'हर घर तिरंगा' : ITBP ने भारत-चीन सीमा पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज, 'जय हिंद' गीत जारी किया

ITBP ने 'हर घर तिरंगा' अभियान को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं. इसने पहाड़ों में कई अभियान शुरू किए हैं.

'हर घर तिरंगा' : ITBP ने भारत-चीन सीमा पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज, 'जय हिंद' गीत जारी किया

नई दिल्ली:

पर्वतीय प्रशिक्षित सीमा रक्षक केंद्रीय सशस्त्र बल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने देश की विभिन्न क्षेत्रों में सीमाओं, उसके केंद्रों और तैनाती के पार 'हर घर तिरंगा' अभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया है. आईटीबीपी ने भारत-चीन सीमा पर ऊंचाई पर स्थित अपनी सीमा चौकियों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा रहा है और साथ ही सीमावर्ती आबादी के बीच अभियान को बढ़ावा दे रहा है.

इस मौके पर फोर्स ने एक विशेष गीत भी जारी किया है. ITBP के जवान अर्जुन खेरियाल ने एक विशेष 'जय हिंद' गीत की रचना की है और इसे देश के उन बहादुर सैनिकों को समर्पित किया है जो समर्पण और उच्चतम स्तर की सेवा भावना के साथ अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं.

आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगी रोशनी से जगमगा उठीं देशभर की इमारतें, तस्वीरों में देखें अद्भुत नज़ारा

'जय हिंद, जय हिंद' शीर्षक गीत का उद्देश्य 13 से 15 अगस्त, 2022 तक हर घर तिरंगा अभियान के दौरान नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करना और आग्रह करना है.

फोर्स के जवानों को लद्दाख और उत्तराखंड समेत कई ऊंचाई वाली सीमाओं पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ देखा गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ITBP ने अभियान को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं. इसने पहाड़ों में कई अभियान शुरू किए हैं. एक पखवाड़े से यह मैराथन और वॉकथॉन का आयोजन करता रहा है और नागरिकों को देश भर में 6 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज भी वितरित किए हैं. लगभग 90,000 जवानों वाले बल आईटीबीपी ने हर घर तिरंगा हेतु कई जन जागरूकता अभियान भी जारी रखे हैं.