विज्ञापन

हरियाणा और जम्मू कश्मीर में पिछले चुनावों में कितना सटीक रहा था एग्जिट पोल? पुराने आंकड़ों से जानिए

एग्जिट पोल के दावे कई बार चुनाव परिणाम के आसपास रहते हैं.हालांकि कुछ चुनावों में दावों के विपरित रिजल्ट भी देखने को मिले हैं.

हरियाणा और जम्मू कश्मीर में पिछले चुनावों में कितना सटीक रहा था एग्जिट पोल? पुराने आंकड़ों से जानिए
नई दिल्ली:

हरियाणा (Haryana) और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में मतदान संपन्न हो गए हैं. अब सबकी निगाह 8 तारीख को होने वाले मतों की गणना पर है. शनिवार को हरियाणा में मतदान का कार्य पूरा होने के तुरंत बाद देश भर की कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए गए. ज्यादातर Exit Poll में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. जबकि BJP दूसरे नंबर की पार्टी रहेगी. वहीं, जम्मू-कश्मीर में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया है. हालांकि एग्जिट पोल की सटीकता को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान भी सवाल उठाए गए थे. 

आइए जानते हैं हरियाणा और जम्मू कश्मीर में पिछले चुनावों में एग्जिट पोल कितने सही साबित हुए थे? गौरतलब है कि हरियाणा में साल 2019 में इससे पहले विधानसभा के चुनाव हुए थे वहीं, जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. कश्मीर में अंतिम विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे. 

हरियाणा में एग्जिट पोल का क्या है ट्रैक रिकॉर्ड?
हरियाणा में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्तूबर 2019 को वोट डाले गए थे. मतदान के तुरंत बाद कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए गए थे. चार प्रमुख एग्जिट पोल की तरफ से बीजेपी की एकतरफा जीत के दावे किए गए थे. कई एजेंसियों ने बीजेपी की रिकॉर्ड जीत की भी बात की थी. टाइम्स नाउ की तर से जारी एग्जिट पोल में में बीजेपी को हरियाणा में 71 सीटों पर जीत का दावा किया गया था. वहीं रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल में बीजेपी को 52-63 सीटों पर जीत की बात कही गयी थी. सी-वोटर और एबीपी की तरफ से करवाए गए एग्जिट पोल में बीजेपी को 90 में से 72 सीटों पर जीत का दावा किया गया था. आइए देखते हैं किस सर्वे में कितने सीटों की बात 2019 में की गयी थी. 

हालांकि सर्वे रिपोर्ट से अलग चुनाव परिणाम हरियाणा में पिछले विधानसभा चुनाव में सामने आए थे. हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर जरूर उभरी थी हालांकि उसे पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. दावों के लगभग विपरित बीजेपी को 40 सीटों पर जीत मिली थी वहीं कांग्रेस को 31 सीटों पर जीत मिली थी. जजपा ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी और अन्य को 9 सीटों पर जीत मिली थी. देश के तमाम सर्वे रिपोर्ट को जनता ने खारिज कर दिया था.  

2014 में कैसा रहा था हरियाणा में एग्जिट पोल? 
हरियाणा में 2014 के चुनाव में टाइम्स नाउ की तरफ से जारी एग्जिट पोल में बीजेपी के लिए 37 सीटों का दावा किया गया था. वहीं कांग्रेस को 15 सीट और अन्य को 38 सीटों पर जीत का दावा किया गया था.  एबीपी न्यूज़ नीलसन के सर्वे में बीजेपी को 46 सीटों पर जीत का दावा किया गया था कांग्रेस को 10 सीटें दी गयी थी और अन्य को 34 सीटें मिली थी. न्यूज 24-चाणक्या के सर्वे में बीजेपी को 52 कांग्रेस को 10 और अन्य 28 सीटें मिलने का दावा किया गया था. 

2014 में हरियाणा में कैसा रहा था चुनाव परिणाम? 
2014 में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम बहुत हद तक एग्जिट पोल के दावों के आसपास ही रहा था. भारतीय जनता पार्टी को सबसे अधिक 47 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं इंडियन नेशनल लोकदल को 19 सीटें मिली थी. कांग्रेस पार्टी को 15 सीटों पर जीत मिली थी. हरियाणा जनहित कांग्रेस ने 2, बहुजन समाज पार्टी ने 1, शिरोमणि अकाली दल ने 1 सीट पर जीत दर्ज किया था. 5 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे थे. 

जम्मू कश्मीर में पिछले चुनाव में एग्जिट पोल का क्या रहा था हाल?
जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. 2014 में जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा प्राप्त था. 23 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आए थे.जम्मू कश्मीर में 2014 में जारी हुए तमाम सर्वे के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार पीडीपी के लिए 32-38 सीटों का अनुमान लगाया गया था. जबकि बीजेपी के लिए 27-33 सीटों का अनुमान लगाया गया था. नेशनल कॉन्फ्रेंस के लिए 8-14 सीटों का अनुमान लगाया गया था. जबकि कांग्रेस के लिए 4-10 सीटों का दावा किया गया था.

जम्मू कश्मीर में 2014 में बहुत हद एग्जिट पोल सही साबित हुए थे. महबूबा मुफ्ती की पार्टी को 28 सीटों पर जीत मिली थी वहीं बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली थी. नेशनल कॉन्फ्रेंस को हार का सामना करना पड़ा था. 

जम्मू कश्मीर को लेकर इस बार क्या दावे किए गए है? 
दैनिक भास्कर के रिपोर्टर्स पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में BJP को 20-25 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस-NC गठबंधन को 35-40 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी PDP को 4-7 सीटें और अन्य दलों को 9-12 सीटें मिलने के आसार हैं. पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल में BJP को 23-27 सीटें, कांग्रेस-NC गठबंधन को 46-50 सीटें, PDP को 7-11 सीटें और अन्य पार्टियों को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल में BJP को 25 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. जबकि कांग्रेस-NC गठबंधन को 27 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. PDP को 28 और अन्य के खाते में 7 सीटें जाने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
NEET-UG पेपर लीक मामले में सीबीआई ने तीसरा आरोप पत्र किया दाखिल, 40 लोगों को बनाया गया आरोपी
हरियाणा और जम्मू कश्मीर में पिछले चुनावों में कितना सटीक रहा था एग्जिट पोल? पुराने आंकड़ों से जानिए
महाराष्ट्र : लातूर के हॉस्टल के खाने में मिली छिपकली, 50 छात्राएं बीमार
Next Article
महाराष्ट्र : लातूर के हॉस्टल के खाने में मिली छिपकली, 50 छात्राएं बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com