किसानों के प्रदर्शन के कारण सप्‍लाई चेन बाधित, दिल्‍ली में बढ़ सकती हैं सब्जियों की कीमतें 

पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी बॉर्डर पर सुरक्षाकर्मियों ने किसानों को रोक दिया है. प्रदर्शनकारी किसान मंगलवार को मार्च की शुरुआत के बाद से ही यहां पर डेरा डाले हुए हैं. 

किसानों के प्रदर्शन के कारण सप्‍लाई चेन बाधित, दिल्‍ली में बढ़ सकती हैं सब्जियों की कीमतें 

आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के कारण दिल्‍ली में सब्जियों की कीमतों में इजाफा हो सकता है.

खास बातें

  • किसानों के प्रदर्शन के चलते दिल्‍ली में सब्जियों की सप्‍लाई चेन प्रभावित
  • सप्‍लाई चेन के बाधित होने के कारण सब्जियों की कीमतों में इजाफा संभव
  • केंद्र और किसान नेताओं के बीच रविवार को एक और दौर की बातचीत होगी
नई दिल्ली :

किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) के चलते दिल्‍ली (Delhi) में सब्जियों की सप्‍लाई चेन प्रभावित हो रही है और इसके कारण दिल्‍ली में सब्जियों की कीमतें बढ़ सकती हैं. गाजीपुर मंडी के एक व्‍यापारी ने यह कहा है. उधर, पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के गतिरोध के बीच केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच तीसरे दौर की बातचीत भी गुरुवार को बेनतीजा समाप्‍त हो गई थी. रविवार को एक और दौर की बातचीत होगी. किसानों का विरोध प्रदर्शन पांचवें दिन भी जारी है.

एक व्यापारी ने बताया कि पंजाब से आपूर्ति की समस्या के कारण पिछले 15 दिनों में गाजर की कीमतों में 4 रुपये की वृद्धि हुई है. उन्होंने चिंता जताई कि विरोध प्रदर्शन के कारण अन्य सब्जियों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. 

गाजीपुर मंडी के एक सब्जी व्यापारी ने कहा, "किसानों के विरोध के बाद से पंजाब से आपूर्ति बाधित होने के कारण पिछले 15 दिनों में गाजर की कीमत में 4 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इससे सब्जियों की कीमत में वृद्धि हो सकती है. किसानों और सरकार के बीच ये मसला जल्द खत्म होना चाहिए.”

किसानों का 'दिल्‍ली चलो' का आह्वान 

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा की ओर से भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर अपनी मांगों को स्‍वीकार करने का दबाव बनाने के लिए "दिल्ली चलो" का आह्वान किया है. पंजाब के किसानों ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च शुरू किया था. हालांकि पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी बॉर्डर पर सुरक्षाकर्मियों ने उन्‍हें रोक दिया है. प्रदर्शनकारी किसान मंगलवार को मार्च की शुरुआत के बाद से ही यहां पर डेरा डाले हुए हैं. 

हालांकि बाजार को लेकर एक अन्‍य व्यापारी ने बाजार को लेकर आशा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि सब्जियों की कीमतों पर अब तक कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ा है. 

कीमतों पर फिलहाल नहीं पड़ा है असर 

किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण सब्जियों की कीमतों पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर गाजीपुर मंडी के एक अन्य सब्जी व्यापारी ने कहा, "सब्जियों की कीमतों पर फिलहाल कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. यदि विरोध जारी रहता है और ज्‍यादा सड़कें अवरुद्ध होती हैं तो उत्तर प्रदेश, गंगानगर, पुणे आदि जगहों से सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. इससे कुछ सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी संभव है." 

गाजीपुर में एक सब्जी विक्रेता ने कहा, "सब्जियां ले जाने वाले ट्रक अब तक बिना किसी रुकावट के समय पर दिल्ली पहुंच रहे हैं. सब्जियों की कीमतों पर अब तक कोई असर नहीं पड़ा है."  

शंभू सीमा पर तैनात सुरक्षाबल राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे आंदोलनकारी किसानों का रोक दिया है.  प्रदर्शकारियों और पुलिस के बीच झड़प में सैंकड़ों किसान और कुछ पत्रकार घायल हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "जल्द ही कोई समाधान निकाल लेंगे..." : किसानों के साथ तीसरी बैठक के बाद कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा
* Explainer : MSP की कहानी 57 साल पुरानी... किसानों को 'गारंटी' देने से क्यों हिचक रही सरकार?
* MSP क्यों बन रहा सरकार और किसानों के बीच रोड़ा? कानून लाना कितनी बड़ी चुनौती