विज्ञापन
Story ProgressBack

पंजाब की सीमा में किसानों पर हुआ बल प्रयोग, अब एक्शन ले मान सरकार : सरवन पंढेर

किसान नेता पंढेर ने कहा कि देश में पहली बार किसानों पर अर्ध सैनिक बलों ने बल प्रयोग किया है. वहीं विरोध-प्रदर्शन (Farmer's Protest) पर उन्होंने कहा कि या तो सरकार उनकी बात माने वरना उनको विरोध करने दे, जो उनका लोकतांत्रिक हक़ है.

Read Time: 3 mins

किसानों का 'दिल्ली चलो' आंदोलन.

नई दिल्ली:

किसानों के दिल्ली चलो मार्च (Farmer's Protest) का आज दूसरा दिन है. किसानों ने मंगलवार को दिल्ली में प्रवेश करने की हर संभव कोशिश की, लेकिन पहले से अलर्ट मोड पर बैठी दिल्ली पुलिस ने उनके मंसूबों को नाकाम कर दिया. वहीं दिल्ली से लगे बॉर्डर्स पर ही किसानों की भीड़ को रोक दिया गया, साथ ही आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ ही सुरक्षा जवानों ने उन पर बल प्रयोग भी किया. इस बात से किसानों में भारी नाराजगी है. किसान नेता सरवन पंढेर ने आज इस मुद्दे पर प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि उन पर पुलिस नहीं बल्कि अर्ध सैनिक बल कार्रवाई कर रहे हैं. न सिर्फ आंसू गैस के गोले दागे गए बल्कि SLR बुलेट और रबड़ बुलेट मारी उनको मारी गई. 

ये भी पढ़ें-दिल्ली कूच की कोशिश में किसान : शंभू बॉर्डर पर फिर आंसू गैस, दिल्ली बॉर्डर पर कंडम बसों से रास्ता रोका | LIVE UPDATES

PM मोदी-पंजाब सीएम से किसान नेता की मांग

किसान नेता ने कहा कि देश में पहली बार किसानों पर अर्ध सैनिक बलों ने बल प्रयोग किया है. वहीं विरोध-प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि या तो सरकार उनकी बात माने वरना उनको विरोध करने दे, जो उनका लोकतांत्रिक हक़ है. सरवन पंढेर ने कहा कि किसान शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे हैं, और वही जीतेंगे भी. उन्होंने पीएम मोदी से बड़ा दिल दिखाते हुए  MSP गारंटी कानून बनाने की अपील की. किसान नेता ने कहा कि उनके 15 किसानों को अंबाला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वहीं सरवन पंढेर ने पंजाब सरकार से मांग करते हुए कहा कि अर्ध सैनिक बलों ने पंजाब की सीमा में घुसकर जो बल प्रयोग किया है, उस पर कार्रवाई की जाए. 

किसानों पर छोडे़ आंसू गैस के गोले

बता दें कि मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने एमएसपी पर कानून बनाने की मांग कर रहे किसानों के दिल्ली कूच करने के दौरान अंबाला के पास शंभू में पंजाब से लगती सीमा पर लगाई गई बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश करने वाले किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कुछ किसानों को शंभू सीमा के पास हिरासत में भी लिया गया. 

किसानों पर बल प्रयोग की निंदा

पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर कई जगहों पानी की बौछारें करने वाली गाड़ियों समेत दंगा रोधी वाहन भी तैनात किए गए हैं. सुरक्षाकर्मी ड्रोन के जरिए भी सुरक्षा पर नजर रख रहे हैं. हरियाणा सरकार ने भी 15 जिलों में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत पाबंदियां लागू की हैं, जिसके तहत पांच या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने और ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ किसी भी प्रकार के प्रदर्शन पर रोक है. किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने 'दिल्ली चलो' मार्च को देखते हुए मंगलवार को पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर भारी बैरिकेडिंग लगाए जाने की निंदा करते हुए कहा कि राज्य की सीमाएं "अंतरराष्ट्रीय सीमाओं" में बदल गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
पंजाब की सीमा में किसानों पर हुआ बल प्रयोग, अब एक्शन ले मान सरकार : सरवन पंढेर
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;