विज्ञापन
Story ProgressBack

सेक्स स्कैंडल में दोषी होने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप क्या लड़ पाएंगे चुनाव और बनेंगे राष्ट्रपति? जानें क्या कहता है कानून

अदालत से बाहर निकलते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "कोई गलत काम नहीं किया. असली फैसला जनता द्वारा 5 नवंबर को होने वाला है". दरअसल नवंबर में यहां राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं.

Read Time: 3 mins
सेक्स स्कैंडल में दोषी होने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप क्या लड़ पाएंगे चुनाव और बनेंगे राष्ट्रपति? जानें क्या कहता है कानून
राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के बीच ट्रंप को लगा बड़ा झटका
न्यूयॉर्क:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 'हश मनी' केस (Donald Hush Money Case) के सभी 34 मामले में दोषी करार दिया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप के लिए ये काफी बड़ा झटका है. एक बार फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति बनने का सपने देखने वाले ट्रंप दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं. यह फैसला गुरुवार को 12 आम नागरिकों - सात पुरुषों और पांच महिलाओं - की जूरी द्वारा सुनाया गया है. ये केस पोर्न फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस स्‍टार्मी डेनियल्‍स से जुड़ा है. ट्रंप पर आरोप था कि उनका स्‍टार्मी से अफेयर था और इस जानकारी को छुपाने के लिए उन्‍होंने वर्ष 2016 में डेनियल्‍स को एक लाख 30 हजार डॉलर की राशि का भुगतान किया था.

डेनियल्स के साथ संबंध होने से ट्रंप इनकार करते रहे हैं. हालांकि अब 'हश मनी' केस के सभी 34 मामलों में ट्रंप दोषी ठहराए गए हैं. अदालत से निकलते हुए ट्रंप ने कहा, "यह एक शर्मनाक घटना है. यह एक विवादित न्यायाधीश द्वारा की गई धांधली वाली सुनवाई थी, जो भ्रष्ट थे. यह अभी खत्म होने वाला नहीं है."  ट्रम्प ने कहा कि असली फैसला नवंबर में होगा जब राष्ट्रपति चुनाव होंगे.

मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश जुआन मर्चेन ने सजा सुनाने के लिए 11 जुलाई की तिथि तय की है, जो रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन से मात्र चार दिन पहले की है. जिसमें ट्रंप को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने की संभावना है, ट्रंप ने प्राइमरी, अंतर-पार्टी चुनावों में प्रतिनिधियों का भारी बहुमत हासिल कर लिया है.

क्या राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकेंगे ट्रंप?

दोषी ठहराए जाने के बाद क्या ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपने दावेदारी पेश कर सकते हैं और चुनाव जीतने पर राष्ट्रपति बन सकते हैं? ये सवाल कई लोगों के मन में आ रहा है. दरअसल अमेरिकी कानून उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने या निर्वाचित होने से नहीं रोकता है. यानी वो अभी भी राष्ट्रपति चुनाव की रेस में हैं. 

कितने साल हो सकती है सजा

डोनाल्ड ट्रंप को 34 आरोपों में से प्रत्येक के लिए प्रोबेशन या जुर्माने से लेकर चार साल तक की जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है. अगर उन्हें जेल की सजा भी सुनाई जाती है, तो वो उच्च न्यायालय में अपील कर चुनाव प्रचार कर सकते हैं.

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन से होगा मुकाबला

राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन से माना जा रहा है. दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन सुरक्षित कर लिया है. (IANS इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-  2500 से ज्यादा टेप, 3 FIR, 33 दिन लुकाछिपी के बाद गिरफ्तारी...प्रज्जवल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल की टाइमलाइन

Video : Delhi से Air India की San Francisco जाने वाली Flight AI 183 में क़रीब आठ घंटे की देरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के सरकारी स्कूलों के चार लाख से अधिक फर्जी छात्रों के खिलाफ CBI ने प्राथमिकी दर्ज की
सेक्स स्कैंडल में दोषी होने के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप क्या लड़ पाएंगे चुनाव और बनेंगे राष्ट्रपति? जानें क्या कहता है कानून
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Next Article
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;