GQG ने Adani Stocks में बढ़ाई हिस्सेदारी, 57000 करोड़ रुपये हुई कुल शेयर्स की कीमत

बीएसई पर शेयरहोल्डिंग डेटा के मुताबिक, 31 दिसंबर तक अमेरिका स्थित निवेश फर्म ने अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड में अपना स्वामित्व दोगुना से अधिक बढ़ाकर Q4 में 2.02% से 4.53% कर दिया है.  

GQG ने Adani Stocks में बढ़ाई हिस्सेदारी, 57000 करोड़ रुपये हुई कुल शेयर्स की कीमत

जनवरी-मार्च तिमाही में अदाणी ग्रुप की दो कंपनियों में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की हिस्सेदारी मामूली रूप से गिर गई.

मुंबई:

इस साल भारतीय इक्विटी में उछाल के अनुरूप, अरबपति राजीव जैन समर्थित जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) ने अदाणी समूह (Adani Group) की कंपनियों में जनवरी-मार्च तिमाही में हिस्सेदारी बढ़ा दी है.  अब इनके शेयर्स का मूल्य आधा लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. चौथी तिमाही के दौरान, GQG Partners ने हवाई अड्डों से खाद्य तेल समूह सहित पांच प्रमुख कंपनियों में अपनी स्थिति मजबूत की.

इनमें प्रमुख अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड और अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड शामिल हैं. बीएसई पर शेयरहोल्डिंग डेटा के मुताबिक, 31 दिसंबर तक अमेरिका स्थित निवेश फर्म ने अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड में अपना स्वामित्व दोगुना से अधिक बढ़ाकर Q4 में 2.02% से 4.53% कर दिया है.  

इसी तरह, चौथी तिमाही के दौरान अदाणी पावर लिमिटेड में इसकी हिस्सेदारी में 5.2% तक उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 1% से अधिक की वृद्धि को दर्शाती है. एकमात्र कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड रही, जहां विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक ने अपनी हिस्सेदारी 0.15% घटाकर 1.68% कर दी. एनडीटीवी प्रॉफिट के अनुसार 10 अप्रैल तक जीक्यूजी पार्टनर्स की हिस्सेदारी का मूल्य 57,008.5 करोड़ रुपये है.

GQG Partners 100 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति का प्रबंधन करता है और दो फंड संचालित करता है.  यह हैं GQG पार्टनर्स इमर्जिंग मार्केट्स इक्विटी फंड और गोल्डमैन सैक्स-GQG पार्टनर्स इंटरनेशनल अपॉर्चुनिटीज फंड. इनके माध्यम से उसने अदाणी ग्रुप के शेयरों को खरीदा है. राजीव जैन ने एनडीटीवी प्रॉफिट को पहले बताया था कि कंपनी अपने मुख्य बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अदाणी समूह की निष्पादन क्षमता पर दांव लगा रही है. उन्होंने कहा था, "निष्पादन में असाधारण रूप से अच्छा काम करने वाले उद्यमी" के नेतृत्व वाले समूह में खरीदारी की है.

एलआईसी शेयरहोल्डिंग
जनवरी-मार्च तिमाही में अदाणी ग्रुप की दो कंपनियों में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की हिस्सेदारी मामूली रूप से गिर गई.
स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd.) और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cements Ltd.) में बीमाकर्ता के स्वामित्व में क्रमशः 0.01% और 0.6% की गिरावट आई. हालांकि, अदाणी टोटल गैस, अदाणी पोर्ट्स, अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस में हिस्सेदारी अपरिवर्तित बनी हुई है. समूह में एलआईसी की हिस्सेदारी का कुल मूल्य 62,320 करोड़ रुपये है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)