगाल और झारखंड में लू (Heat Wave) चल रही है. यह स्थिति कल, यानी 22 मई को भी बनी रहेगी. उत्तर पश्चिम भारत में 23 से 25 मई के दौरान एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण बारिश हो सकती है.   

देश के पश्चिम राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में रविवार को भीषण गर्मी के हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह स्थिति कल भी बनी रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि 23 से 25 मई के दौरान एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में बारिश होने की संभावना है. 

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 50 फीसदी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन में आसमान मुख्यत: साफ रहने और तेज हवा चलने का अनुमान जताया है. विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने शुक्रवार को NDTV से कहा था कि, "हमने 20 मई से 22 मई के बीच दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के इलाकों के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की है. अगले 2 से 3 दिनों में इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है."

हालांकि अच्छी खबर यह है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से 23 से 25 मई के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत कई जगहों पर बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है. इससे तेज गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी.

दक्षिण-पश्चिम मानसून धीरे-धीरे केरल की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ जेनामनी ने NDTV से कहा, "दक्षिण पश्चिम मॉनसून शुक्रवार को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है.''

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP, राजस्थान और MP में अगले 2-3 दिन हीट वेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान