गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को 2 दिन में तीसरा झटका, एक और MLA ने दिया इस्तीफा, BJP में हो सकते हैं शामिल

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की कल देर रात तक चली बैठक में करीब सौ नामों को मंजूरी दी गई है. पहले दौर की सभी 89 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए गए हैं. थोड़ी देर में बीजेपी की गुजरात की पहली सूची आएगी.

गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को 2 दिन में तीसरा झटका लगा है. एक और MLA ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. झालोड़ के कांग्रेस विधायक भावेश कटारा ने पार्टी से इस्तीफा दिया है. इनके भाजपा में शामिल होने की चर्चा है. इससे पहले कांग्रेस विधायक मोहन सिंह राठवा और भगवान बराड़ पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं .

इस बीच बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की कल देर रात तक चली बैठक में करीब सौ नामों को मंजूरी दी गई है. पहले दौर की सभी 89 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए गए हैं. थोड़ी देर में बीजेपी की गुजरात की पहली सूची आएगी.

आपको बता दें कि 182 सीटों वाली विधानसभा का चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण के तहत 1 दिसंबर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नतीजों का ऐलान हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम के साथ 8 दिसंबर को किया जाएगा.

गुजरात में वर्तमान में कुल 4.90 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 2.53 करोड़ पुरुष, 2.37 करोड़ महिला और 1,417 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 3.24 लाख नए वोटर हैं. मतदान के लिए कुल 51,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, 182 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे. 50 फीसदी मतदान केंद्रों का लाइव प्रसारण किया जाएगा. 33 पोलिंग बूथों पर युवा पोलिंग टीम होगी.

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 92 है. 182 में से 13 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित हैं, तथा 27 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी गई हैं. 

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"यदि आप लालची हैं..." : तृणमूल कांग्रेस के नेताओं से बोलीं ममता बनर्जी  
फेसबुक की पेरेन्ट कंपनी मेटा ने 11,000 से ज़्यादा कर्मचारियों को निकाला, मार्क जकरबर्ग ने कहा-सॉरी
लोन एप के जरिए जबरन वसूली करने वाले गैंग का भंडाफोड़, चीनी महिला समेत 2 गिरफ्तार