विज्ञापन
Story ProgressBack

अगले वित्त वर्ष में यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि पांच प्रतिशत से कम रहेगी : टाटा मोटर्स

शैलेश चंद्रा ने विश्लेषक कॉल में कहा, "हमने वित्त वर्ष 2022-23 में 25 प्रतिशत की बहुत मजबूत वृद्धि दर्ज की थी, इसके 2023-24 में इसके घटकर आठ प्रतिशत पर आने की आशंका है. यह वृद्धि ऊंचे आधार प्रभाव की वजह से इस स्तर पर आएगी."

Read Time: 3 mins
अगले वित्त वर्ष में यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि पांच प्रतिशत से कम रहेगी : टाटा मोटर्स
फाइल फोटो
नई दिल्ली:

घरेलू यात्रा वाहन उद्योग की वृद्धि अगले वित्त वर्ष में घटकर पांच प्रतिशत से नीचे आने की संभावना है. टाटा मोटर्स पैसेंजर वेहिकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने यह बात कही है. हालांकि, कंपनी को भरोसा है कि देश में चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास की धीमी गति के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ेगी. चंद्रा ने विश्लेषक कॉल में कहा, "हमने वित्त वर्ष 2022-23 में 25 प्रतिशत की बहुत मजबूत वृद्धि दर्ज की थी, इसके 2023-24 में इसके घटकर आठ प्रतिशत पर आने की आशंका है. यह वृद्धि ऊंचे आधार प्रभाव की वजह से इस स्तर पर आएगी. ऐसे में 2024-25 कुछ अधिक चुनौतीपूर्ण होगा और वृद्धि घटकर पांच प्रतिशत से कम रह जाएगी."

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक ​​ईवी का सवाल है, मुझे लगता है कि यहां सबसे बड़ी चुनौती चार्जिंग ढांचे की कमी है. जिस तेजी से ईवी की स्वीकार्यता बढ़ रही है, चार्जिंग ढांचा उतनी तेजी से नहीं बढ़ पा रहा है." अन्य चुनौतियों का जिक्र करते हुए चंद्रा ने कहा कि पिछली तिमाही से जिंस कीमतें स्थिर हैं। ऐसे में आगे चलकर कुछ चीजों के दामों के ऊंचा जाने का जोखिम है. "इसलिए हमारी इसपर करीबी नजर है."

चंद्रा ने बताया कि 2023 में जहां कुल यात्री वाहन उद्योग आठ प्रतिशत की दर से बढ़ा है, वहीं ईवी की बिक्री में 95 से 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. चंद्रा ने कहा, "और मुझे लगता है कि यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है. इसलिए सीएनजी और ईवी में मजबूत पोर्टफोलियो वाली कंपनियां आगे बढ़ेंगी." उन्होंने बताया कि टाटा मोटर्स ने ईवी के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे का विस्तार करने को सहयोग की एक मुक्त रणनीति अपनाई है.

चंद्रा ने कहा, "यह देखते हुए कि ईवी बाजार के विस्तार के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचा जरूरी है, हम सभी चार्ज पॉइंट परिचालकों और पेट्रोलियम विपणन कंपनियों के साथ सहयोग के एक खुले दृष्टकोण को अपना रहे हैं." उन्होंने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपने विशिष्ट बिक्री नेटवर्क का विस्तार करेगी. फिलहाल कंपनी के गुरुग्राम में ऐसे दो आउटलेट हैं. चंद्रा ने कहा, "अगले 18 माह में अधिक बिक्री वाले शहरों में हमारे ऐसे विशिष्ट चैनल होंगे."

उन्होंने कहा कि हम 15 से 20 शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. 'पंच' इलेक्ट्रिक वाहन की पेशकश के साथ हमारे व्यक्तिगत खंड में चार उत्पाद हो गए हैं. टाटा मोटर्स का इरादा 2024 में इलेक्ट्रिक एसयूवी कर्व और हैरियर ईवी पेश करने का है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज
अगले वित्त वर्ष में यात्री वाहन उद्योग की वृद्धि पांच प्रतिशत से कम रहेगी : टाटा मोटर्स
आगामी पूर्ण बजट में कई ऐतिहासिक कदम उठाए जाएंगे : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
Next Article
आगामी पूर्ण बजट में कई ऐतिहासिक कदम उठाए जाएंगे : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;