घने कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर 100 उड़ानें बाधित, CAT-III भी है एक वजह

साल के अंत में छुट्टियों के व्यस्त मौसम के बीच नई दिल्ली में हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ से निपटने के दौरान, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे के साथ हवाई यात्रियों की समस्याएं एक बार फिर बढ़ गईं हैं.

घने कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर 100 उड़ानें बाधित, CAT-III भी है एक वजह

घने कोहरे की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर 100 उड़ानें बाधित हुईं हैं.

नई दिल्ली:

कोहरे के कारण अकेले दिल्ली में कम से कम 100 उड़ानें बाधित हुईं हैं. दिल्ली हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया, "तीन दिनों तक खराब मौसम (कोहरे) के कारण, दिल्ली हवाईअड्डे पर 100 से अधिक उड़ानें देरी से आने की सूचना है. कुछ को निकटतम हवाईअड्डे पर भी भेजा गया है."

साल के अंत में छुट्टियों के व्यस्त मौसम के बीच नई दिल्ली में हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ से निपटने के दौरान, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे के साथ हवाई यात्रियों की समस्याएं एक बार फिर बढ़ गईं हैं. पिछले कुछ दिनों से देश के उत्तरी हिस्सों में खराब दृश्यता के कारण बुधवार को एक बार फिर उड़ान बाधित हुई. दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारी के अनुसार, उड़ानों में देरी का एक और कारण यह है कि कुछ एयरलाइनों ने अभी तक अपने CAT-III-अनुरूप पायलटों को तैनात नहीं किया है.

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने मंगलवार को यात्रियों को सलाह दी कि वे संबंधित एयरलाइन से अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें, क्योंकि दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन केवल CAT-III के अनुरूप हैं. DIAL ने कहा, "दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी रहने के दौरान कैट-III के अनुरूप नहीं होने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें."

CAT-III इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) उड़ानों को कम दृश्यता में सुरक्षित रूप से उतरने की अनुमति देता है. कैट III-बी आईएलएस विमानों को 15 मीटर की निर्णय ऊंचाई के साथ 50 मीटर तक के रनवे विज़ुअल रेंज (आरवीआर) के साथ उतरने की अनुमति देता है. दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली (FIDS) के अनुसार, दोपहर तक 18 से अधिक उड़ानें विलंबित थीं, जिनमें से अधिकांश दिल्ली से उत्तर भारतीय शहरों के लिए जाने वाली थीं.

हालांकि आगमन समय पर हुआ. घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से मंगलवार को पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाईअड्डे पर करीब छह घंटे तक उड़ान सेवाएं प्रभावित रहीं. व्यवधान के कारण सैकड़ों यात्रियों को परेशानी हुई. मंगलवार को विस्तारा, स्पाइसजेट और इंडिगो ने देरी और डायवर्जन के लिए खेद व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"सावरकर का अपमान करना बंद करो": महाराष्ट्र में विपक्ष से देवेंद्र फडणवीस
"पिछली बार कौन गया था..." : नमामि गंगे की समीक्षा बैठक में भाग न लेने पर नीतीश कुमार
"नेहरू जी की पहली कैबिनेट में 5 गैर कांग्रेसी नेता थे...": स्थापना दिवस समारोह में "लोकतंत्र" पर खरगे