विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive : नीतीश कुमार की पलटी से पहले लालू ने उन्हें दिया था कौनसा ऑफर? तेजस्वी यादव ने बताया

तेजस्वी यादव ने कहा, "नीतीश कुमार जमीनी हकीकत नहीं जानते हैं या शायद जानना ही नहीं चाहते हैं. सच्चाई ये है कि अब उनका समय खत्म हो चुका है... मगर सच्चाई को झूठलाते हुए वह अब भी 2005 और 2010 में फंसे पड़े हैं. पलटी मारने के लिए हर बार कोई न कोई बहाना बनाते हैं."

Read Time: 5 mins
मुजफ्फरपुर:

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) मंगलवार से जन विश्वास यात्रा पर हैं. 20 फरवरी को पटना से पूजा-अर्चना करके उन्होंने अपनी जन विश्वास यात्रा की शुरुआत की. इस यात्रा के पहले पड़ाव पर तेजस्वी यादव मुजफ्फरपुर पहुंचे. इस दौरान तेजस्वी ने महागठबंधन (Mahagathbandhan) तोड़कर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के फिर से NDA में शामिल होने को लेकर तमाम सवालों के जवाब दिए. तेजस्वी ने उस ऑफर का भी खुलासा किया, जो उनके पिता लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) ने नीतीश कुमार को NDA में जाने से पहले दिया था.

NDTV के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में मंगलवार को तेजस्वी यादव ने कहा, "कुछ चीजें थी.. जो काम हम लोग करना चाहते थे उसमें वो देरी कर रहे थे. ऐसा लग रहा था कि नीतीश कुमार जानबूझकर वक्त ले रहे हैं. हमारी तरफ से कोई बात भी नहीं थी. लालू जी ने नीतीश कुमार के घर जाकर मुलाकात भी की. उन्हें बाहर से समर्थन देकर सरकार चलाने का ऑफर भी दिया था. लेकिन नीतीश कुमार पलटी मारने वाले थे. वो पलटी मार गए."

बिहार में तेजस्वी यादव की आज से ‘‘जन विश्वास यात्रा'', नीतीश कुमार को बताया पुराने जमाने का नेता

क्या लालू यादव और RJD को नीतीश कुमार के पाला बदलने का जरा सा भी अंदाजा नहीं था? इसके जवाब में तेजस्वी यादव ने कहा, "उस समय हम नहीं चाहते थे कि नीतीश कुमार को साथ लिया जाए. वो कई बार पहले भी पलटी मार चुके थे. इस बार लगा कि देश के सभी नेताओं का दबाव है. बीजेपी अलग-अलग राज्यों में 'ऑपरेशन लोटस' चला रही थी. नीतीश कुमार ने सार्वजनिक तौर पर बीजेपी के लिए कई बातें कही. इससे लगा नहीं कि वो ऐसा कुछ करेंगे."

तेजस्वी यादव आगे कहते हैं, "हमारी असली लड़ाई 2024 में है. 2024 में केंद्र की सत्ता से बीजेपी को हटाना है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा विपक्षी दल साथ आए, तो अच्छी बात है. इसलिए हमने नीतीश कुमार का समर्थन किया. उस वक्त भी हमने कहा था कि हम लोग बाहर से समर्थन देते हैं और नीतीश कुमार सरकार चलाएं. लेकिन तब नीतीश कुमार ने खुद कहा था कि आप साथ आइए, वरना मैसेज ठीक नहीं जाएगा."

"नीतीश ने लालू-राबड़ी के सामने हाथ जोड़कर मांगी थी माफी" : तेजस्वी यादव

पाला बदलने के लिए बहाना बना लेते हैं नीतीश कुमार
फिर नीतीश कुमार ने क्यों पलटी मारी? इसके जवाब में तेजस्वी यादव ने कहा, "असल में 2020 के चुनाव में जो नतीजे आए, उसमें JDU तीसरे नंबर की पार्टी बनकर रह गई. इसका नीतीश कुमार को काफी मलाल है. नीतीश कुमार जमीनी हकीकत नहीं जानते हैं या शायद जानना ही नहीं चाहते हैं. सच्चाई ये है कि अब उनका समय खत्म हो चुका है... मगर सच्चाई को झूठलाते हुए वह अब भी 2005 और 2010 में फंसे पड़े हैं. पलटी मारने के लिए हर बार कोई न कोई बहाना बनाते हैं."

तेजस्वी यादव ने कहा, "नीतीश कुमार को सच जानना चाहिए. सच ये है कि 2011-12 के बाद से नीतीश कुमार का डाउनफॉल शुरू हो गया था. इसलिए वो असहज महसूस करते हैं. पहले तो पलटी मारने में टाइम लेते थे, लेकिन अब तो एक-डेढ साल में पाला बदल लेते हैं. ऐसा क्यों करते हैं, इस बारे में अच्छी तरह से तो वही बता पाएंगे."

अगर नीतीश फिर से पाला बदल लें तो RJD क्या करेगी?
अगर फिर से पलटी मारते हुए नीतीश कुमार दोबारा महागठबंधन में आ जाए तो क्या RJD उनका स्वागत करेगी? इसके जवाब में तेजस्वी यादव कहते हैं, "अब तो पार्टी ही नहीं रही. हमने साफ तौर से कहा है कि 2024 में JDU खत्म हो जाएगी. उन्हीं के विधायकों में भारी नाराजगी है. JDU के नेता ही भ्रष्टाचार, अफसरशाही का आरोप लगा रहे हैं. मुख्यमंत्री को हमेशा 4-5 अधिकारी और 3-4 नेता अपने स्वार्थ के लिए घेरे रहते हैं."

उन्होंने कहा, "अगर नीतीश कुमार दोबारा पलटी मारकर लौटते हैं, तो किस भूमिका में आएंगे वो देखना पड़ेगा. इस बार निर्णय हम अपने लोगों पर छोड़ेंगे. मैं कोई फैसला नहीं लूंगा, बल्कि बिहार के लोग और RJD के लोग फैसला लेंगे." 

तेजस्वी यादव ने बताया कौन है MY-BAAP
तेजस्वी यादव ने इस दौरान कहा कि RJD को सिर्फ MY (Muslim-Yadav)की पार्टी नहीं कहा जा सकता, यह 'बाप' (BAAP) की भी पार्टी है. उन्होंने तर्क दिया कि यह B (बहुजन), A(अगड़ी), A (आधी आबादी यानी महिलाएं) और P(गरीब) की पार्टी है.

गुजराती ठग बयान मामला : तेजस्वी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, माफीनामा मंजूर, नहीं चलेगा अहमदाबाद में ट्रायल

INDIA अलायंस में समय पर सब पता चला
INDIA अलायंस में सीट शेयरिंग को लेकर चल रहे खींचतान पर तेजस्वी ने कहा, "अलायंस बिखरा नहीं है. अच्छा है कि समय पर सबका पता चल गया. बाद में पता चलता तो दिक्कत होती. और अगर वो लोग यहां (अलायंस )रहकर वहां (BJP) का काम करते, तो ज्यादा मुश्किल होती."

तय होना चाहिए उत्तरदायित्व 
मौजूदा राजनीति को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा, "जिस हिसाब से सरकारें चल रही हैं, उससे ऐसा लगता है कि जनमत को नीचा दिखाने का काम हो रहा है. जिस विवेक के साथ जनता ने जो निर्णय लिया, उसे ये सरकार कुछ समझती ही नहीं है. कम से कम अकाउंटिबिलिटी तय होनी चाहिए. इवेंट करवाकर, हिंदू-मुस्लिम करवाकर, बार-बार पाला बदलकर... आप लोकतंत्र को शर्मसार कर रहे हैं.
 

आगे तेजस्वी यादव ने कहा, "अब मैं लड़ाई लड़ने के लिए निकल चुका हूं. मैं आपकी लड़ाई लड़ने और आपका साथ देने आया हूं. हमारा लक्ष्य बेरोजगारी को कम करना है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि 2020 में मैंने वादा किया था कि मुख्यमंत्री बनने पर 10 लाख सरकार नौकरी देंगे. जो भी पद खाली हैं, उसे भरा जाएगा."

जब राहुल गांधी के 'सारथी' बने तेजस्वी यादव : बिहार के सासाराम में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झरने में अचानक आए तेज बहाव में फंसे एक ही परिवार के 7 लोग, कसकर पकड़े हुए थे, मगर बह गए, VIDEO देख सिहर जाएंगे
Exclusive : नीतीश कुमार की पलटी से पहले लालू ने उन्हें दिया था कौनसा ऑफर? तेजस्वी यादव ने बताया
'ये तमिल संस्कृति के प्रति नफरत है...'  : सपा सांसद की सेंगोल हटाने की मांग पर योगी का पलटवार
Next Article
'ये तमिल संस्कृति के प्रति नफरत है...' : सपा सांसद की सेंगोल हटाने की मांग पर योगी का पलटवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;