चक्रवात 'असानी' का असर, कोलकाता में तेज बारिश, तूफान को लेकर अलर्ट पर आपदा दल: VIDEO

तूफान के कारण पश्चिम बंगाल में तेज बारिश हो रही है और लोग चिंता में हैं. हालांकि कोलकाता के हावड़ा ब्रिज में रोज की एक्टिविटी जारी हैं और यहां लोग आज भी मौजूद हैं. 

कोलकाता:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘असानी' तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी की ओर से सोमवार सुबह जारी किए गए एक विशेष बुलेटिन के अनुसार आज सुबह साढ़े पांच बजे ये तूफान विशाखापत्तनम से करीब 550 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुरी से 680 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में था. वहीं इस तूफान के कारण पश्चिम बंगाल में तेज बारिश हो रही है और लोग चिंता में हैं. हालांकि कोलकाता के हावड़ा ब्रिज में रोज की एक्टिविटी जारी हैं और यहां लोग आज भी मौजूद हैं. 

‘असानी' तूफान के कारण कोलकाता में बारिश हो रही है. रक्षा पीआरओ ने एक ट्वीट कर सावधान रहने को कहा है. ट्वीट में कहा गया है कि मछुआरों को तूफान की सूचना देने और सतर्क रहने के लिए तट रक्षक विमानों और जहाजों का इस्तेमाल किया जा रहा है. आपदा प्रतिक्रिया दल स्टैंडबाय पर हैं. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चक्रवात के कारण जिलों का दौरा टाल दिया है. जबकि 9 आपदा दल और 3 त्वरित प्रतिक्रिया दल को तैनात किया गया है.

तूफान के कमजोर होने की उम्मीद 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘असानी' सोमवार को 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है. हालांकि अगले दो दिनों में इसके धीरे-धीरे कमजोर होने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान विभाग ने ये जानकारी देते हुए बताया कि ‘असानी' के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं ओर बारिश हो सकती है,

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विभाग के अनुसार, ‘‘ इसके मंगलवार तक उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा के तटों से पश्चिम मध्य और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. '' (भाषा इनपुट के साथ)