दिल्ली-एनसीआर में तेज़ हवा के साथ बारिश की वजह से प्रदूषण में भारी गिरावट, जानें 10 बातें

दिल्ली-एनसीआर में तेज़ हवा के साथ बारिश की वजह से प्रदूषण में भारी गिरावट, जानें 10 बातें

Delhi Rain: हवा के साथ हुई बारिश की वजह से सुबह दिल्ली के ज़्यादातर इलाकों में प्रदूषण का स्तर 100 से नीचे दर्ज किया गया.(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: Delhi Rain: Delhi Rain: आज राजधानी समेत आसपास के इलाकों में बारिश और हवा चलने से ठंडक का अहसास बढ़ गया है. दिल्ली में बारिश ऐसे समय में हुई है जब दिल्ली सरकार 20-21 नवंबर को प्रदूषण से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना रही है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली-एनसीआर में तेज़ हवा के साथ लगातार बारिश हो रही है.बारिश की वजह से प्रदूषण में भारी कमी आई है. आज सुबह 7 बजे, दिल्ली का औसत AQI 408 पर था, जो गुरुवार को शाम 4 बजे 437 से बेहतर था. वहीं, आज AQI में सुधार दिखाई देने की उम्मीद है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हो सकती है.

  2. दिल्ली-एनसीआर में लगातार गंभीर श्रेणी यानी हवा में प्रदूषण का स्तर 400 के पार चल रहा था. जिसके बाद आज हवा के साथ हुई बारिश की वजह से सुबह दिल्ली के ज़्यादातर इलाकों में प्रदूषण का स्तर 100 से नीचे दर्ज किया गया.

  3. आज सुबह आनंद विहार में AQI 162, श्रीनिवासपुरी में AQI 109, आरके पुरम में 106, वजीरपुर में AQI 91 तो जहांगीरपुरी में AQI 85 दर्ज किया गया है. 

  4. दिल्ली में लगातार चल रहे गंभीर प्रदूषण के मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश कराने के प्रस्ताव पर आज शपथ पत्र दाख़िल कर सकती है.दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट से वाहनों के ऑड-इवन नियम लागू करने की इजाज़त भी मांग सकती है.

  5. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी के प्रमुख को समन कर कोर्ट में व्यक्तिगत तौर पर हाज़िर होने और प्रदूषण स्तर का रियल टाइम डेटा प्रस्तुत करने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों की भी प्रदूषण को लेकर खिंचाई की थी.

  6. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा था कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए इस महीने ‘क्लाउड सीडिंग' के जरिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही है.

  7. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए क्लाउड सीडिंग के माध्यम से 20-21 नवंबर को कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही है.इस संबंध में एक प्रस्ताव शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंपा जाएगा.

  8. दिल्ली सरकार ने बुधवार को सभी स्कूलों की दिसंबर की विंटर ब्रेक को रीशेड्यूल किया है. स्कूलों में विंटर ब्रेक अब 9 नवंबर से 18 नवंबर तक होगा.

  9. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.उन्होंने यह भी कहा कि कोर्ट द्वारा इसकी प्रभावशीलता की समीक्षा करने और आदेश जारी करने के बाद शहर में  ऑड-इवन कार-राशनिंग स्कीम लागू की जाएगी.इस मामले की सुनवाई आज यानी शुक्रवार को होगी.

  10. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि दिल्ली में शुक्रवार को आमतौर पर बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम), रोहतक (हरियाणा) के अलग-अलग स्थानों और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की बात कही थी.