ई-कॉमर्स साइटों पर नकली उपभोक्ता समीक्षा को लेकर सरकार सख्त, जारी किए नए मापदंड

रोहित कुमार सिंह वे बताया कि रिव्यू कैसे किया जाए और क्या इसके नए मापदंड तय किए गए हैं. उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था पारदर्शी तरीके से काम करेगी.

नई दिल्ली:

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने ई-कॉमर्स साइटों पर नकली उपभोक्ता समीक्षा के संबंध में सोमवार को एनडीटीवी से बातचीत की. उन्होंने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो ने नकली उपभोक्ता समीक्षा की समस्या से निपटने के लिए नए मापदंड तय किए हैं.

मापदंड के तहत ई-कॉमर्स कंपनियों की जवाबदेही नए सिरे से तय की गई है. नए मानक तय किए गए हैं, जो ई-कॉमर्स कंपनियों को फॉलो करना होगा. उन्होंने कहा कि शुरुआत में सेल्फ रेगुलेशन के जरिए लागू करने का एक मौका ई-कॉमर्स संस्थाओं को दिया जाएगा.

रोहित कुमार सिंह वे बताया कि रिव्यू कैसे किया जाए और क्या इसके नए मापदंड तय किए गए हैं. उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था पारदर्शी तरीके से काम करेगी.  BIS के नए स्टैंडर्ड शुक्रवार से लागू हो जाएंगे.  उसके बाद नए मानकों को लागू करने की प्रक्रिया शुरू होगी .

उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स वेबसाइट खुद इन मानकों को अपना लें तो बेहतर होगा. अगर बाद में शिकायतें बढ़ीं, समस्या बरकरार रही तो इसको अनिवार्य बनाने पर भी विचार किया जा सकता है. अगर अनफेयर ट्रेडिंग प्रैक्टिस ई-कॉमर्स कंपनियां इंडल्ज करती हैं, तो कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत इन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- MCD चुनाव प्रदूषित Vs मेरी चमकती दिल्‍ली का होगा : NDTV टाउनहॉल में दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष

-- आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों के लिए FSSAI ने नियमों का मसौदा जारी किया