विज्ञापन
Story ProgressBack

AC की हवा मजा नहीं सजा भी है...जरा पढ़ लीजिए साइडइफैक्ट्स की ये लिस्ट

आपको अगर लगता है कि आप गर्मी में AC चलाकर अपने लिए ही मुसीबत पैदा कर रहे हैं तो ये गलत है. बात है सिर्फ AC के सही से इस्तेमाल की. अगर आप ऐसा करते हैं तो इसके दुष्प्रभाव से आप बचे रह पाएंगे. .

Read Time: 5 mins
AC की हवा मजा नहीं सजा भी है...जरा पढ़ लीजिए साइडइफैक्ट्स की ये लिस्ट
दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते तापमान के बीच AC ने भी बढ़ाई परेशानी
नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. IMD (मौसम विभाग) ने भी आने वाले कुछ दिनों गर्मी के इस प्रकोप के और बढ़ने की चेतावनी जारी की है. दिल्ली में कुछ दिन पहले पारा 47 डिग्री के भी पार कर गया था. अब ऐसे में एक बार फिर अगर इसी तरह से गर्मी बढ़ी तो लू लगने का खतरा भी बढ़ेगा. इस जानलेवा गर्मी से बचने के लिए लोग अपने AC   में रहना ज्यादा पसंद करते हैं. उन्हें लगता है कि AC के कमरे में रहकर वह इस गर्मी से खुदको बचाए रख सकते हैं. हालांकि, उनका इस तरह से सोचना कुछ हद तक सही भी है. लेकिन सिर्फ कुछ हद तक. क्योंकि डॉक्टरों के अनुसार लगातार AC में रहने के जितने फायदे हैं उससे कहीं ज्यादा उसके नुकसान भी हैं. 

आपको ये सुनने में जरा अजीब जरूर लगेगा लेकिन यही सच है. अगर एक दिन-दिन भर या फिर एक दिन कई कई घंटे AC के नीचे बिताते हैं तो संभव है कि आने वाले समय में आपके स्वास्थ में कई तरह की दिक्कत सामने आ सकती हैं. 

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस चिलचिलाती गर्मी के दिनों में अगर जरूरत से ज्यादा AC में रहते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा....

AC में रहते हुए भी आप हो सकते हैं डिहाइड्रेट

आपको शायद इस बात पर भरोसा ना हो लेकिन विशेषज्ञ डॉक्टरों की मानें तो अगर आप लंबे समय तक AC में रहते हैं या फिर आपको लंबे समय तक AC में रहने की आदत हो चुकी है तो इसका असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ेगा. डॉक्टरों के अनुसार लंबे समय तक AC में रहने की वजह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. साथ ही आप कई तरह के संक्रमण का भी शिकार हो सकते हैं. 

सांस लेने तक में हो सकती है दिक्कत 

AC का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपको सांस लेने में भी दिक्कत का सामने करना पड़ सकता है. डॉक्टर्स के अनुसार ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि जब आप किसी कमरे में AC चलाकर बैठे होते हैं तो उस दौरान बाहर से ताजी हवा का प्रवेश उस कमरे में नहीं होता है.

लगातार AC के चलने से उस कमरे के अंदर पहले से मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसका असर यह होता है कि आपको कुछ देर बाद ही गला सूखने या सांस लेने में दिक्कत होने जैसा एहसास होता है. 

घंटो AC में रहने की आदत से हो सकता है ब्लड प्रेशर की बीमारी

AC की ठंडी हवा में  घंटों बैठने से शरीर का तापमान नीचे चला जाता है यानी लो हो जाता है. इससे शरीर की कोशिकाएं यानी सेल्स और नसें सिकुड़ने लगती हैं. ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. यही ब्लड प्रेशर के ऊपर-नीचे होने का कारण बनता है. और धीरे-धीरे आप लो या हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं. 

क्या आप AC चलाकर कर रहे हैं गलती ? 

अगर अब आपको लग रहा है कि आप गर्मी में AC चलाकर अपने लिए ही मुसीबत पैदा कर रहे हैं तो ये गलत है. बात है सिर्फ AC के सही से इस्तेमाल की. डॉक्टरों के अनुसार अगर आप इतनी गर्मी से बाहर से घर पर आने के तुरंत बाद ही AC मैं बैठ जाते हैं तो ये आपके बेहद घातक हो सकता है. साथ ही अगर आप AC में बैठे हैं और आपको बाहर जाना है तो जल्दबाजी ना करें. पहले अपने बॉडी के तापमान को नॉर्मल होने दें, उसके बाद ही बाहर जाएं.

एक रिपोर्ट के अनुसार सांइटिफिट तौर से मानव शरीर के लिए 24 डिग्री AC का तापमान सही है. 24 से कम तापमान सेहत के लिए सही नहीं है. ऐसे में अगर आप AC का तापमान 24 या इससे ऊपर यानी 25,26 या 27 डिग्री रखते हैं तो इससे आपकी सेहत पर इसका उतना बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

AC का गैस लीक हुआ तो जा सकती है जान...

AC आपके कमरे को ठीक से ठंडा कर सके इसके लिए उसमें एक अलग तरह की गैस डाली जाती है. यह गैस जहरीली होती है. इस गैस को हाइड्रो फ्लोरा कार्बन कहते हैं. ऐस में अगर AC का गैस लीक हुआ और आपने समय रहते उसपर गौर नहीं किया तो इससे AC में लगा कंप्रेशर फट सकता है. ऐसा होने पर आपकी जान भी जा सकती है. 


आपके घर पर भी है AC तो रखें इन बातों का ख्याल 


अगर आपके घर पर AC है तो आपको कुछ अहम बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. चलिए हम आपको इससे जुड़ी अहम बातें बताते हैं....

  1. अपने AC का हर साल किसी सर्टिफाइड मैकेनिक या सर्विसिंग कंपनी से ही करवाएं सर्विसिंग.
  2. कमरे को अच्छे से कूल करने के लिए कोशिश करें कि AC को हमेशा कूलिंग मोड में ही रखकर चलाएं.
  3. घर पर गर्मी और धूप रोकने के लिए कोशिश करें कि मोटे लेयर वाले पर्दों का ही करें इस्तेमाल. इससे आपका रूम धूप की वजह कम गर्म होगा और इस वजह से AC को कूलिंग करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र में फिर उठी मुस्लिम आरक्षण की मांग, क्या ये मुस्लिम वोटर को साधने की है कोशिश?
AC की हवा मजा नहीं सजा भी है...जरा पढ़ लीजिए साइडइफैक्ट्स की ये लिस्ट
जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकी हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : अमित शाह
Next Article
जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकी हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : अमित शाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;