"पहले रायबरेली जीतकर दिखाएं" : राहुल गांधी को पूर्व रूसी शतरंज चैंपियन कास्परोव की सलाह

कांग्रेस ने हाल ही में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अपने मोबाइल फोन पर शतरंज खेलते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का एक वीडियो को पोस्ट किया था. इस वीडियो में राहुल गांधी ने कास्परोव (Gary Kasparov) को अपना पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी बताया. अब कास्परोव ने राहुल को लेकर बड़ी बात कही है.

राहुल गांधी को दिग्गज शतरंज खिलाड़ी की सलाह.

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद से राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है. कांग्रेस की इस हाई प्रोफइल सीट पर उम्मीदवार घोषित होने का इंतजार न सिर्फ धुर विरोधियों को बल्कि राजनीतिक में दिलचस्पी रखने वालों को भी था. दरअसल रायबरेली कांग्रेस की पारंपरिक सीट रही है. सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद यह सीट खाली हुई है, जिस पर अब राहुल गांधी को उतारा गया है. राहुल गांधी के नाम का ऐलान होते ही चौतरफा प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पसंदीदा रूसी शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव ने खेल के प्रति उनके शौक पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'शीर्ष स्तर को चुनौती देने से पहले रायबरेली में जीत दर्ज करें.'

राहुल गांधी को शतरंज के दिग्गज की सलाह

रूस के 61 साल इस पूर्व महान खिलाड़ी ने 2005 में प्रतिस्पर्धी शतरंज से सन्यास की घोषणा की थी. वह 'एक्स' पर एक यूजर की पोस्ट का जवाब दे रहे थे. कांग्रेस ने हाल ही में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अपने मोबाइल फोन पर शतरंज खेलते हुए राहुल गांधी का एक वीडियो को पोस्ट किया था. इस वीडियो में राहुल गांधी ने कास्परोव को अपना पसंदीदा शतरंज खिलाड़ी बताया और खेल और राजनीति के बीच समानताएं बताईं थीं. उन्होंने खुद को राजनेताओं में सबसे अच्छा शतरंज खिलाड़ी बताया था.

रूसी दिग्गज ने राहुल गांधी को क्यों दी सलाह?

इस पर 'एक्स' के एक यूजर ने चुटीले अंदाज में लिखा, "बहुत राहत महसूस हो रही है कि कास्परोव और विश्वनाथन आनंद ने खेल को जल्दी अलविदा कह दिया और उन्हें हमारे समय की सबसे बड़ी शतरंज प्रतिभा का सामना नहीं करना पड़ा." कास्परोव ने इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,  "शीर्ष स्तर को चुनौती देने से पहले आपको रायबरेली से जीत दर्ज करना चाहिए." कास्परोव रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर आलोचक हैं. वह अपने देश से बाहर क्रोएशिया में रहते हैं. बता दें कि कभी विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी कास्परोव 1985 में 22 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बने थे. अब एक राजनीतिक कार्यकर्ता हैं. 

चर्चा में रायबरेली सीट

बता दें कि राहुल गांधी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली से अपना नामांकन दाखिल किया. वह केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश की हाई इस हाई प्रोफाइल सीट पर राहुल गांधी को उतारा जाना चर्चा का विषय बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें-EXCLUSIVE: राहुल गांधी ने अमेठी की बजाय रायबरेली को क्यों चुना? राजीव शुक्ला ने बताई अंदर की बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-"मेरी मां ने मुझे बड़े भरोसे से..." : राहुल गांधी ने रायबरेली से नामांकन को बताया 'भावुक पल'



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)