विज्ञापन

ये हैं हरियाणा की हॉट सीटें, बीजेपी और कांग्रेस के किन दिग्गजों के बीच कांटे की टक्कर, जानिए

Haryana Elections 2024: हरियाणा की कई ऐसी सीटें हैं, जहां पर मुकाबला कांटे का देखने को मिलेगा, लोगों की निगाहें भी इन सीटों पर खासकर रहेंगी, राज्य की इन चर्चित सीटों के बारे में जानिए.

ये हैं हरियाणा की हॉट सीटें, बीजेपी और कांग्रेस के किन दिग्गजों के बीच कांटे की टक्कर, जानिए
Haryana Elections 2024: हरियाणा की हॉट सीटों के बारे में जानिए.
नई दिल्ली:

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के लिए बीजेपी, कांग्रेस समेत सभी दलों ने पूरा दम-खम लगा दिया है. कांग्रेस और बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. इस बीच सबकी नजर राज्य की चर्चित और हॉट सीटों पर है. दोनों ही दलों ने इन सीटों पर एक दूसरे के खिलाफ किसको चुनौती मैदान में उतारा है और ये उम्मीदवार चुनावी लिहाज से कितना रसूख रखते हैं, जानते हैं. 

ये भी पढ़ें-हरियाणा चुनाव: BJP ने 67 कैंडिडेट्स का किया ऐलान, 17 MLA और 8 मंत्री हुए रिपीट, CM सैनी को लाडवा से मिला टिकट

ये हैं हरियाणा की हॉट सीटें 


लाडवा सीट- हरियाणा की लाडवा सीट इन दिनों हॉट सीट बनी हुई है. हो भी क्यों न, खुद सीएम नायब सिंह सैनी यहां से चुनाव जो लड़ने जा रहे हैं. नायब सैनी हरियाणा में बड़ा चेहरा हैं. लाडवा में सैनी वोट बैंक अच्छी तादात में है. शायद इसीलिए बीजेपी ने इस सीट से उन पर दांव लगाया है. तो वहीं कांग्रेस ने नायब सैनी के खिलाफ मेवा सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होगी. खास बात यह है कि इस सीट पर कई भी उम्मीदवार दो बार जीत का स्वाद नहीं चख सका है. साल 2009 में लाडवा सीट इनेलो, 2014 में बीजेपी तो 2019 में कांग्रेस के खाते में गई थी. इस चुनाव ये सीट किसके खाते में जाएगी, ये देखना दिलचस्प होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

जुलाना- जुलाना सीट पर कांग्रेस ने जैसे ही विनेश फोगाट को उम्मीदवार घोषित किया, ये सीट डॉट सीट बन गई. अब सबकी नजरें जुलाना पर ही टिक गई हैं. हर कोई ये जानना चाहते है कि विनेश के खिलाफ बीजेपी किसे चुनावी मैदान में उतारेगी. बीजेपी ने अब तक 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है, जिसमें जुलाना शामिल नहीं है. लेकिन माना जा रहा है कि वहां की आबादी को देखते हुए बीजेपी विनेश के सामने किसी ब्राह्मण चेहरे पर दांव खेल सकती है. यहां पर जाटों की संख्या भी काफी है, तो बीजेपी का अगला कदम क्या होगा, देखना होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

अंबाला कैंट-हरियाणा में बीजेपी ने पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पर फिर से भरोसा जताया है. पार्टी ने उनको अंबाला कैंट से टिकट दिया है. वह 2009 से इस सीट पर लगातार जीत हासिल करते आ रहे हैं. यह सीट अपने पाले में कर पाना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती होगी. कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में अंबाला कैंट को शामिल नहीं किया है. माना जा रहा है कि अनिल विज को टक्कर देने का विकल्प कांग्रेस अब तक खोज नहीं सकी है. अभी भी इस सीट पर मंथन चल रहा है. कांग्रेस इस सीट से किसको चुनावी मैदान में उतारेगी, ये देखना होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

तोशाम- भिवाड़ी का तोशाम विधानसभा क्षेत्र पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल का गढ़ रहा है. अब बीजेपी ने इस सीट से उनकी पोती और किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. तोशाम सीट पर कांग्रेस ने अब तक उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. श्रुति के सामने पार्टी किसे उतारेगी, इस पर सबकी नजर है. 

Latest and Breaking News on NDTV

आदमपुर- आदमपुर सीट पूर्व सीएम चौधरी भजनलाल का गढ़ माना जाता है. वह इस सीट से 9 बार विधायक रहे.अब तक हुए 17 विधानसभा चुनावों में 7 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है. भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई यहां से 4 बार विधायक रहे. इस चुनाव बीजेपी ने कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई पर दांव लगाया है. भव्य इस सीट पर जीत के पक्के दावेदार माने जा रहे हैं. कांग्रेस आदमपुर सीट पर जीत की रणनीति बनाने में जुटी हुई है, इसीलिए अब तक उम्मीदवार नहीं उतारा है. भव्य के सामने कांग्रेस किसे उतारेगी, ये सभी जानना चाहते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

गढ़ी सांपला किलोई- गढ़ी सांपला किलोई सीट पर कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी की मंजू हुड्डा इस सीट से चुनाव लड़ रही हैं. मंजू रोहतक के नामी गैंगस्टर राजेश उर्फ सरकारी की पत्नी हैं. उनके और पूर्व सीएम हुड्डा के बीच इस सीट पर सीधा मुकाबला है. राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले गढ़ी सांपला किलोई सीट पर अपनी नजरें लगाए हुए हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ले लो, ले लो मौज ले लो... विपक्ष के हमलों पर PM मोदी ने 100 दिन के 'प्रण' का खोला राज
ये हैं हरियाणा की हॉट सीटें, बीजेपी और कांग्रेस के किन दिग्गजों के बीच कांटे की टक्कर, जानिए
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
Next Article
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com