विज्ञापन

"तथ्यों और सच्चाई से परे है रिपोर्ट...": बांग्लादेश बाढ़ पर विदेश मंत्रालय ने CNN के रिपोर्ट को किया खारिज

बांग्लादेश में बाढ़ को लेकर CNN ने एक रिपोर्ट पेश की थी. केंद्र ने कहा कि रिपोर्ट तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है और इसकी कहानी भ्रामक है.

"तथ्यों और सच्चाई से परे है रिपोर्ट...": बांग्लादेश बाढ़ पर विदेश मंत्रालय ने CNN के रिपोर्ट को किया खारिज
नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बार फिर उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया है कि बांग्लादेश के कुछ इलाकों में बाढ़ त्रिपुरा में गुमती नदी पर बने बांध के खुलने के कारण हुई थी. केंद्र ने कहा कि रिपोर्ट तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है और इसकी कहानी भ्रामक है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यहां प्रेस वार्ता के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हमने बांग्लादेश में बाढ़ पर खबर देखी है, यह भ्रामक है और तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है और इसमें भारत सरकार द्वारा हाल में जारी प्रेस विज्ञप्तियों में उल्लेखित तथ्य की अनदेखी की गई है, जिसमें स्थिति को स्पष्ट किया गया है.''

उन्होंने कहा, "उन्होंने इस बात को भी नजरअंदाज कर दिया है कि जल संसाधन प्रबंधन के लिए मौजूदा संयुक्त तंत्र के माध्यम से दोनों देशों के बीच डेटा और महत्वपूर्ण सूचनाओं का नियमित और समय पर आदान-प्रदान होता है."

बांग्लादेश लगातार मानसूनी बारिश और उफनती नदियों के कारण विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहा है, जिसमें कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है. 11 जिलों में पानी भर गया है और लगभग 15 लाख की आबादी वाले शहर का बड़ा हिस्सा अब जलमग्न हो गया है. इस बीच, विदेशी मीडिया की रिपोर्टों में दावा किया गया कि बांग्लादेश में बाढ़ भारत के पूर्वोत्तर राज्य में एक बांध खोलने के कारण हुई है, केंद्र ने दो बार इस दावे का खंडन किया है.

सीएनएन रिपोर्ट ने क्या कहा?
सीएनएन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिणपूर्व बांग्लादेश के शहर फेनी के लोग इस स्थिति के लिए भारत के अधिकारियों को दोषी मानते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, फेनी में दर्जनों लोग, जो भारत की सीमा से केवल कुछ मील की दूरी पर है, ने नई दिल्ली पर पड़ोसी राज्य त्रिपुरा राज्य में डंबूर बांध से बिना किसी चेतावनी के पानी छोड़ने का आरोप लगाया.

बांग्लादेश में बाढ़ के दावे पर केंद्र
केंद्र ने पहले स्पष्ट किया था कि पड़ोसी देश के पूर्वी जिलों में बाढ़ त्रिपुरा में गुमती नदी पर बांध खोलने के कारण नहीं हुई थी. विदेश मंत्रालय ने स्वीकार किया था कि "भारत और बांग्लादेश से होकर बहने वाली गुमती नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों में इस साल की सबसे भारी बारिश हुई है. लेकिन कहा कि बांग्लादेश में बाढ़ मुख्य रूप से निचले जलग्रहण क्षेत्रों के पानी के कारण थी.

मंत्रालय ने कहा कि डंबुर बांध सीमा से काफी दूर स्थित है. बांग्लादेश के ऊपर 120 किमी से अधिक. यह कम ऊंचाई (लगभग 30 मीटर) का बांध है जो बिजली उत्पन्न करता है जो ग्रिड में जाता है और जिससे बांग्लादेश त्रिपुरा से 40 मेगावाट बिजली भी लेता है.

पूरे त्रिपुरा और बांग्लादेश के आसपास के जिलों में 21 अगस्त से भारी बारिश जारी है. 21 अगस्त को 1500 तक बढ़ती प्रवृत्ति दिखाने वाले डेटा बांग्लादेश को आपूर्ति किए गए हैं. 1800 में बाढ़ के कारण बिजली गुल हो गई, जिससे समस्याएं पैदा हुई.

विदेश मंत्रालय ने कहा, "54 आम सीमा-पार नदियों को साझा करने वाले दो देशों के रूप में, नदी जल सहयोग हमारे द्विपक्षीय जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हम द्विपक्षीय परामर्श और तकनीकी चर्चा के माध्यम से जल संसाधनों और नदी जल प्रबंधन में मुद्दों और आपसी चिंताओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

इसमें कहा गया है कि भारत और बांग्लादेश के बीच साझा नदियों में बाढ़ एक साझा समस्या है, जिससे दोनों तरफ के लोगों को परेशानी होती है और इसे हल करने के लिए आपसी सहयोग की जरूरत है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत का टोही सैटेलाइट : एक बार में 90 दिनों तक आकाश में उड़ते रहने वाला सौर विमान
"तथ्यों और सच्चाई से परे है रिपोर्ट...": बांग्लादेश बाढ़ पर विदेश मंत्रालय ने CNN के रिपोर्ट को किया खारिज
इंजीनियर राशिद J&K चुनाव के लिए जेल से आएंगे बाहर, टेरर फंडिंग केस में 2 अक्टूबर तक मिली जमानत
Next Article
इंजीनियर राशिद J&K चुनाव के लिए जेल से आएंगे बाहर, टेरर फंडिंग केस में 2 अक्टूबर तक मिली जमानत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com