विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago
नई दिल्ली:

Andhra Pradesh Election Results 2024 Lok Sabha Live:  आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनावों के नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं. चुनाव की मतगणना के रुझानों से पता चलता है कि एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) की वापसी तय है. पार्टी ने घोषणा की है कि नायडू 9 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पार्टी मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है. सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस केवल 24 सीटों पर बढ़त के साथ बहुत पीछे है. बता दें कि राज्य में 13 मई को लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हुए. एक और कार्यकाल की तलाश में वाईएसआरसीपी ने अकेले सभी 175 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि टीडीपी ने 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. पवन कल्याण की अगुआई वाली जन सेना पार्टी (जेएसपी) ने 21 सीटों पर और भाजपा ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा. प्रमुख दावेदारों में मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (वाईएसआरसीपी), टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, जेएसपी के पवन कल्याण शामिल हैं.

25 लोकसभा सीटे

आंध्र प्रदेश में कुल 25 लोकसभा सीटे हैं, 2019 में YSR कांग्रेस ने राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की थी. वहीं ​​टीडीपी सिर्फ़ 3 सीटों पर सिमट गई  थी. जबकि बीजेपी और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियां यहां एक भी सीट नहीं जीत पाईं थी.  अबकी बार पोल ऑफ पोल्स में TDP-BJP गठबंधन के बहुमत पाने का अनुमान लगाया गया है. पोल ऑफ पोल्स में जहां एनडीए के 18 सीटे जीतने का अनुमान लगाया है वहीं इंडिया गठबंधन को यहां शून्य सीट आने का अनुमान है. जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली YSR कांग्रेस के एक सीट जीतने का अनुमान है.

शुरुआत से ही भाजपा आगे

आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा सीटों पर मतगणना का काम सुबह आठ बजे से शुरू कर दिया गया है. शुरुआती रुझानों में तेलंगाना में भाजपा आगे चल रही है. तेलंगाना में 17 संसदीय क्षेत्रों के लिए हुए चुनावों की मतगणना के दौरान मंगलवार को भाजपा तीन लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है. शुरुआती रुझानों में राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस खम्मम लोकसभा सीट पर आगे चल रही है. टीवी चैनलों की मानें तो भाजपा उम्मीदवार आदिलाबाद, करीमनगर और मलकाजगिरी में आगे चल रहे हैं.

Andhra Pradesh Lok Sabha Assembly Election Results 2024 Live Updates:

Odisha Assembly Election Result 2024 Live: इतिहास फिर से लिखा गया

गुंटूर लोकसभा सीट से तेदेपा प्रत्याशी पी चंद्रशेखर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ इतिहास फिर से लिखा गया है। हम गुंटूर संसदीय क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्रों में शानदार बहुमत हासिल कर रहे हैं.’’ राजग सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के तहत तेदेपा ने 144 विधानसभा सीट और 17 लोकसभा सीट पर, जबकि भाजपा ने छह लोकसभा सीट एवं 10 विधानसभा सीट पर प्रत्याशी उतारे थे.

Andhra Pradesh Assembly Elections 2024: विधानसभा और लोकसभा दोनों में टीडीपी जीती

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में भारी जीत हासिल हुई है. आंकड़ों के अनुसार, जनसेना पार्टी 19 सीटों पर, भाजपा 7 सीटों पर जबकि युवजन श्रमिक रायथु कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) आंध्र प्रदेश में 13 सीटों पर आगे चल रही ह. चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनावों में टीडीपी 16 सीटों पर, वाईएसआरसीपी 4 सीटों पर, भाजपा 3 पर और जेएनपी 2 सीटों पर आगे है. 

AP Assembly Election Result 2024: मंगलगिरी में टीडीपी के एन लोकेश जीते

एन लोकेश ने मंगलगिरी से वाईएसआर कांग्रेस की एम लावण्या को 41,000 वोटों से हराया है. 

Andhra Pradesh Election Results: जब रो पड़े थे चंद्रबाबू नायडू

19 नवंबर 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चंद्रबाबू नायडू रो पड़े थे. उसके बाद उन्होंने कसम खाई थी कि जब तक वो राज्य विधानसभा चुनाव जीत नहीं जाएंगे तब तक विधानसभा में कदम नहीं रखेंगे. दरअसल वे अपनी पत्नी पर हुए टिप्पणी को लेकर आहत थे.

Andhra Pradesh Election Results 2024: सीएम जगन शाम 4 बजे इस्तीफा देंगे

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों से यह साफ हो गया है कि सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी का राज्य से सफाया हो गया है. नतीजों को देखते हुए मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने अपनी हार स्वीकार करते हुए आज शाम 4 बजे इस्तीफा देने की घोषणा की है. 

Assembly Election Results 2024 News Live: चंद्रबाबू नायडू होंगे मुख्यमंत्री

आंध्र प्रदेश में टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि वह 9 जून को अमरावती में चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे.

AP Election Results 2024 Live: आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने की दिशा में तेलुगू देशम पार्टी

आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने की दिशा में तेलुगू देशम पार्टी और उसके सहयोगी जनसेना तथा भाजपा कुल 175 विधानसभा सीटों में से 157 पर आगे चल रहे हैं.चुनाव आयोग द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, टीडीपी 130, जनसेना 20 तथा भाजपा सात विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. एनडीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के तहत टीडीपी ने 144 विधानसभा तथा 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने छह लोकसभा तथा 10 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. जनसेना ने दो लोकसभा तथा 21 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा है. जगन मोहन रेड्डी की अगुवाई वाली सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी 18 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि मुख्यमंत्री पुलिवेंदुला विधानसभा सीट पर अपने टीडीपी प्रतिद्वंद्वी बी रवि से 21,292 मतों से आगे हैं. टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू तथा उनके बेटे लोकेश क्रमश: कुप्पम तथा मंगलगिरी विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं. नायडू कुप्पम में अपने वाईएसआरसीपी प्रतिद्वंद्वी केआरजे भरत से 6832 वोटों से आगे चल रहे हैं. जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण पिथापुरम विधानसभा क्षेत्र में अपने वाईएसआरसीपी प्रतिद्वंद्वी वी गीता से 22,818 मतों से आगे हैं.

AP Election Result: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कांताभांजी में पीछे

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कांताभांजी विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के लक्ष्मण बाग से 1158 मतों से पीछे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, बीजू जनता दल के सुप्रीमो पटनायक हालांकि गंजाम जिले में हिंजिली विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिशिर कुमार मिश्रा से 1163 मतों से आगे हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री इन दोनों विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Election Results 2024 Live: आंध्र में टीडीपी आगे

मतगणना के चार घंटे बाद, टीडीपी 144 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पीछे चल रही है.

Andhra Pradesh Results LIVE: लोकसभा के 20 सीटों पर राजग आगे

आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा सीटों में से 20 पर राजग के उम्मीदवार आगे हैं. एन चंद्रबाबू नायडू नीत तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) 15 सीटों पर आगे है जबकि सहयोगी भाजपा और जनसेना पार्टी क्रमश: तीन और दो सीटों पर आगे हैं. बाकी सीटों पर सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार आगे हैं.

AP Election 2024 Results LIVE: कुप्पम में नायडू आगे

आंध्र प्रदेश में कुप्पम विधानसभा क्षेत्र मेंतेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के चंद्रबाबू नायडू 11,738 वोटों से आगे चल रहे हैं. वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 1,934 वोटों से आगे चल रहे हैं.

AP Election Results 2024 Live: टीडीपी को भारी बढ़त

इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया के सुबह 0.55 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश में टीडीपी ने भारी बढ़त हासिल की है. टीएमसी 120 सीटों पर, वाईएसआरसीपी 22 सीटों पर, जबकि जेएनपी 17 और भाजपा एक सीट पर आगे चल रही है.

AP Election Results 2024 LIVE: पुलिवेंदुला विधानसभा क्षेत्र में रेड्डी की जीत

पुलिवेंदुला विधानसभा क्षेत्र में वोटों की गिनती शुरू है. आंध्र प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री येदुगुड़ी संदिंती जगन मोहन रेड्डी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रहे हैं. पुलिवेंदुला 46 सालों से वाईएसआर परिवार के प्रभाव में रहा है और वाईएस जगन इस परंपरा को कायम रखना चाहते हैं. 

Elections Result 2024: आंध्र प्रदेश में टीडीपी आगे

आंध्र प्रदेश में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है और रुझान का सिलसिला चल पड़ा है. सुबह 10 बजे तक, आंध्र प्रदेश में टीडीपी 123 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस 22 सीटों पर बढ़त के साथ पीछे चल रही है.

AP Election Results 2024 Live: टीडीपी गठबंधन 100 विधानसभा सीटों पर आगे

आंध्र प्रदेश के लोकसभा और विधानसभा चुनावों में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी का मजबूत प्रदर्शन दिख रहा है. आंध्र प्रदेश चुनाव सत्तारूढ़ वाईएसआरसी पार्टी, कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारत गठबंधन और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (जेएसपी) वाले भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. विधानसभा चुनावों में, टीडीपी के नेतृत्व वाला गठबंधन वर्तमान में 175 सीटों में से 100 से अधिक सीटों पर आगे है. सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी अब तक 11 सीटों पर आगे है.

AP Election 2024 LIVE: टीडीपी 50 विधानसभा सीटों पर आगे

आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की है. टीडीपी 50 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) वर्तमान में 11 सीटों पर आगे है. लोकसभा सीटों पर टीडीपी 25 एमपी सीटों में से 8 पर आगे है, जबकि वाईएसआरसीपी 3 पर आगे चल रही है. ये आंकड़े चुनाव में टीडीपी के लिए मजबूत प्रदर्शन का संकेत देती हैं.

AP Election Results 2024: टीडीपी आगे वाईएसआरसीपी पीछे

आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है. ताजा अपडेट में सुबह 9 बजे तक चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी 53 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि जगन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है.

Andhra Pradesh Assembly Elections: टीडीपी 28 सीटों पर आगे

आंध्र प्रदेश में वोटों की काउंटिंग का काम शुरू हो गया है. टीडीपी 28 सीटों पर आगे, वाईएसआरसीपी 2 पर पीछे चल रही है. 

Andhra Pradesh Election Results 2024 Lok Sabha Live:  तेलंगाना में भाजपा आगे

तेलंगाना में 13 मई को हुए 17 संसदीय क्षेत्रों के लिए हुए चुनावों की मतगणना के दौरान मंगलवार को भाजपा तीन लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है. शुरुआती रुझानों के अनुसार, राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस खम्मम लोकसभा सीट पर आगे चल रही है. टीवी चैनलों ने संकेत दिया कि भाजपा उम्मीदवार आदिलाबाद, करीमनगर और मलकाजगिरी में आगे चल रहे हैं.

Andhra Pradesh Election Result 2024: टीडीपी एक सीट से आगे

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, टीडीपी एक विधानसभा सीट पर आगे चल रही है. बता दें कि आंध्र प्रदेश में 13 मई को 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था. 

Andhra Pradesh Assembly Election Result 2024: टीडीपी चार विधानसभा सीट से आगे

आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आने शुरू हो गए हैं. आंध्र प्रदेश में कुल 175 विधानसभा सीटों में से चार विधानसभा सीटों पर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) आगे चल रही है, जबकि पार्टी एक लोकसभा सीट पर भी आगे चल रही है. राजमुंदरी ग्रामीण विधानसभा के उम्मीदवार जी बुचय्या चौधरी अपने वाईएसआरसीपी प्रतिद्वंद्वी और मंत्री सी श्रीनिवास से आगे चल रहे हैं.

Andhra Pradesh Election Results 2024 Live: मतगणना शुरू

आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो गई है. चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य भर में 33 स्थानों पर मतगणना होगी, जिसमें विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2,446 टेबल होंगी. इसी तरह, विधानसभा सीटों के लिए पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती के लिए भी 557 टेबल की व्यवस्था की गई है. दक्षिणी राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 2,387 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Andra Pradesh Election Result 2024: इनके बीच मुकाबला

आंध्र प्रदेश में त्रिकोणीय मुकाबला है. यहां विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनाव के नतीजे आने हैं. राज्य में वाईएसआरसीपी, एनडी (भाजपा, टीडीपी और पवन कल्याण की जन सेना पार्टी) और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है. 

Andhra Pradesh Election Result 2024: आज है फैसले का दिन


आंध्र प्रदेश में आज फैसले का दिन है. वोटों की गिनती कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. यहां बीजेपी ने 6, टीडीपी ने 17 और जनसेना ने 2 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं