Nipah virus: केरल में निपाह वायरस के 5 केस, संपर्क में आए 706 लोगों में 77 हाई रिस्क पर

केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हाई रिस्‍क कैटेगरी में भी फिलहाल लक्षण नहीं दिख रहे हैं. ये संतोषजनक है. फिलहाल सिर्फ 13 लोग अस्पताल में निगरानी में हैं.

Nipah virus: केरल में निपाह वायरस के 5 केस, संपर्क में आए 706 लोगों में 77 हाई रिस्क पर

वायरस से संक्रमित जिस पहले व्यक्ति की 30 अगस्त को मौत हुई थी

तिरुवनंतपुरम:

केरल में निपाह वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि बुधवार को राज्‍य में निपाह वायरस का एक और मामला सामने आया है. इससे राज्य में संक्रमण की कुल संख्या पांच हो गई है. संक्रमण का ये नया मामला कोझिकोड के एक निजी अस्पताल के 24 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मचारी का है. राज्‍य में संक्रमण को रोकने के लिए युद्धस्‍तर पर काम किया जा रहा है. इसके लिए राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन बनाए हैं, 706 ऐसे लोगों की सूची तैयार की गई है, जो संक्रमितों के संपर्क में आए हैं. इनमें से 77 लोगों को 'हाई रिस्क कैटेगरी' में रखा गया है. 

निपाह के 'शिकार' 13 लोग अस्‍पताल में भर्ती 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हालांकि, हाई रिस्‍क कैटेगरी में भी फिलहाल लक्षण नहीं दिख रहे हैं. ये संतोषजनक है. फिलहाल सिर्फ 13 लोग अस्पताल में निगरानी में हैं और उनमें सिरदर्द जैसे हल्के लक्षण दिख रहे हैं. सरकार ने सलाह दी है कि हाई रिस्‍क वाले लोगों को को अपने घरों के अंदर ही रहना चाहिए. इस बीच, केरल सरकार ने समन्वय के लिए 19 कोर समितियों का गठन किया है. कोरेंटाइन में रह रहे लोगों तक आवश्यकताएं पहुंचाने में मदद के लिए स्थानीय स्वशासन द्वारा स्वयंसेवी टीमों का गठन भी किया गया है. मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाले इस वायरस ने अब तक केरल में दो लोगों की जान ले ली है.

भारत में निपाह वायरस का बांग्लादेशी वैरियंट

पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) का दल निपाह वायरस की जांच और चमगादड़ों का सर्वेक्षण करने के लिये कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में एक मोबाइल लैब स्थापित करने के लिये बुधवार को केरल पहुंचा. राज्य सरकार ने विधानसभा में यह जानकारी दी. सरकार द्वारा यह कदम कोझिकोड जिले में चार लोगों में निपाह संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उठाया गया. विधानसभा में निपाह संक्रमण के संबंध में एक सवाल के जवाब में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि प्रदेश में जिस वारयस की पुष्टि हुई है वह बांग्लादेशी वैरियंट है, जो मानव से मानव में फैलता है. उन्होंने बताया कि इसकी मृत्यु दर अधिक है, लेकिन यह कम संक्रामक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि जिले में वायरस से संक्रमित मरीजों में जिन दो लोगों की मौत हुई, उनमें नौ वर्ष का बच्चा भी शामिल है. वायरस से संक्रमित जिस पहले व्यक्ति की 30 अगस्त को मौत हुई थी, शुरू में उसकी मृत्यु का कारण लिवर सिरोसिस माना गया था. लेकिन अब उसके नौ वर्षीय पुत्र और 24 वर्षीय रिश्तेदार में मंगलवार को हुई जांच में निपाह वायरस के संक्रमण की पष्टि हुई है. व्यक्ति का बेटा पहले से ही आईसीयू में है.

ये भी पढ़ें:- 
भारतीय छात्रा की मौत पर वीडियो में अमेरिकी पुलिस अधिकारी हंसता हुआ दिखा, भारत ने उठाए सवाल
पूर्व भारतीय फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया पवन चामलिंग की पार्टी में होंगे शामिल