Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में कम्पार्टमेंट की ‘ऑफलाइन’ परीक्षाएं शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में कोविड-19 (Covid -19) महामारी के कारण दो साल बाद सोमवार को प्रत्यक्ष तरीके से परीक्षा आयोजित की गई. यह परीक्षा कम्पार्टमेंट (किसी विषय में उत्तीर्ण अंक हासिल न करने) वाले विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई.

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में कम्पार्टमेंट की ‘ऑफलाइन’ परीक्षाएं शुरू

 ये परीक्षाएं उन विद्यार्थियों के लिए है जिनका कम्पार्टमेंट आया था.

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में कोविड-19 (Covid -19) महामारी के कारण दो साल बाद सोमवार को प्रत्यक्ष तरीके से परीक्षा आयोजित की गई. यह परीक्षा कम्पार्टमेंट (किसी विषय में उत्तीर्ण अंक हासिल न करने) वाले विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई. डीयू के परीक्षा डीन डी एस रावत ने कहा कि सभी कॉलेजों में उन विद्यार्थियों के लिए आयोजित परीक्षा ‘सुचारू' से हुई जिनका कम्पार्टमेंट आया था. हालांकि विश्वविद्यालय के अधिकतर पाठ्यक्रमों के लिए 11 मई से परीक्षाएं शुरू होंगी और सोमवार को कम्पार्टमेंट वाले विद्यार्थियों का इम्तिहान था.

रावत ने कहा, ‘‘परीक्षाएं आज से शुरू हो गईं. ये परीक्षाएं उन विद्यार्थियों के लिए थी जिनका कम्पार्टमेंट आया था. हमने दो साल के अंतराल के बाद ‘ऑफलाइन' परीक्षाएं आयोजित की हैं. लिहाज़ा, सावधानी से सभी तैयारियां की गई थीं. परीक्षा सुचारू रूप से हुई.'' महामारी की वजह से डीयू को ‘ऑपन बुक एग्जामिनेशन' (ओबीई) आयोजित करना पड़ा था,क्योंकि कॉलेज बंद थे. बहरहाल, सोमवार को आयोजित इम्तिहान देने के लिए कुछ ही विद्यार्थी पहुंचे.

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की प्राचार्य स्मृति कौर ने कहा कि कम्पार्टमेंट की परीक्षा देने के लिए सिर्फ पांच ही विद्यार्थी पहुंचे जबकि मिरांडा हाउस कॉलेज में दो छात्राओं ने यह परीक्षा दी. मिरांडा हाउस कॉलेज की प्राचार्य बिजय लक्ष्मी नंदा ने कहा कि मंगलवार को होने वाली परीक्षा में 45 छात्राओं को बैठना है.

नंदा ने कहा, ‘‘आज और कल हम कम्पार्टमेंट की परीक्षाएं आयोजित कर रहे हैं. बुधवार से द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की छात्राओं के इम्तिहान होंगे.''वहीं, रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय और विकल्प के तौर पर एक अतिरिक्त सवाल देने का फैसला किया है ताकि उनपर से दबाव कम हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि डीयू द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजित करने के वास्ते पूरी तरह से तैयार है.

रावत के मुताबिक, जो विद्यार्थी कोविड से संक्रमित होंगे या परीक्षा के दौरान जिन्हें पृथक-वास में रहना होगा, वे बाद की तारीख में इम्तिहान दे सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरी तरह से तैयार हैं. अधिकतर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 11 मई से होंगी. हमें प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका की व्यवस्था करनी है ताकि वे वक्त पर कॉलेज पहुंच जाएं. साथ में कोविड के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.''

इसे भी पढ़ें : CUET 2022: सीयूईटी रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि नजदीक है, इच्छुक अभ्यर्थी इस वेबसाइट से करें आवेदन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन का आज है अंतिम दिन, मई-जून में होगी परीक्षा

डीयू का अंतिम वर्ष के छात्रों को तोहफा, 'शताब्दी अवसर' के तहत दे सकेंगे फिर से एग्जाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी देखें : फिर लौटी दिल्ली विश्वविद्यालय की रौनक, छात्रों के आने का सिलसिला शुरू हुआ



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)