विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll Mumbai: मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में एनडीए को लग सकता है झटका, यहां देखिए पोल ऑफ पोल्स

Exit Poll 2024: मुंबई की 6 सीटों पर इंडिया गठबंधन और एनडीए ते बीच कड़ी टक्कर है. 3 सीटों पर शिवसेना और शिवसेना यूबीटी के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

Read Time: 3 mins
Exit Poll Mumbai: मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में एनडीए को लग सकता है झटका, यहां देखिए पोल ऑफ पोल्स
नई दिल्ली:

Exit Poll 2024: मायानगरी मुंबई की 6 सीटों पर इस चुनाव में रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है. सभी 6 सीटों पर 20 मई को वोट डाले गए थे. मुंबई में लोकसभा की 6 सीटें हैं जिनमें मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई उत्तर-पूर्व और मुंबई उत्तर-पश्चिम शामिल है. मतदान के बाद अब सब की नजर चुनाव परिणाम पर है. कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पर जारी किए जा रहे हैं. 

3 सीटों पर सेना बनाम सेना में लड़ाई देखने को मिल रही है.  मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई उत्तर-पश्चिम में शिवसेना और शिवसेना (यूबीटी) के बीच मुकाबला है, जबकि मुंबई उत्तर-पूर्व में भाजपा और शिवसेना (यूबीटी) आमने-सामने है. मुंबई दक्षिण में, उद्धव ठाकरे की पार्टी के मौजूदा सांसद अरविंद सावंत का मुकाबला शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना की यामिनी जाधव के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है. 

मुंबई दक्षिण-मध्य में शिवसेना (यूबीटी) के नेता अनिल देसाई का मुकाबला शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के राहुल शेवाले से है. देसाई हाल तक राज्यसभा सदस्य थे, वहीं शेवाले मौजूदा लोकसभा सांसद हैं. मुंबई में इंडिया और एनडीए के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. आइए जानते हैं. किस सर्वे ने किसे कितने सीट दिए हैं. 

एनडीटीवी ने पोल ऑफ पोल्स में तमाम न्यूज चैनल्स और एजेंसियों के अनुमान पर अपना आकलन किया है. इस बार के चुनाव में मुख्य तौर पर मुकाबला एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन के बीच है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और एनडीए इस बार 400 के पार का लक्ष्य हासिल करने के लिए हुंकार भर चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष इस बार सत्ता में वापसी का दावा कर रही है. पीएम मोदी ने इस बार के चुनाव में 200 से ज्यादा रैलियां और चुनावी सभाएं की हैं. 

इंडिया न्यूज डी डायनामिक्स (India News-D Dynamics) के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 लोकसभा सीटें मिलने जा रही हैं. जन की बात (Jan Ki Baat) के एक्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 362 से 392 सीटें, इंडिया गठबंधन को 141 से 161 सीटें और अन्य को 10 से 20 सीटें मिल सकती हैं. 

रिपब्लिक भारत मेट्रिज (Republic Bharat Matrize) ने एक्जिट पोल में अनुमान लगाया है कि एनडीए 353 से 368 लोकसभा सीटें जीत सकता है. इंडिया गठबंधन 118 से 133 सीटें और अन्य 43 से 48 सीटें हासिल कर सकते हैं.  रिपब्लिक टीवी-पी मार्क (Republic TV-P MARQ) के सर्वेक्षण के अनुसार एनडीए 359, विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन 154 और अन्य को 30 सीटें जीत सकते हैं.   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के सरकारी स्कूलों के चार लाख से अधिक फर्जी छात्रों के खिलाफ CBI ने प्राथमिकी दर्ज की
Exit Poll Mumbai: मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में एनडीए को लग सकता है झटका, यहां देखिए पोल ऑफ पोल्स
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Next Article
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;