विज्ञापन
This Article is From May 19, 2023

UP, राजस्थान और MP में अगले 2-3 दिन हीट वेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने एनडीटीवी से कहा कि हमने अगले 2-3 दिनों के लिए दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के इलाकों के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की है.

UP, राजस्थान और MP में अगले 2-3 दिन हीट वेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान
देश के कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (Weather Update) ने कई राज्यों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है. भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने एनडीटीवी से कहा कि हमने अगले 2-3 दिनों के लिए दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के इलाकों के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की है.अगले 2 से 3 दिनों में इन राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी हीट वेव की संभावना है. तमिलनाडु, कोंकण, गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश में भी तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस औसत से ऊपर रहने का पूर्वानुमान है. आम लोगों को बेहद सतर्क रहना होगा.

इस बार देरी से पहुंचेगा मॉनसून
वहीं मॉनसून की बात करें तो भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने में थोड़ी देरी होने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि इसके चार जून तक दस्तक देने की संभावना है. हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मामूली देरी से देश में कृषि क्षेत्र और कुल वर्षा पर असर पड़ने की संभावना नहीं है. दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रूप से 1 जून को केरल में प्रवेश करता है. इसमें आमतौर पर लगभग सात दिन की देरी या जल्दी शामिल होती है.

मौसम विभाग कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन में थोड़ी देरी होने की संभावना है। केरल में मानसून के चार जून को पहुंचने की संभावना है।'' दक्षिणी राज्य में मानसून पिछले साल 29 मई को, 2021 में तीन जून को और 2020 में एक जून को पहुंचा था।

मोखा तूफान कारण नहीं
केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान के पूर्व सचिव एम राजीवन ने कहा कि ऐसी संभावना नहीं है कि मानसून में देरी का कारण चक्रवात मोखा है। उन्होंने कहा 'यदि चक्रवात 20 मई-25 मई के आसपास आया होता, तो यह वास्तव में मानसून को प्रभावित करता। चक्रवात अब खत्म हो चुका है.' (इनपुट्स भाषा से )

ये Video भी देखें : गुरुग्राम की तरफ जाना होगा आसान, जल्द खुलेगा एलिवेटेड द्वारका एक्सप्रेस वे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
UP, राजस्थान और MP में अगले 2-3 दिन हीट वेव की चेतावनी, 45 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com