विज्ञापन

खुशखबरी! डेंगू की वैक्सीन अगले साल तक भारत में आएगी, तीसरे फेज का हो रहा ट्रायल

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कहा कि उन्होंने डेंगू (Dengue) को लेकर राज्यों के साथ बैठक की है. इस बार केस काफी बढ़ रहे हैं. जिसे देखते हुए राज्यों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है.

खुशखबरी! डेंगू की वैक्सीन अगले साल तक भारत में आएगी, तीसरे फेज का हो रहा ट्रायल
अगले साल तक भारत में आ जाएगी डेंगू की वैक्सीन.
दिल्ली:

मच्छरों से फैलने वाले डेंगू की वैक्सीन (Dengue Vaccine) अगले साल तक भारत में आ जाएगी, वैक्सीन के ट्रायल तीसरे फेज में है. भारत में चार कंपनियां डेंगू वैक्सीन पर ट्रायल कर रही हैं. इस वैक्सीन के बाजार में आने से लोगों को बहुत राहत मिलेगी. वैक्सीन के आने के बाद डेंगू मरीजों की मौत की संख्या में काफी कमी आएगी. ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्र ने राज्यों के साथ बैठक के बाद दी. उन्होंने कहा कि अक्टूबर महीने में डेंगू पीक पर होगा. पिछले साल के मुकाबले इस बार डेंगू के ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं. 

डेंगू पर राज्यों को गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कहा कि उन्होंने डेंगू को लेकर राज्यों के साथ बैठक की है. इस बार केस काफी बढ़ रहे हैं. जिसे देखते हुए राज्यों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है. उन्होंने कहा कि डेंगू के केस अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में सबसे ज्यादा आते हैं. अक्तूबर में केस होता है. अक्तूबर इसका पीक महीना होता है. उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स की मौजूदगी को लेकर सभी राज्यों से बातचीत की गई है. उन्होंने कहा कि साल 2000 तक डेंगू से मॉर्टेलिटी रेट 3 फीसदी था और अब .1 फीसदी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पिछले साल के मुकाबले बढ़ रहे डेंगू के केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कहा कि डेंगू के केस इस साल लगातार बढ़ रहे हैं. अभी मामले साउथ और वेस्ट में आए हैं. नार्थ में अभी केस नहीं हैं. डेंगू के मामले तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक में बढ रहे हैं. इसी को देखते हुए राज्यों को गाइडलाइन जारी की गई है. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से डेंगू के बचाव के उपाय बताए गए हैं. अक्टूबर महीना डेंगू के लिहाज से बहुत ही अहम होता है. केस की शुरुआत अगस्त में होती है और अक्टूबर में यह पीक पर होता है. नवंबर में मामले कम होना शुरू हो जाते हैं.  लेकिन इस बार डेंगू के केस अक्टूबर से पहले ही लगातार पूरे देश में बढ़ रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: unsplash

डेंगू से होने वाली मौतों में आ रही कमी

साल 2000 के मुकाबले अब डेंगू से होने वाली मौतों में कमी आई है. 2000 के आसपास डेंगू के केस में मोरटालिटी 3% थी, जो अब घटकर 0.1-0.2 % के करीब आ गई है. देश में बढ़ते हुए मामले चिंताजनक हैं. इसलिए राज्यों को डेंगू से बचाव के लिए काम करना होगा. इस साल पिछले बार के मुकाबले 25-30 % केस बढ़े हैं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तीसरी बार महिला के हाथ में होगी दिल्ली की कमान, सुषमा स्वराज रही थीं 52 दिन तक मुख्यमंत्री
खुशखबरी! डेंगू की वैक्सीन अगले साल तक भारत में आएगी, तीसरे फेज का हो रहा ट्रायल
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
Next Article
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com