विज्ञापन
This Article is From Mar 18, 2024

EXPLAINER: सांप के ज़हर की लत और एल्विश यादव के खिलाफ क्या है मामला, जानें

Elvish Yadav Arrest : एल्विश यादव के खिलाफ रेव पार्टी में सांप का जहर मंगाने के मामले में वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

EXPLAINER: सांप के ज़हर की लत और एल्विश यादव के खिलाफ क्या है मामला, जानें
सांप का जहर मामले में एल्विश यादव को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.
नई दिल्ली:

बिग बॉस ओटीटी 2 के विजेता एल्विश यादव (Elvish Yadav) को सांप का जेहर - रेव पार्टी (Snake Venom - Rave Party) मामले में गिरफ्तार कर लिया है और रविवार को उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. एल्विश यादव के खिलाफ रेव पार्टी में सांप का जहर मंगाने के मामले में वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, एल्विश यादव ने माना है कि वो रेव पार्टी में सांप का जहर मंगवाते थे. हालांकि, शुरुआत में उन्होंने मामले में अपनी संलिप्तता से इनकार कर दिया था. 

क्या है मामला?

यह मामला पिछले साल नोएडा में रेव पार्टियों में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के कथित इस्तेमाल से जुड़ा है. एल्विश यादव पर अपनी पार्टियों में सांप के जहर की व्यवस्था करने और अपने वीडियो शूट में सांपों का इस्तेमाल करने का आरोप है. पिछले साल नवंबर में नोएडा के सेक्टर 51 के एक बैंक्वेट हॉल में रेड के बाद पुलिस ने एक सांप तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया था. सांप का जहर बेचेन के आरोप में पुलिस ने चार सपेरों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. पुलिस द्वारा उनके पास से कोबरा समेत नौ सांप और जहर भी बरामद किया गया था. 

पुलिस को यह सफलता एक गैर सरकारी संगठन, पीपुल फॉर एनिमल्स द्वारा बिछाए गए जाल के बाद मिली थी. 

मामले से एल्विश यादव का संबंध

सूत्रों के मुताबिक पुलिस द्वारा एल्विश यादव से पूछा गया था कि वो अपनी वीडियो के लिए सांप कहां से लाते हैं, जिस पर उन्होंने कहा था कि इनकी व्यवस्था बॉलीवुड सिंगर फाजिलपुरिया द्वारा की गई थी. मामले में गिरफ्तार किए गए पांचों आरोपियों ने पुलिस को बताया था कि एल्विश द्वारा आयोजित की जाने वाली रेव पार्टियों में वो सांप का जहर सप्लाई करते थे. 

पुलिस ने रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए एक जाल बिछाया था. इस दौरान पीएफए सदस्य गौरव गुप्ता ने सांप के जहर के लिए एल्विश यादव से संपर्क किया था और बाद में पुलिस से इसकी शिकायत की थी. पुलिस ने कहा कि कॉल के दौरान गौरव गुप्ता को एक फोन नंबर दिया गया था जिसके बाद उन्होंने पांच आरोपियों से संपर्क किया था. 

सांप के जहर की लत क्या है?

सांप के जहर की लत मादक द्रव्यों के सेवन का एक असामान्य रूप है जहां इंसान नशे के प्रभाव के लिए जानबूझकर खुद को सांप के जहर के संपर्क में लाता है. इसमें न्यूरोटॉक्सिन होता है जिसकी वजह से नशे जैसे कई लक्षण पैदा होते हैं. नशे के इस रूप को ओफिडिज्म भी कहा जाता है, जो काफी खतरनाक है और भारत में यह बिल्कुल आम नहीं है.

सांप के जहर का असर कैसा होगा इसके बारे में कोई कुछ पक्के तौर पर नहीं बता सकता. साथ ही ये इतना खतरनाक होता है कि इसका खुमार आपके ऊपर कई दिनों तक दिखता रह सकता है. लंबे वक्त में इसका नियमित सेवन किए जाने से ये शारीरिक और मनोवैज्ञानिक निर्भरता को भी ट्रिगर कर सकता है.

सांप के जहर से प्राप्त पदार्थों सहित दवाओं का उपयोग और कब्ज़ा, नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम 1985 द्वारा नियंत्रित होता है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने एल्विश यादव पर NDPS एक्ट नहीं लगाया है क्योंकि उन्हें मौके से कोई ड्रग्स नहीं मिली थी.

यह भी पढ़ें : यूट्यूबर एल्विश यादव को नोएडा पुलिस ने किया गिरफ्तार, अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

यह भी पढ़ें : एल्विश यादव को सांपों के जहर की तस्करी के मामले में पुलिस ने किया गिरफ्तार, वायरल हुआ VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हैदराबाद: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने NALSAR दीक्षांत समारोह को किया संबोधित
EXPLAINER: सांप के ज़हर की लत और एल्विश यादव के खिलाफ क्या है मामला, जानें
पूर्व विधायक अरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Next Article
पूर्व विधायक अरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति ED ने की जब्त
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com