विज्ञापन

कौन हैं फहाद अहमद, जो नवाब मलिक की बेटी सना को अणुशक्तिनगर में देंगे चुनौती

शरद पवार की एनसीपी ने फहाद अहमद को मुंबई की अणुशक्तिनगर सीट से उम्मीदवार बनाया है. वो अभिनेत्री स्वरा भाष्कर के पति हैं. फहाद का मुकाबला अजित पवार की एनसीपी की उम्मीदवार सना मलिक से होगा. वो एनसीपी (अजित पवार) के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक की बेटी हैं.

कौन हैं फहाद अहमद, जो नवाब मलिक की बेटी सना को अणुशक्तिनगर में देंगे चुनौती
नई दिल्ली:

शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अभिनेत्री स्वरा भास्कर के पति फहाद अहमद को अणुशक्ति नगर से टिकट दिया है.वहां उनका मुकाबला एनसीपी (अजित पवार) की सना मलिक से होगा. सना महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक की बेटी हैं. उत्तर प्रदेश के बरेली के मूलनिवासी हैं. फहाद को टिकट देने के लिए सपा और एनसीपी (एसपी) में सहमति है. फहाद और स्वरा भास्कर की शादी पिछले साल फरवरी में हुई थी.फहाद खान इससे पहले गोवंडी में राजनीति करते थे.

टिकट पाकर क्या बोले फहद

अणुशक्ति नगर से टिकट मिलने के बाद फहाद ने कहा,''एनसीपी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार भी एक समाजवादी नेता हैं और मैं उनका आभारी हूं कि उन्होंने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से कहा कि वे मुझे राकांपा (शरदचंद्र पवार) का उम्मीदवार बनाना चाहते हैं.''

फहाद पहले समाजवादी पार्टी की युवा शाखा समाजवादी युवजन सभा के महाराष्ट्र प्रमुख रह चुके हैं. एनसीपी (एसपी) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 22 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी.फहद का नाम इसी सूची में है. सूची जारी करते हुए एनसीपी (एसपी) नेता जयंत पाटील ने कहा कि फहद अहमद एक शिक्षित मुस्लिम युवा हैं. उन्होंने देशभर में सक्रियता दिखाई है. लोग चाहते हैं कि हम ऐसे नेताओं को मौका दें. वह पहले समाजवादी पार्टी में थे, लेकिन हमारी बातचीत के बाद वह हमारी पार्टी में शामिल हुए. हमने उन्हें अणुशक्ति नगर सीट से उम्मीदवार बनाया है.''

Latest and Breaking News on NDTV

कौन हैं फहाद अहमद

फहाद अहमद यूपी में बरेली जिले के बहेड़ी इलाके के रहने वाले हैं.फिल्म एक्ट्रेस स्वरा भास्कर से हुई शादी के बाद फहाद का नाम चर्चा में आया. दोनों की शादी फरवरी 2023 में हुई थी. दोनों की रूबिया नाम की एक बेटी भी है.स्वरा और फहाद के रिशेप्शन में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल हुए थे.

Latest and Breaking News on NDTV

स्वरा और फहाद की मुलाकातें नागरिकता कानून और नागरिकता रजिस्टर को लेकर हुए आंदोलन में हुई थी. बाद में दोनों का प्यार परवान चढ़ा. मुंबई स्थित टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस में एम फिल की पढ़ाई के दौरान फहाद का नाम विवादों में भी आया.उन्होंने अपनी डिग्री संस्थान के अध्यक्ष से लेने से इनकार कर दिया था.फहाद तब टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस के स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष थे.फहाद को 2022 में समाजवादी पार्टी के यूथ विंग समाजवादी युवजन सभा का महाराष्ट्र का अध्यक्ष बनाया गया था. फहाद के पिता भी समाजवादी पार्टी के नेता हैं. 

अणुशक्ति नगर की लड़ाई

मुंबई की अणुशक्ति नगर विधानसभा सीट पर मुस्लिम आबादी अच्‍छी-खासी हैं. इसे देखते हुए ही एनसीपी (एससी) ने यह कदम उठाया है. सना मलिक और फदाह अहमद के आमने-सामने आ जाने से अणुशक्ति नगर का मुकाबला दिलचस्‍प हो गया है.यह सीट हमेशा से एनसीपी और कांग्रेस की सीट मानी जाती रही है.दोनों पार्टियां इस सीट को जीतती रही हैं. शिवसेना को यहां 2014 में जीत मिली थी, जब तुकाराम काटे यहां से जीते थे. लेकिन 2019 में एनसीपी ने इस सीट पर फिर जीत दर्ज की. उस साल नवाब मलिक जीते थे.मलिक ने अणुशक्तिनगर से 2009 में पहली जीत दर्ज की थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

नवाब मलिक ने इस बार अणुशक्ति नगर से अपनी बेटी सना मलिक को मैदान में उतारा है. उन्हें एनसीपी (अजित पवार) ने उम्मीवार बनाया है.सना मलिक अणुशक्ति नगर में काफी सक्रिय रही हैं. अपने पिता के जेल जाने के बाद से उनके विधानसभा क्षेत्र का कामकाज सना ही देख रही थी. सना का नाम एनसपी (अजित पवार) की दूसरी लिस्ट में था. टिकट मिलने के बाद सना ने कहा था कि मुझे अणुशक्तिनहर से टिकट मिला है.मुझे लोगों का समर्थन हासिल है. वहां मुझे कोई परेशानी नजर नहीं आ रही है. आप उन्हें किसी को खड़ा करने दें.लेकिन शरद पवार ने अणुशक्ति नगर से फहद को 
टिकट देकर कभी अपने बहुत करीबी रहे नवाब मलिक के सामने चुनौती पेश कर दी है.

महाराष्ट्र की 288 सीटों वाली विधानसभा का चुनाव एक चरण में 20 नवंबर को कराया जाएगा. वहां मतगणना 23 नवंबर को कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: लॉरेंस के बाद अब दिल्ली में हुई बंबीहा गैंग की एंट्री, बिजनेसमैन के घर फायरिंग, जानें गैंग की पूरी कहानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com