अमेरिका ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को किया खारिज, अदाणी ग्रुप के शेयरों में भारी उछाल

हिंडनबर्ग मामले (Adani-Hindenburg Case) में अदाणी ग्रुप (Adani Group)को US कंपनी इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प से क्लीनचिट मिली है, जिसके बाद से ही अदाणी ग्रुप शेयर भारी मजबूती के साथ कारोबार करते नजर आए.

खास बातें

  • इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प ने दी क्लीन चिट
  • अदाणी ग्रुप के शेयरों में 20% तक का भारी उछाल
  • अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने फंडिंग योजना का किया ऐलान
नई दिल्ली/मुंबई:

हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Report) की ओर से अदाणी ग्रुप (Adani Group) पर लगाए गए आरोपों को अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी ने खारिज कर दिया है. इसके बाद अदाणी ग्रुप के शेयरों (Adani Group Share Price) में भारी उछाल दर्ज किया गया. न्यूज एजेंसी 'ब्लूमबर्ग' की एक रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिकी सरकारी एजेंसी ने अदाणी ग्रुप के खिलाफ शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों को महत्वहीन पाया है. इसके बाद अदाणी ग्रुप के शेयरों में 20 फीसदी तक का भारी उछाल देखा गया. वहीं, अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 17 फीसदी तक की तेजी देखी गई.

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने मंगलवार को फंडिंग योजना का ऐलान भी किया. कंपनी ने फाइनेंसिंग फ्रेमवर्क को 3 अरब डॉलर तक बढ़ाने के लिए 1.36 अरब डॉलर की फॉलो-ऑन फंडिंग योजना का ऐलान किया है. ये टॉप इंटरनेशनल बैंकों के एक कंसोर्टियम से समर्थित है.

Adani Stocks: अदाणी ग्रुप के शेयरों की शानदार बढ़त, मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के पार

सुप्रीम कोर्ट ने 24 नवंबर को हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों और जॉर्ज सोरोस की फंडिंग वाले ग्रुप की एक रिपोर्ट से जुड़े मामले में याचिकाकर्ताओं के खिलाफ कड़े सवाल भी पूछे थे. इन रिपोर्टों में अदाणी ग्रुप को निशाना बनाया गया था.    

'ब्लूमबर्ग' ने एक सीनियर अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा कि इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (DFC) ने श्रीलंका में एक कंटेनर टर्मिनल प्रोजेक्ट के लिए अदाणी ग्रुप को 55.3 करोड़ डॉलर का लोन देने से पहले उस पर लगे आरोपों की अपने लेवल पर जांच की थी. जांच में पाया गया कि हिंडनबर्ग के आरोप अप्रासंगिक यानी महत्वहीन थे. DFC एक अमेरिकी सरकारी एजेंसी है, जो ज्यादातर उभरती अर्थव्यवस्थाओं के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में इनवेस्टमेंट करती है.

दूसरी ओर अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) के शेयर मंगलवार 18 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर 2,995.80 रुपये पर पहुंच गए और 2,960.10 रुपये पर बंद हुए. AEL का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन एक बार फिर 3.40 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया. कंपनी का स्टॉक अपने 52 हफ्ते के निचले स्तर से करीब 200 प्रतिशत तक बढ़ गया.

अदाणी ग्रुप का AICTPL बना महीने में 3 लाख कंटेनर हैंडल करने वाला देश का पहला टर्मिनल

कारोबार बंद होने पर अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 20%, अदाणी ग्रीन 20%, अदाणी टोटल गैस 19.88%, NDTV 18.48%, अदाणी एंटरप्राइजेज 16.91%, अदाणी पावर 15.81%, अदाणी पोर्ट्स 15.3% चढ़कर बंद हुए. अदाणी विल्मर, ACC और अंबुजा सीमेंट्स में 7% से ज्यादा की तेजी रही.

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड करीब 17 प्रतिशत बढ़कर 1,023.90 रुपये पर पहुंच गया. यह 52-सप्ताह का नया उच्चतम स्तर है. अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के शेयर 15 फीसदी की बढ़त के साथ 1,011.85 रुपये पर बंद हुए. यह शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर से 160 फीसदी बढ़ चुका है. अदाणी विल्मर मंगलवार को 10 फीसदी चढ़कर 380.90 रुपये पर पहुंच गया, जिसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 50,000 करोड़ रुपये है. 

अदाणी ग्रुप ने Green X Talks कार्यक्रम का किया आयोजन, दिव्यांग प्रतिभाओं ने शेयर किए अनुभव

स्टॉक में तेजी से बढ़ोतरी के बाद AGEL ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि ग्रीन लोन सुविधा AGEL के अगले मील के पत्थर के रूप में है. कंपनी गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूवल एनर्जी पार्क के विकास को सक्षम करने में एक बड़ी भूमिका निभाएगी. AGEL पर भी 20 प्रतिशत का ऊपरी सर्किट लगा और यह 1,348 रुपये पर पहुंच गया.  इसका कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.13 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है.

हिंडनबर्ग के आरोपों पर अमेरिकी एजेंसी का बयान शॉर्ट-सेलर के खिलाफ अदाणी ग्रुप की प्रतिक्रिया को मजबूत करती है. इनवेस्टर्स आज अदाणी ग्रुप के शेयरों के प्रदर्शन को इस बात के सबूत के तौर पर भी देखते हैं कि हिंडनबर्ग मार्केट में जो तूफान लेकर आया था, वो बहुत पहले बीत चुका है.

शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 69,000 के पार, निफ्टी 20,800 पर, अदाणी ग्रुप शेयरों में बढ़त



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)