"बहुत ही निराशाजनक..": गुजरात के EXIT POLLS में कांग्रेस की हार के अनुमान पर अभिषेक मनु सिंघवी

एग्जिट पोल संकेत दे रहे हैं कि कांग्रेस गुजरात में प्रमुख विपक्षी पार्टी बनी रहेगी. हालांकि आप मुश्किल से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है.

गुजरात में हार की भविष्यवाणी पर कांग्रेस नेताओं ने कहा कि ये बहुत ही निराशाजनक है.

नई दिल्ली:

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल ने कांग्रेस के लिए एक और निराशाजनक हार की भविष्यवाणी की है. इसके बाद पार्टी के नेताओं ने स्वीकार किया है कि उनके चुनावी अभियान में थोड़ी कमियां थीं. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को गुजरात में स्वीप करने की उम्मीद है, वहीं हिमाचल प्रदेश में थोड़ी बढ़त है.

चुनाव के सर्वेक्षणों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में भाजपा रिकॉर्ड सातवीं बार जीत हासिल करने के लिए तैयार है. कांग्रेस को गुजरात में दूसरे नंबर पर होने का अनुमान है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में मार्जिन काफी कम है.

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने एनडीटीवी से कहा, "अगर गुजरात में ऐसा होता है तो यह बहुत निराशाजनक है." सिंघवी ने कहा कि उन्होंने सूरत और अहमदाबाद के कुछ हिस्सों का दौरा किया और लोगों को बहुत उत्साहित पाया. उन्होंने कहा, "लेकिन मैं मानता हूं कि भाजपा के पास बढ़त है. वहां धन बल बहुत दिखाई देता है."

सिंघवी ने कहा, "अगर एग्जिट पोल सच हैं, तो यह फिर से एक ध्रुवीकरण अभियान की सफलता है. दुर्भाग्य से यह गुजरात चुनाव अभियानों के लिए सच है, पिछले कुछ दशकों में बीजेपी ने एक खास तरह का निर्माण किया है और मुझे लगता है कि यह अच्छा चल रहा है, यदि एग्जिट पोल के ये परिणाम सही हैं. इस बात के अलावा और कोई स्पष्टीकरण नहीं है कि आपने पीएम और अन्य नेताओं के हर भाषण में एक डर पैदा किया है. 50 से 70% आक्षेप, अल्पसंख्यक समुदायों और विभाजनकारी को समर्पित है."

एक अन्य कांग्रेस नेता, नासिर हुसैन ने देर से शुरू हुए चुनावी अभियान सहित, भीतर की समस्याओं के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि सभी को उम्मीद है कि कम से कम हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पास जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के करीबी सहयोगी के रूप में उभरे नेता ने दावा किया, "मुझे अभी भी हिमाचल में लगता है, कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें मिलेंगी."

हुसैन ने कहा, "गुजरात में आप (आम आदमी पार्टी) का फैक्टर था.. प्रचार ने पहले रफ्तार नहीं पकड़ी थी. गुजरात कांग्रेस में समस्याएं थीं. शुरू में हमने सोचा था कि हम एक लो प्रोफाइल अभियान शुरू करेंगे, भारी संसाधन खर्च नहीं करेंगे. हमने एक अलग तरह के अभियान के बारे में सोचा, मतदाताओं तक पहुंचना, छोटी बैठकें, बड़ी संख्या में बैठकें, ये हमारी रणनीति थी."

हुसैन ने कहा, लेकिन अंत में वोट कांग्रेस और आप के बीच तेजी से विभाजित हो गए. आप और उसके प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में एक तेजतर्रार अभियान चलाया, जिसमें पार्टी को कांग्रेस के बजाय सत्तारूढ़ भाजपा के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस, जिसने 1985 के बाद से 2017 के चुनावों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, अपने उत्साहहीन अभियान के कारण और भी अधिक पृष्ठभूमि में चली गई. एग्जिट पोल, हालांकि, संकेत देते हैं कि पार्टी राज्य में प्रमुख विपक्ष बनी रहेगी, जिसमें आप मुश्किल से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है.