विज्ञापन

हरियाणा में आखिर BJP के हाथ कैसे लगी 'जीत की जलेबी', जरा रेसिपी समझिए

हरियाणा में 52 साल बाद ऐसा करिश्मा हुआ है. कोई पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है. आखिर बीजेपी ने हरियाणा में यह करिश्मा कैसे कर दिखाया, जानिए

हरियाणा में आखिर BJP के हाथ कैसे लगी 'जीत की जलेबी', जरा रेसिपी समझिए
नई दिल्ली:

हरियाणा में जीत की जलेबी BJP के हाथ लगी है. एग्जिट पोल्स के बाद जिन BJP नेताओं के चेहरे लटके हुए थे, वे अब कमल के फूल से खिले हुए हैं. राहुल गांधी ने जिस जलेबी के जरिए चुनाव में घेरा था, उसका मजा अब बीजेपी कार्यकर्ता ही ले रहे हैं. वह खूब छन रही हैं और जश्न में बंट रही हैं. मंगलवार सुबह वोटों की गिनती शुरू होने के बाद कांग्रेस मुख्यालय पर गहमागहमी थी. पोस्टल बैलट खुलने के बाद शुरुआती एक घंटे में कांग्रेस ने 90 में से 70 सीटों पर लीड ले ली. लगने लगा कि एग्जिट पोल बिल्कुल सच साबित हो रहे हैं. लेकिन एक घंटे बाद सीन पलट गया. धीरे-धीरे बीजेपी रुझानों में बहुमत के जादुई आकंड़े के पास पहुंची और फिर उसने कांग्रेस को ऐसे पीछे छोड़ा कि वह फिर आगे निकल नहीं पाई. अंबाला कैंट से पूर्व मंत्री अनिल विज समेत बीजेपी के जो बड़े चेहरे पीछे चल रहे थे, वे धीरे-धीरे रेस में आगे निकलने लगे और फिर सीन जलेबी की जश्न में बदल गया. हरियाणा में 52 साल बाद किसी पार्टी ने हैट-ट्रिक लगाई है. आखिर बीजेपी की जीत की इस जलेबी की रेसिपी क्या है, जरा समझिए... 

जरा पहले नतीजों को एक नजर में समझ लीजिए

पार्टीसीटें लड़ींजीत/बढ़त2019 में सीटेंनफा/नुकसान
BJP894840+8
कांग्रेस+903731+6
INLD+8621+1
AAP88000
JJP+78010-10
अन्य038-5

हरियाणा में BJP ने बाजी पलट दी है. कुछ महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव में 10 सीटों में हाफ रह गई BJP ने रणनीति बदली. नारे बदले. पोस्टर बदले. और फिर हरियाणा में तस्वीर बदल गई. BJP की यह खासियत है. वह गलतियों से बहुत जल्दी सीखती है. उसका माइक्रो मैनेजमेंट गजब का है. हरियाणा में BJP ने इसे फिर साबित किया. किसान, जवान और पहलवान के कांग्रेस के तिहरे अटैक को BJP कुंद करने में कामयाब रही. नतीजे बता रहे हैं कि जाट के साथ गैर-जाट को वह साधने में सफल रही. दलितों का दिल उसने जीता. उसका छिटका वोट भी उसकी तरफ खिंचा है.         

जाटलैंड में बीजेपी ने पलट दी बाजी

हरियाणा की 33 जाट बहुल सीटों पर कौन जीता

पार्टी/गठबंधनसीटें लड़ींबढ़त जीत2019 में सीटेंनफा/नुकसान
BJP3315105 का फायदा
आम आदमी पार्टी33000
कांग्रेस+3316124 का फायदा
इनेलो+32011 सीट का नुकसान
जेजेपी+31077 सीटों का नुकसान 


जाट बहुल  (25 पर्सेंट से ज्यादा) वाली सीटों पर यह दावे किए जा रहे थे कि बीजेपी को इन सीटों पर नुकसान उठाना पड़ सकता है. हालांकि जाट बहुल सीटों पर भी बीजेपी को फायदा ही हुआ है. हरियाणा में 25 पर्सेंट से अधिक जाट आबादी वाला 33 सीटें हैं. इनमें 15 सीटें बीजेपी के खाते में आती दिख रही हैं. इस तरह बीजेपी को 2019 की तुलना में 5 सीटों का सीधा फायदा है. जाट बहुल सीटों पर फायदा कांग्रेस को भी हुआ है, लेकिन बीजेपी से कम. 2019 में कांग्रेस के खाते में 12 सीटें थीं, जो इस बार बढ़कर 16 हो रही हैं.  जेजेपी को बड़ा नुकसान है. दरअसल जाट वोट बंटा है. हरियाणा के जाटलैंड में जेजेपी 7 से जीरो हो गई है. आधी जलेबी बीजेपी तो आधी कांग्रेस के हिस्से चली गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

शहरी सीटों पर BJP ने नहीं खोई पकड़

पार्टी/गठबंधनशहरी सीटें (31)बढ़त/जीतपहलेफायदा
BJP30 पर लड़े21210
कांग्रेस+31 पर लड़े871 सीट का फायदा 
इनेलो+29 पर लड़े000
जेजेपी+25 सीटों पर लड़े011 सीट का नुकसान

भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा में ऐतिहासिक जीत की एक बड़ी वजह शहरी मतदाता भी रहा. नतीजे बता रहे हैं कि शहरी वोटरों में बीजेपी को लेकर भरोसा बना हुआ है. हरियाणा में शहरी सीटों की बात करें तो 90 में से 31 सीटों को इस कैटिगरी में रखा जा सकता है. नतीजों की बात करें तो बीजेपी ने इनमें से 21 सीटों पर कामयाबी हासिल की है. 2019 में जब बीजेपी ने कुल 40 सीटें जीती थीं, तब भी उसके खाते में 21 शहरी सीटें थे. नतीजे बता रहे हैं कि शहर में भगवा पार्टी का जनाधार बना हुआ है. कांग्रेस ने भी शहर में अपनी पकड़ बढ़ाई है. 2019 में उसके खाते में 7 सीटें शहर से थीं, जो इस बार बढ़कर 8 हो गई हैं. इस तरह कांग्रेस को एक सीट का फायदा हुआ है. कांग्रेस ने यह एक सीटी जेजेपी से छीनी है.  

ग्रामीण क्षेत्र की सीटों पर BJP को बड़ा फायदा

हरियाणा के गांवों में भी फहराया भगवा

पार्टी/गठबंधनकुल 59 सीटेंबढ़त/जीतपहलेअब नफा/नुकसान
BJP59 सीटों पर लड़े27198 सीटों का फायदा
कांग्रेस+59 सीटों पर लड़े29245 सीटों का नुकसान
इनेलो+57 सीटों पर लड़े211 सीट का फायदा
JJP+53 सीटों पर लड़े099 सीटों का नुकसान

ग्रामीण क्षेत्र की सीटों पर भी बीजेपी को जैसी उम्मीद थी उससे बेहतर परिणाम सामने आए हैं. हरियाणा में 59 सीटें ग्रामीण मानी जाती हैं. बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो और जेजेपी ने इन सीटों पर पूरी ताकत झोंक दी थी. लेकिन मंगलवार को नतीजे बता रहे हैं कि गांवों में भी जीत की जलेबी सबसे ज्यादा बीजेपी के हाथ लगी है. बीजेपी को ग्रामीण सीटों पर 2019 के मुताबले 8 सीटों का फायदा हुआ है. तब बीजेपी के खाते में 19 सीटें इन इलाकों से आई थीं, लेकिन इस बार वह 27 सीटें ग्रामीण से जोड़ रही है. कांग्रेस को हरियाणा के ग्रामीण इलाके में 5 सीटों का नुकसान हुआ है. उसके कुल स्कोर में 29 सीटें इस इलाके से हैं. सबसे बड़ा नुकसान जेजेपी को हुआ है. पिछली बार 9 सीटें जीतने वाली दुष्यंत चौटाला की पार्टी ग्रामीण में खाली हाथ हो गई है.      

Latest and Breaking News on NDTV

दलित भी बीजेपी के साथ

पार्टी/गठबंधनकुल सीटें 17बढ़त/जीत2019नफा/नुकसान
BJP17853 का फायदा
कांग्रेस+17 सीटों पर लड़े972 का फायदा
इनेला17 सीटों पर लड़े000
जेजेपी16 सीटों पर लड़े044 सीटों का नुकसान
AAP17 सीटों पर लड़े000

ऊपर दिए नंबर बता रहे हैं कि हरियाणा में बीजेपी दलितों का विश्वास जीतने में कामयाब रही है. हरियाणा की अगर 17 दलित बहुल सीटों की बात करें तो बीजेपी 8 अपने खाते में जोड़ती दिख रही है. यह पिछली बार के 5 से 3 सीटें ज्यादा है. कांग्रेस को भी दलित बहुल सीटों पर 2 का फायदा है. जेजेपी को सबसे बड़ा नुकसान है. दुष्यंत की पार्टी ने पिछली बार 4 सीटें जीती थीं, लेकिन इस बार उन सीटों पर उसका स्कोर जीरो है.

ये भी पढ़ें-:

Haryana Election Results: बंपर जीत की ओर बीजेपी, जानें हरियाणा में कौन जीता, कौन हारा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हरियाणा में बीजेपी की बढ़त पर कांग्रेस को हैरानी, दिग्गज नेताओ ने चुनाव आयोग से पूछे ये सवाल
हरियाणा में आखिर BJP के हाथ कैसे लगी 'जीत की जलेबी', जरा रेसिपी समझिए
Haryana Assembly Election Result 2024: बड़ी हार के करीब हैं बीजेपी के दोनों मुस्लिम उम्मीदवार, जानें किससे हार रहे हैं
Next Article
Haryana Assembly Election Result 2024: बड़ी हार के करीब हैं बीजेपी के दोनों मुस्लिम उम्मीदवार, जानें किससे हार रहे हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com