"PM मोदी भगवान को भी समझाने लग सकते हैं..": अमेरिका में राहुल गांधी, BJP ने किया पलटवार

राहुल गांधी ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में कहा है कि केंद्र सरकार ने उनकी 'भारत जोड़ो यात्रा' को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी थी. राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी ने निशाना साधा है.

सैन फ्रांसिस्को:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में भारतीय प्रवासियों की एक सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने उनकी 'भारत जोड़ो यात्रा' को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी थी. लेकिन कुछ भी काम नहीं आया और यात्रा का प्रभाव बढ़ गया. यह इसलिए हुआ, क्योंकि 'भारत जोड़ो' का विचार हर किसी के दिल में है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान के साथ बैठकर उन्हें भी समझा सकते हैं कि क्या हो रहा है. राहुल गांधी के इस आरोप पर बीजेपी ने पलटवार किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी विदेश जाकर हमेशा देश को बदनाम करते हैं.

राहुल गांधी का बयान देश को स्वीकार नहीं- अनुराग ठाकुर
अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी के विदेश में दिये गए बयान पर कहा, "राहुल गांधी जी की हर विदेश यात्रा भारत का अपमान करने में कहीं पीछे नहीं रहती है. और इस बार की प्रायोजित, ये विदेश यात्रा भी उसी दिशा में है, जहां वह अपमान तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का करना चाहते हैं, लेकिन अंत में देश का अपमान करने से नहीं हटते हैं. आज राहुल गांधी विदेशों में जाकर भारत, भारतीयों और भारतीयता को अपमानित करते हैं, बदनाम करते हैं और कीचड़ उछालते हैं. ये देश को कभी स्‍वीकार नहीं होगा."

बता दें कि राहुल गांधी अमेरिका के तीन शहरों की यात्रा के लिए मंगलवार को यहां पहुंचे. अमेरिका की अपनी एक सप्ताह की यात्रा के दौरान राहुल गांधी के भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करने और वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों तथा विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करने की भी उम्‍मीद है.

राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक की थी भारत जोड़ो यात्रा
भारत जोड़ो यात्रा 2022 में 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई और 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होने से पहले 3,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की गई, यहां राहुल गांधी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. राहुल गांधी ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा ने स्नेह, सम्मान और विनम्रता की भावना को आगे बढ़ाया. यदि कोई इतिहास का अध्ययन करे, तो यह देखा जा सकता है कि गुरु नानक देव जी, गुरु बसवन्ना जी, नारायण गुरु जी सहित सभी आध्यात्मिक नेताओं ने देश को एक समान तरीके से एकजुट किया. 

राहुल गांधी की टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के कुछ सप्ताह पहले आई है. राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका पहुंचेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला 22 जून को पीएम मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी भी करेंगे. 

सैन फ्रांसिस्को में सामुदायिक कार्यक्रम में, राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना के लिए अपनी पार्टी के आह्वान को दोहराया. उन्होंने कहा कि यह समाज के "एक्स-रे" की तरह होगा, जो जातिगत भेदभाव की सीमा को प्रकट करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि न्याय और मनरेगा जैसी योजनाएं गरीबों को आर्थिक न्याय दिलाने में मदद करेंगी.

राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर संविधान पर हमला करने का आरोप लगाया और कहा कि वे देश को जाति और धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका के अपने छह दिवसीय दौरे के दौरान 52 वर्षीय राहुल गांधी के भारतीय-अमेरिकियों से बात करने, वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों से मिलने और विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करने की उम्मीद है. वह 4 जून को न्यूयॉर्क में जेविट्स सेंटर में एक सार्वजनिक सभा के साथ अपनी यात्रा समाप्त करने वाले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-